GOOD NEWS : अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताएंगे बच्चों को परीक्षा में तनाव मुक्त रहने के गुर

laxman singh

Publish: Feb, 15 2018 11:05:29 AM (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
GOOD NEWS : अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताएंगे बच्चों को परीक्षा में तनाव मुक्त रहने के गुर

कल सुबह 11 से 12 बजे तक होगा कार्यक्रम का प्रसारण, बच्चे टीवी या रेडियो के माध्यम से कार्यक्रम से होंगे रूबरू

आईडाणा. स्कूल हो या महाविद्यालय सब में बच्चों के लिए सबसे कठिन दौर परीक्षा का होता है। कॉलेज, बोर्ड के साथ ही स्थानीय परीक्षा के दौरान बच्चों में होने वाले परीक्षा के तनाव से बचने के गुर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार बच्चों को बताएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव अशफाक हुसैन ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसके दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मार्च माह में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इस दौरान होने वाले तनाव एवं इससे निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को बच्चों की क्लास लेंगे। सुबह 11 से 12 बजे तक इस तनाव मुक्ति कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में ‘परीक्षाा में तनाव को कैसे कम करें।’ विषय पर आधारित इस कार्यक्रम में मोदी बच्चों से वार्तालाप करेंगे और बच्चे भी उनसे सवाल पूछ सकेंगे। कार्यक्रम में कक्षा छह से ऊपर के विद्यार्थी भाग लेंगे।

जनरेटर व टीवी की होगी व्यवस्था
जिन विद्यालयों में टीवी एवं विद्युत कनेक्शन की सुविधा नहीं है वहां राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्वशिक्षा अभियान मद से टीवी एवं जनरेटर या इनवर्टर की व्यवस्था करनी होगी। वहीं विद्यालयों में इंटरनेट युक्त साधनों कम्प्यूटर, लेपटॉप, मोबाइल की व्यवस्था भी करनी होगी। जहां टीवी की व्यवस्था करना संभव नही है वहां रेडियो या ट्रांसमीटर की व्यवस्था करनी होगी।

आनलाइन सबमिट हुए प्रश्न
प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के लिए 6 से 11 फरवरी तक पूछे जाने वाले प्रश्नों को वेबसाइट माईजीओवी प्लेटफार्म पर सबमिट किया गया। चयनित प्रश्नों को कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

अतिक्रमण हटवाने की मांग
राजसमंद. राजस्थान किसान संगठन और ग्राम कालीवास, तंतेला, सियोल के ग्रामीणों ने सोमवार को कलक्टर पीसी बेरवाल को ज्ञापन सौंपकर मार्ग खुलवाने की मांग की है। इसमें बताया गया है कि रास्ते को एक निजी चिकित्सालय द्वारा बाधित कर दिया गया है। इसके चलते ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है। ज्ञापन देने में ग्रामीण मांगीलाल, नारूलाल, शंकर सिंह मौजूद थे, जबकि सरपंच बसंती गमेती व अन्य मौजूद नहीं थें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned