scriptदोनों दलों को चाहिए जिताऊ-टिकाऊ, दावेदारों पर माथापच्ची तेज | Panchayat Raj Election 2020 | Patrika News

दोनों दलों को चाहिए जिताऊ-टिकाऊ, दावेदारों पर माथापच्ची तेज

locationराजसमंदPublished: Oct 30, 2020 10:30:54 am

Submitted by:

jitendra paliwal

पंचायती राज चुनाव-2020 : दोनों को चाहिए जिताऊ-टिकाऊ, दावेदारों पर माथापच्ची तेज, दोनों प्रमुख पार्टियों में आवेदनों की लगी झड़ी, बूथ से लेकर जिला स्तर तक मंथन के बाद होगा टिकट पक्का

दोनों दलों को चाहिए जिताऊ-टिकाऊ, दावेदारों पर माथापच्ची तेज

दोनों दलों को चाहिए जिताऊ-टिकाऊ, दावेदारों पर माथापच्ची तेज

राजसमंद. जिला परिषद चुनाव में वैसे तो भाजपा-कांग्रेस की प्राथमिकता जिताऊ-टिकाऊ ही है, लेकिन दावेदारों के चयन को लेकर दोनों की रणनीति अलग-अलग है। कांग्रेस वार्ड से बाहर के प्रत्याशी को मैदान में उतारने की कम इच्छुक है, वहीं भाजपा इससे परहेज कर सकती है। दोनों दल युवाओं और महिलाओं को मौके देने की भी बात कर रही है।
जिलेभर में चुनाव को लेकर दोनों दलों की ताबड़तोड़ बैठकों का दौर चल रहा है। अगले चार दिन टिकट पक्का करने को लेकर महत्वपूर्ण रहेंगे। तीन नवम्बर तक दोनों दलों में अंतिम सूची की घोषणा की जा सकती है। कांग्रेस सात ब्लॉक स्तर पर बैठकों के बाद जिला कार्यकारिणी की बैठक में नाम फाइनल करेगी, वहीं भाजपा बूथ स्तर तक से फीडबैक के आधार पर नामों को देख रही है।
भाजपा में ये लगाएंगे मुहर
जिला प्रभारी मदन राठौड़, सहप्रभारी अशोक चण्डालिया, भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र पुरोहित, राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी, कुम्भलगढ़ विधायक सुरेन्द्र सिंह राठौड़, हरि सिंह रावत, महेशप्रताप सिंह चौहान।

कांग्रेस के टिकट में इनकी चलेगी
प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह रावत, भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत, जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, पूर्व विधायक गणेश सिंह परमार, नारायण सिंह, हरिसिंह राठौड़, अंतिम मुहर में ‘आलाकमानÓ की भी चलेगी।
भाजपा की प्राथमिकताएं व दावे
– फीडबैक के आधार पर देंगे टिकट
– जमीनी स्तर के कार्यकर्ता जिन्हें चाहेंगे, उन्हें पहले अवसर
– टिकाऊ, जीताऊ और मजबूत दावेदार लाएंगे
– महिलाएं और युवाओं को बराबर भागीदारी
– सबका साथ, सबका विकास की सोच से वितरण
टिकट पर कांग्रेस की प्राथमिकताएं व दावे
– युवाओं को ही मौका देंगे
– महिलाओं को आरक्षण के आधार पर अवसर
– जो पार्टी की लम्बे समय से सेवा कर रहे
– अच्छी छवि वाले दावेदार

मगरा में अब पार्टी स्तर पर ही शपथ-पत्र!
तीन संतानों के मामलों में पुराने अनुभव को देखते हुए भीम-देवगढ़ में कांग्रेस दावेदारों से 1995 के बाद तीसरी संतान नहीं होने के शपथ-पत्र पार्टी स्तर पर ही लेगी। यहां कांग्रेस के प्रभावशाली रावत परिवार ने तैयारी शुरू कर दी है। भीम-देवगढ़ पंचायत समितियों की छह जिला परिषद की सीटों व 21 पंचायत समिति सदस्य सीटों पर चर्चा के लिए बैठकें हो चुकी हैं। कमेटी ने हर पंचायत मुख्यालय पर जाकर रायशुमारी की। प्रतिदिन डेढ़ घण्टे व्यक्तिगत और सामूहिक रायशुमारी के बाद दो नवम्बर को नाम तय हो जाएंगे। विधायक के साथ कमेटी बैठकर नाम तय करेगी। मगरा क्षेत्र में यथासम्भव जिस वार्ड व वर्ग के आशार्थी को ही टिकट देने, अधिकतम 49 वर्ष की उम्र के 50 प्रतिशत युवाओं, महिलाओं व शिक्षितों को भी प्राथमिकता देने का दावा किया गया है।

हर पैनल में चार-पांच नाम शामिल किए जा रहे हैं। फिर विधानसभा क्षेत्र की कमेटी व जिला पदाधिकारी मिलकर निर्णय करेंगे। हम सभी सीटें जीतेंगे, कांग्रेस अपना गढ़ भी बचाएगी। देलवाड़ा की नई पंचायत समिति में भी हम जीतेंगे। जिला प्रमुख हमारा होगा।
लक्ष्मण सिंह रावत, पूर्व मंत्री व प्रदेश उपाध्यक्ष, कांग्रेस
जिले के प्रभारी, मण्डल अध्यक्ष से लेकर बूथ स्तर तक मंथन कर रहे हैं। पैनल बनाए जा रहे हैं, जिनमें से चार नवम्बर से पहले नामों का चयन कर लेंगे। घोषणा की संगठन की योजना के अनुसार ही होगी। हम आठों ही पंचायत समिति जीतेंगे, जिला प्रमुख भी हमारा बनेगा। कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है, हमारी कार्यकर्ताओं की पार्टी है।
वीरेन्द्र पुरोहित, जिलाध्यक्ष, भाजपा
अभी दावेदार तय नहीं हुए हैं। जिला प्रमुख पद पर कौन दावेदार होगा, यह जीत के बाद मिलकर बैठकर तय करेंगे। दावेदारी के लिए सबको सुना जा रहा है। छानबीन समिति अपना काम कर रही है। सर्वसम्मति से तीन-चार नवम्बर तक नाम फाइनल हो जाएंगे। कांग्रेस सभी प्रधान और जिला प्रमुख बनाएगी।
देवकीनंदन गुर्जर, जिलाध्यक्ष, कांग्रेस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो