script'Orgy' of fire in more than 90 places in last 23 days in rural areas | Fire Brigade : ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 23 दिनों में 90 से अधिक जगह आग का 'तांडव' | Patrika News

Fire Brigade : ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 23 दिनों में 90 से अधिक जगह आग का 'तांडव'

- प्रतिदिन 4-5 जगह लग रही आग, पिछले साल के मुकाबले दुगनी हुई संख्या, आग बुझाने के लिए 35 से 40 किलोमीटर तक दौड़ रही फायर बिग्रेड

राजसमंद

Published: April 25, 2022 12:21:39 pm

राजसमंद. ग्रामीण क्षेत्रों एवं जंगलों में पिछले कुछ दिनों से आग लगने की घटना बढ़ती जा रही है। इस माह अभी तक 90 के करीब स्थानों पर आगजनी की घटना हो चुकी है। इसमें सर्वाधिक आग खेतों एवं जंगलों में लग रही है। फायर बिग्रेड की गाडिय़ों को दिन भर भागना पड़ रहा है।
तापमान में बढ़ोत्तरी और आमजन की लापरवाही के कारण पिछले कुछ समय से आग लगने की घटनाओं में एकाएक वृद्धि हुई है। स्थिति यह है कि प्रतिदिन औसतन 4-5 स्थानों पर आग लग रही है। ऐसे में इस माह में अभी तक 90 से अधिक स्थानों पर आग की घटना हो चुकी है। फायर बिग्रेड के जानकारों के अनुसार खेतों के बीच के गुजर रहे बिजली के तार, तेज धूप के चलते कांच आदि पड़े होने और आमजन की लापरवाही के कारण आग लगने की वारदातों में वृद्धि होने का मुख्य कारण माना जा रहा है। ग्रामीण चारे के खेतों में एक स्थान पर ही एकत्र करके रख देते हैं। उसके पास में ही खान-पान करने और जलती बीड़ी आदि को फेंकने के कारण आग लगना आम बात है। आग की सूचना पर दमकल रवाना हो जाती है। दमकल कर्मचारियों का कहना है कि अप्रेल में यह हाल है तो मई और जून में क्या स्थिति होगी। उन्होंने बताया कि पिछले साल अप्रेल माह में बामुश्किल 2-3 जगह आग लगने की घटना होती थी, लेकिन इस बार तो यह संख्या दुगनी से भी अधिक हो गई है।
35-40 किलोमीटर तक की दौड़
नगर परिषद के दो दमकल है। इसके साथ ही एक टैंकर भी है। आग लगने पर पहले एक दमकल को रवाना किया जाता है। आग विकराल होने पर दोनों को एक साथ रवाना करना पड़ता है। जिला मुख्यालय से दमकल रेलमगरा, चारभुजा, कुंभलगढ़ और आमेट के ग्रामीण क्षेत्रों तक जाती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि जिला मुख्यालय से दमकल 40-50 किलोमीटर तक दौड़ रही है।

Fire Brigade : ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले 23 दिनों में 90 से अधिक जगह आग का 'तांडव'
राजसमंद के कुंवारियां क्षेत्र में लगी आग
23 का स्टाफ, सिर्फ चार स्थायी
फायर बिग्रेड में वर्तमान में 23 का स्टाफ कार्यरत है। इसमें मात्र चार कर्मचारी ही स्थायी कर्मचारी है, जो गाडिय़ों के मैटिनेंस और अन्य अफिस कार्य आदि में लगे रहते हैं। लम्बे समय से स्थाई कर्मचारियों की भर्ती नहीं होने के कारण ठेके पर कर्मचारियों को ले रखा है।
तंग गलियों के लिए मोटरसाइकिल
नगर परिषद के पास जहां फायर बिग्रेड की गाडियां नहीं पहुंच पाती है उसके लिए एक मोटरसाइकिल भी उपलब्ध करा रखी है। यह तंग गलियों में आग लगने पर उन्हें बुझाने का कार्य करती है। इसका उपयोग बिजली के उपकरणों एवं गैस आदि से आग लगने पर किया जाता है।
कम पडऩे लगी दमकल
नगर परिषद के पास वर्तमान में दो दमकल और टैंकर है। इसमें से एक दमकल काफी पुरानी हो गई है। इसके कारण बार-बार से परेशानी आती है। इसके चलते एक नई दमकल की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर भी भेजा गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.