विद्यालय क्रमोन्नत नहीं हुआ, तो अब अभिभावक छात्रों को नहीं भेजेंगे स्कूल

विद्यालय क्रमोन्नत नहीं हुआ, तो अब अभिभावक छात्रों को नहीं भेजेंगे स्कूल

Laxman Singh Rathore | Updated: 25 Jun 2018, 12:03:01 PM (IST) Rajsamand, Rajasthan, India

सतलेवा गांव के ग्रामीणों का निर्णय, चार साल से कर रहे हैं मांग

खमनोर. पंचायत समिति की शिशोदा ग्राम पंचायत के सतलेवा में संचालित राउप्रावि को माध्यमिक में क्रमोन्नत करने की मांग चार वर्षों में भी पूरी नहीं होने पर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। इसको लेकर ग्रामीणों ने अब विद्यालय क्रमोन्नत नहीं होने तक बच्चों को स्कूल नहीं भेजने का निर्णय लिया है। सतलेवा के ग्रामीण गांव के स्कूल को क्रमोन्नत करने के लिए पिछले चार वर्षों से प्रयासरत हैं। इसके तहत गत वर्ष तो विद्यालय पर तालाबंदी भी करके भी विरोध जताया गया था। इसके बाद भी शिक्षा विभाग व प्रशासन द्वारा इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया। इससे खफा ग्रामीणों ने विद्यालय परिसर में बैठक की। इसमें उन्होंने विद्यालय क्रमोन्नत नहीं होने तक बच्चों को स्कूल नहीं भेजने का निर्णय लिया। बताया कि सतलेवा में करीब 15 वर्ष पूर्व इस विद्यालय को प्राथमिक से उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया गया था, लेकिन उसके बाद से ये विद्यालय अब तक क्रमोन्नत नहीं हो पाया है। इस दौरान अर्जुनसिंह, सज्जनसिंह, भगवानसिंह, सोहनसिंह, हरिसिंह, भेरूसिंह, भूरसिंह, कालूसिंह, पूनमसिंह उपस्थित थे।

छह किमी. दूर है स्कूल
ग्रामीणों के अनुसार उच्च माध्यमिक विद्यालय सतलेवा से करीब 6 किलोमीटर दूरी पर शिशोदा में स्थित है। ऐसे में दूरी अधिक होने से छात्र तो जैसे-तैसे करके आगे की पढ़ाई करने वहां चले जाते हैं, किन्तु बालिकाओं को इतनी दूर भेजने में अभिभावक संकोच करते हैं। इससे गांव की बालिकाओं को 8 वीं के बाद पढ़ाई छोडऩी पड़ती है।

ज्यादा है बालिकाओं की संख्या
विद्यालय में छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या अधिक रहती है। गत वर्ष भी विद्यालय में कुल 172
के नामांकन में 112 छात्राएं अध्ययनरत थी।


परिषद के स्थापना दिवस पर होगा पौधरोपण
देवगढ़. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद देवगढ़ नगर की बैठक रविवार को नगर के विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय में सम्पन्न हुई। जिला सह संयोजक कमलेश कुमार ने बताया कि जिला संयोजक गिरिश पालीवाल के उपस्तिथि में हुई बैठक में आगामी 9 जुलाई को परिषद के स्थापना दिवस पर महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण करने का निर्णय लिया। उसी दिन शाम को नगर में प्रमुख चौराहा पर स्वामी विवेकानंद की छवि पर पुष्पांजलि का कार्यक्रम भी रखने का तय किया। इस दौरान विभाग संयोजक ललित खींची, सह संयोजक कमलेश कुमार, जिला समिति सदस्य प्रकाश गुर्जर, नगर सह मंत्री कन्हैयालाल साहू, छात्रसंघ उपाध्यक्ष धनसिंह आदि उपस्थित थे।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned