PUBLIC SCRUTINY:लोग बोले इससे बेहतर होता स्टैण्ड यहीं रहता, ऑटो स्टैण्ड हटा तो अब गंदगी का साम्राज्य

-नाथद्वारा के माणक चौक में मंडराते हैं मवेशी

By: laxman singh

Published: 11 Dec 2017, 11:49 AM IST

नाथद्वारा. शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर पालिका के द्वारा उठाए जा रहे कदमों के तहत माणक चौक से ऑटो स्टैण्ड तो हटवा दिया, लेकिन उसका कोई फायदा शहरवासियों को नहीं मिल पा रहा है। वर्तमान में वहां व्याप्त गंदगी और पशुओं के विचरण को देखते हुए तो पूर्व में ऑटो स्टैण्ड के दौरान ही हालात अच्छे थे।
पालिका की ओर से माणक चौक से ऑटो स्टैण्ड हटवाकर वहां कचरा पात्र रखवा दिया है। लेकिन, पालिका के इस कदम के बाद से वहां न सिर्फ गंदगी और बढ़ गई है, बल्कि पूरे दिन कचरा बिखरा रहने के कारण पशुओं का विचरण भी बढ़ गया है। इससे लोगों की दिक्कतें और ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में लगता है कि पालिका की ओर से शहर में सफाई व्यवस्था को सुधारा जा रहा है या महज खानापूर्ति ही की जा रही है। आसपास के दुकानदारों ने बताया कि यहां पर पसरी गंदगी से लोगों का निकलना और भी दूभर हो गया है। जबकि, जबकि यहां पूर्व में संचालित होने वाले ऑटो स्टैण्ड को प्रशासन ने हटवा दिया। इसके पीछे कारण अव्यवस्था होना बताया गया, जबकि वर्तमान हालात देखें तो अव्यवस्था तो अब ज्यादा दिखाई दे रही है।

 

Rajsamand news,Rajsamand local news,rajsamand news in hindi,

दर्शनार्थियों, लोगों की बढ़ी दिक्कत
ऑटो स्टैण्ड को माणक चौक से हटाकर रिसाला चौक कर दिए जाने से पालिका जो चाहती थी वो फायदा तो नहीं मिला, लेकिन उल्टे शहरवासियों व दर्शनार्थियों की समस्या और बढ़ गई। ऑटो में बैठने के लिए अब लोगों को ज्यादा चलना पड़ता है। खासतौर इसके चलते वृद्ध, बीमार और दिव्यांग लोगों और दर्शनार्थियों को ऑटो स्टैण्ड तक पहुंचने में खासी दिक्कत होती है।

rajsamand hindi news

नालियां हो रही चॉक, सडक़ों पर पसरा गंदा पानी
-धर्मनगरी चारभुजा में दर्शनार्थियों के साथ आम लोग हो रहे परेशान
-सबसे ज्यादा दिक्कत सैवन्त्री रोड पर
चारभुजा. कस्बे में नालियां चॉक होने से गंदा पानी सडक़ों पर पसरने के कारण चारों ओर गंदगी का साम्राज्य व्याप्त है। इससे कस्बेवासियों के साथ ही यहां आने वाली दर्शनार्थियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
कस्बे में चारभुजा-सैवन्त्री मार्ग पर बस स्टैण्ड से लुहारों की भीत तक स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। सैवन्त्री रोड पर पार्किंग के बाहर, डाकोतियों का दरवाजा, चक्की से आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के बाहर तथा लुहारों की भीत तक पूरा मार्ग गन्दे पानी से भरा रहता है। वहीं, आम रास्ता होने तथा विद्यालय समय में बालक-बालिकाओं को आवागमन में परेशानी होती है। कई बार तो छींटे उछलने के कारण स्कूली बच्चों की यूनिफार्म गंदी हो जाती है। वहीं, अब तक कई दुपहिया वाहन चालक यहां फिसलने के कारण चोट भी खा चुके हैं। कस्बे के बंशीलाल पंचोली भी इसी मार्ग से खेत पर जाते समय विद्यालय के बाहर गन्दगी में पांव फिसलने से गिरकर चोटिल हो चुके हैं। इस खस्ताहाल मार्ग से होकर ही कई बार विधायक, सांसद सहित अधिकारी गुजर चुके हैं, लेकिन किसी ने इसको सुधारने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। सार्वजनिक विभाग के सहायक अभियन्ता शैतानसिंह राठौड ने बताया कि 8 करोड़ रुपए की स्वीकृति इस मार्ग पर हुई है, जिसमें 4 करोड़ में साथिया से थोरिया भागल रोड तथा 4 करोड़ चारभुजा के कार्यों के लिए है। इसको लेकर टेण्डर प्रक्रिया के बाद जल्द ही सडक़ का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned