scriptप्रवासियों ने बदल दी स्कूल की तस्बीर | pravashiyon ne badal diya school | Patrika News

प्रवासियों ने बदल दी स्कूल की तस्बीर

locationराजसमंदPublished: May 30, 2020 08:07:19 am

Submitted by:

Aswani

जिले के आधा दर्जन से ज्यादा स्कूलों में किया श्रमदान

प्रवासियों ने बदल दी स्कूल की तस्बीर

प्रवासियों ने बदल दी स्कूल की तस्बीर

राजसमंद. रोजी-रोटी के लिए अपना घर छोडक़र दूसरे प्रदेशों में गए प्रवासी लॉकडाउन में जब घर लौटे तो उनकी शरणगाह उनके बचपन के स्कूल बने, ऐसे में उनकी आंखों के सामने बचपन की यादें ताजा हो गई और स्कूल के प्रति उनका वही लगाव फिर जीवंत हो उठा। उन्हें वे दिन याद आ गए जब पूरा एक कलांश उन्हें स्कूलों को संवारने, फुलवारी लगाने व साफ सफाई के लिए मिलता था, और वे ये काम बड़े उत्साह से करते थे। ऐसे में उन्होंने फिर से वही मेहनत करने की ठानी और जिन स्कूलों में शरण ली थी उन्हें चमका कर ही दम लिया। राजसमंद जिले के ऐसे आधा दर्जन से ज्यादा स्कूल हैं, जहां पर इन प्रवासियों ने श्रमदान किया है।

ऐसा ही एक स्कूल है ग्राम पंचायत बड़ारड़ा राजकीय माध्यमिक विद्यालय मजा नांदोड़ा। यहां प्रवासियों के लिए क्वारंटीन सेंटर बना है, यहां ठहरे प्रवासियों में से कुछ इस स्कूल के पूर्व विद्यार्थी थे, ऐसे में उन्होंने विद्यालय के लिए कुछ करने की इच्छा जताई। इस पर शारीरिक शिक्षक प्रमोद पूर्बिया ने अपनी ओर से टाइल्स व अन्य शिक्षकों ने सीमेंट उपलब्ध करवाई इसपर प्रवासी भैरूलाल ने 2 कक्षा कक्षो, प्रधानाध्यापक कक्ष व एक बरामदे की फर्श पर टाइल्स लगाकर तैयार कर दिया। वहीं अन्य ने भी प्रेरणा लेकर विद्यालय के दरवाजों और खिड़कियों तथा मुख्य द्वार पर आयल पेंटकर उन्हें भी चमका दिया। साथ ही विद्यालय के पेड़ पौधों को नियमित पानी देने व गमले बनाकर उनकी साफ सफाई का कार्य भी किया। श्रमदान करने वालों के 14 दिन पूर्ण होने ग्राम पंचायत बड़ारड़ा सरपंच गणेश लाल कुमावत, रविन्द्र सिंह धनवाल, प्रधानाध्यापक व केंद्र प्रभारी राजेन्द्र गुर्जर, पटवारी रूपशंकर जोशी, एएनएम संजू राव ने इनका स्वागत किया।

इनको भी चमकाया
इसीतरह अन्य प्रवासियों ने देवगढ़ के राउमावि इशरमंड में श्रमदान करते हुए स्कूल का रंगरोगन किया। देवगढ़ के राउमावि दोलपुरा में क्यारियां बनाकर पौध रोपण किया। कुंभलगढ़ के राउमावि कांकरवा व राजसमंद के राउमावि फियावड़ी में ठहरे प्रवासियों ने श्रमदान कर रंगरोगन किया।
राजसमंद. स्कूल की फर्श पर टाइल्स लगाते हुए।
राजसमंद. बाउंड्रीवाल बनाने के लिए श्रमदान करते हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो