script

HOPE from PM : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उदयपुर यात्रा से राजसमंद व नाथद्वारा को भी बड़ी सौगात की उम्मीद

locationराजसमंदPublished: Aug 28, 2017 04:59:00 pm

Submitted by:

laxman singh

– रेलवे स्टेशन नाथद्वारा के नजदीक लाने की मांग

Prime Ministers visit to Udaipur, hope from PM, latest hindi news rajsamand, rajsamand news, rajsamand

PM Narendra Modi’s

नाथद्वारा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उदयपुर यात्रा से नाथद्वारा व राजसमंद जिले को भी अपेक्षित मांगे पूरी होने की उम्मीद जगी है। खास तौर से नाथद्वारा शहर के नजदीक ब्र्रॉडगेज लाइन लाने की उम्मीद को भी पंख लगने लगे हैं। प्रधानमंत्री के साथ राज्य सरकार के भी नाथद्वारा आने की प्रबल संभावना बन रही है। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा अग्रिम तैयारियां भी शुरू कर दी गई है।
राजसमंद जिले व नाथद्वारा में मुख्य रूप से गोमती-उदयपुर के बीच बने फोरलेन पर कई स्थानों पर सर्विस रोड नहीं होने से दुर्घटना की आशंकाएं बनी रहती है, ऐसे में सर्विस रोड के निर्माण और साथ हीर जगह-जगह बने सिंगल स्ट्रीप डिवाइडर को भी चौड़ा करने आदि के लिए बजट दिए जाने की उम्मीद है। नाथद्वारा में मुख्य रूप से नाथूवास चौराहा एवं लालबाग चौराहा पर व गुंजोल चौराहा, बडारड़ा सहित अन्य ऐसे स्थान हैं, जहां पर सर्विस रोड नहीं होने से दुर्घटनाओं का अंदेशा हर समय बना रहता है। हाल ही में नाथूवास चौराहा पर मोटरसाईकिल से रामदेवरा जा रहे एक जातरू की पत्नी की ट्रोले की टक्कर से मौत हो चुकी है।

रेलवे स्टेशन नजदीक लाना
श्रीनाथजी की नगरी होने से यहां पर प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए देशभर के साथ ही गुजरात एंव मुंबई व पूरे महाराष्ट्र से दर्शनार्थी पहुंचते हैं। ऐसे में शहर से १२ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रेलवे स्टेशन को नजदीक लाने के लिए पूर्व में हुए प्रयास के साथ अब प्रधानमंत्री से भी कुछ घोषणा की उम्मीद है। वर्तमान में मावली तक आने वाली मुंबई की रेल यदि शहर से ४ किलोमीटर दूरी पर रेलवे स्टेशन कहीं पर भी यदि स्थापित हो जाता है तो श्रद्धालुओं की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी, जिसका सीधा असर शहर पर एवं यहां के रोजगार पर भी पड़ेगा। वहीं, प्रधानमंत्री मावली-मारवाड़ रेल लाइन के लिए भी अभी तक की गई घोषणाओं को ओर आगे बढ़ाते हुए यदि कुछ नया बजट प्रदान करते हैं तो इस क्षेत्र का भी कायाकल्प होगा।

ये भी राजसमंद की बड़ी उम्मीद
– माही व चम्बल का पानी राजसमंद झील में लाने के प्रोजेक्ट
– राष्ट्रीय स्मारक हल्दीघाटी के समग्र उत्थान को लेकर ठोस कार्ययोजना बने
– धार्मिक, ऐतिहासिक व नैगर्सिगक सौन्दर्य के स्थलों को विकसित कर पर्यटन को बढ़ावा देना
– गोमती से वाया देसूरी नाल व देसूरी होकर जोधपुर मार्ग को नया राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करना

ट्रेंडिंग वीडियो