scriptVIDEO : पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल की राजसमंद में अगवानी, फिर बोले पुलिस बर्ताव में सुधार की जरूरत | Police range udaipur IG Prful kumar | Patrika News

VIDEO : पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल की राजसमंद में अगवानी, फिर बोले पुलिस बर्ताव में सुधार की जरूरत

locationराजसमंदPublished: Jan 18, 2019 10:43:33 am

Submitted by:

laxman singh

आईजी बोले- पुलिस का दायरा, परिस्थिति और कार्य लोगों को समझानी जरूरी

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand news in hindi,Rajsamand police,rajsamand latest hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

VIDEO : पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार जब पहुंचे राजसमंद, तो यूं की अगवानी

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

उदयपुर रेंज आईजी प्रफुल्ल कुमार गुरुवार को राजसमंद पहुंचे। एसपी भुवन भूषण यादव ने अगवानी की। बाद में अन्य पुलिस अधिकारियों से परिचय लिया। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के मुख्य द्वार पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। उसके बाद जिला कलक्ट्री में युवा वित पुलिस कार्यक्रम आयोजित हुआ।
Rajsamand, </figure> Rajsamand news, <a  href=Rajsamand Hindi news , Rajsamand local news , Rajsamand news in hindi, Rajsamand police , rajsamand latest hindi news , Latest News rajsamand , Latest hindi news rajsamand ,” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/18/1_1_3994650-m.jpg”>कार्यक्रम में उदयपुर रेंज आईजी प्रफुल्ल कुमार ने कहा कि यातायात सुधार, समाज में व्याप्त कुरीतियों की रोकथाम, नशे की बढ़ती प्रवृत्ति पर अंकुश के लिए पुलिस के प्रयास में युवा महत्त्वपूर्ण भागीदार बन सकते हैं। इसके लिए युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ पुलिस दायरे का ध्यान में रखते हुए कार्य करना होगा। साथ ही पुलिस को भी अपने बर्ताव में सुधार करना होगा, तभी युवाओं और पुलिस के बीच पे्रम, सहयोग के संबंध बनेंगे। वे बोले कि आजकल यह स्लोगन आम है कि पुलिस क्या करती है… मगर मैं कहता हूं कि सरकारी जॉब में पुलिस के मुकाबले किसी भी नौकरी में इतना हार्डवर्क नहीं है। इसलिए पुलिस किन परिस्थितियों में कैसे कार्य करते हैं, यह भी युवाओं के माध्यम से जनता को जानना जरूरी है, तभी जनता और पुलिस के बीच जो गेप (दूरियां) है, वह कम होगा।
Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news, <a  href=
rajsamand news in hindi ,Rajsamand police,rajsamand latest hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/18/dsc_9471_3994650-m.jpg”>वे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पुलिस राजसमंद के युथ वित पुलिस कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्य में किसी की व्यक्तिगत भावना आहत नहीं होनी चाहिए। आईजी ने कहा कि किसी पुलिस थाने, चौकी में कोई जवान या पुलिस अधिकारी का अच्छा व्यवहार नहीं है और गलत कार्य हो रहा है, तो उसकी भी तत्काल एसपी राजसमंद या मुझे भी शिकायत कर सकते हो। उन्होंने कहा कि युवाओं को पुलिस के हाथ-पैर, आंख-कान बनकर कार्य करना होगा, तभी राजसमंद पुलिस का यह कार्यक्रम सफल हो सकेगा और आम लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। बैठक में आईजी पुलिस अधिकारियों से आह्वान किया कि वे इस युवा वर्ग की सकारात्मक सोच का अधिकतम उपयोग करें, ताकि पुलिस थाने में नवाचार हो और लोगों में पुलिस के प्रति जो नकारात्मक छवि बनी हुई है, उसमें सुधार हो सके। जितने लोग पुलिस से जुड़ेंगे, उतना ही अपराध पर अंकुश रखना पुलिस के लिए आसान रहेगा। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश भारद्वाज, डीएसपी ओम कुमार, डॉ. दुर्गसिंह, भरतसिंह, सीआई राजेन्द्र जैन, लाभूराम विश्नोई सहित समस्त थाना प्रभारी मौजूद थे।
यह है युथ वित पुलिस
एसपी भुवन भूषण ने बताया कि युथ वित पुलिस का मुख्य कार्य पांच बिन्दुओं पर बाधारित है। इसके तहत युवाओं के लिए पांच प्रमुख पद तय किए गए हैं, जिसमें पहला पद है युवा यातायात प्रहरी। इसके तहत युवा का दायित्व रहेगा कि वे यातायात नियमों की पालना के लिए लोगों में जागरुकता लाएं। इसी तरह युथ ट्रेफिक वार्डन, जो अव्यवस्थित या बाधित होने वाले मार्गों को व्यवस्थित व सुगम यातायात में पुलिस का सहयोग करेंगे। सामाजिक युवा योद्धा जो सामाजिक कुरीतियों में बाल श्रम, बाल विवाह, डायन प्रथा आदि से उबारने के लिए नुक्कड़ नाटक व अन्य प्रयास करें। युवा नशामुक्त मित्र, जो लोगों में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति से उबारना है तथा युवा पुलिस मित्र जो अपने अपने क्षेत्र में पनपते अपराध व अपराधियों के बारे में सूचना जुटाकर पुलिस को उपलब्ध कराएंगे। साथ ही गली मोहल्ले व गांव की छोटी मोटी समस्या या विवाद गांव स्तर पर ही निबटाने के प्रयास करेंगे और मेला, पर्व व जुलूस के दौरान कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो