scriptNagar Parishad : शहर के लोगों को मिलेगा 100 दिन का रोजगार, वार्ड वाइज सर्वे शुरू | People of the city will get 100 days of employment, ward wise survey s | Patrika News
राजसमंद

Nagar Parishad : शहर के लोगों को मिलेगा 100 दिन का रोजगार, वार्ड वाइज सर्वे शुरू

– इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए पात्र परिवारों की बन रही सूचना, मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में की थी घोषणा

राजसमंदMay 29, 2022 / 10:55 am

himanshu dhawal

Nagar Parishad : शहर के लोगों को मिलेगा 100 दिन का रोजगार, वार्ड वाइज सर्वे शुरू

 राजसमंद नगर परिषद भवन

राजसमंद. शहर में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को शुरू करने को लेकर नगर परिषद ने भी कवायद शुरू कर दी है। इसमें शहरी बेरोजगारों से ई-मित्र के माध्यम से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन आवेदकों को राज्य सरकार की ओर से योजना शुरू किए जाने के साथ ही परिषद की ओर से प्राथमिकता से सौ दिनों का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
नगर परिषद सभापति अशोक टांक ने बताया कि शहरों में आमजन के लिए रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू करने की घोषणा इस वर्ष के बजट में की थी। योजना के तहत इसी वर्ष से परिषद क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय एवं बेरोजगार परिवारों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना लागू की जा रही है। इसमें परिषद क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों को उनके द्वारा मांगे जाने पर प्रतिवर्ष सौ दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। नगर परिषद क्षेत्र में लागू करने के लिए कार्यो का चिन्हिकरण, चयन, श्रम बजट वार्ड वाइज बनाने को लेकर सर्वे शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे के आधार पर बनाई गई कार्य योजना व श्रम बजट का कलक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा अनुमोदन करवाया जाएगा।
यह होगी पात्रता
नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा ने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में निकाय क्षेत्र में निवास करने वाले 18 से 60 वर्ष की उम्र के व्यक्ति पात्र होंगे। योजना के तहत परिवार के पंजीयन के लिए जनाधार कार्ड अनिवार्य है। इसमें जनाधार यूनिट को परिवार यूनिट माना जाएगा।
ऐसे कर सकते आवेदन
योजना में रोजगार प्राप्त करने जॉब कार्ड बनाने के लिए प्रपत्र-1 में नगर परिषद कार्यालय या ई-मित्र पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के पोर्टल पर आवेदन किया जा सकेगा। नगर परिषद में जल्द योजना की अलग से एक हेल्प डेस्क शुरू की जाएगी।
योजना के तहत यह होंगे कार्य
योजना में सार्वजनिक स्थानों पर पौधरोपण, उद्यान संधारण संबंधित कार्य, फुटपाथ, डिवाइडर व अन्य सार्वजनिक स्थान पर लगे पौधों को पानी देने व संधारण से संबंधित कार्य, परिषद, वन, उद्यानिकी व कृषि विभाग के अधीन नर्सरी में पौध तैयार करने, श्मशान व कब्रिस्तान में सफाई, पौधरोपण आदि कार्य किए जाएंगे। तालाब, टांके, बावड़ी, जोहड़ की मिट्टी निकालने, सफाई व सुधार के कार्य, वर्षा जल संरक्षण संबंधित निर्माण कार्य, मिट्टी निकालने, सफाई व सुधार कार्य एवं जलस्त्रोतों के पुनद्र्धार सहित कई कार्य किए जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो