EXCLUSIVE : राजस्थान से अलग है राजसमंद कॉलेज के कायदे : स्वयंपाठी छात्र छात्राओं से वसूला जा रहा विकास शुल्क

विद्यार्थियों को देना पड़ रहा दोहरा विकास शुल्क : जिले के महाविद्यालयों में अलग-अलग नियम

By: laxman singh

Published: 12 Nov 2017, 01:01 PM IST

राजसमंद. स्वयंपाठी विद्यार्थियों से सेठरंगलाल कोठारी महाविद्यालय में विश्वविद्यालय के फॉर्म जमा करवाने के दौरान विकास शुल्क लेने की बात सामने आई है। जबकि विश्वविद्यालय भी आवेदन के साथ विकास शुल्क लेता है। ऐसे में विद्यार्थियों को एसआरके कॉलेज में दोहरा विकास शुल्क देना पड़ रहा है। जबकि जिले के अन्य कालेजों में ऐसा कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। हालांकि महाविद्यालय प्रशासन बाकायदे विद्यार्थियों को उनसे वसूले गए शुल्क की रसीद भी उन्हें दे रहा है। इसके बाद भी विद्यार्थियों पर दोहरा भार तो पड़ ही रहा है।

विश्वविद्यालय भी लेता है शुल्क
स्वयंपाठी विद्यार्थियों से विकास शुल्क के नाम से फॉर्म के साथ विश्वविद्यालय २०० रुपए वसूलता है। इसमें से ५० रुपए वह उन कॉलेजों को व्यवस्था बहाली के लिए देता है जहां पर विद्यार्थी परीक्षा देते हैं। ऐसे में स्वयंपाठी विद्यार्थियों का कहना है कि हमसे दोहरा विकास शुल्क क्यों लिया जाता है। हम विश्वविद्यालय को भी शुल्क दें और कॉलेज को भी।

अन्य कॉलेज में नहीं ले रहे
मैं गत दिवस सेठरंगलाल कोठारी महाविद्यालय में स्वयंपाठी होकर बीए द्वितीय वर्ष का फॉर्म जमा करवाने गया। कॉलेज प्रशासन ने मुझसे १०० रुपए विकास शुल्क के लिए हैं, जबकि अन्य कॉलेजों में ऐसा कोई शुल्क नहीं पड़ रहा।
विनोद कुमार छीपा, छात्र

मुझसे नहीं लिया शुल्क
सेठ मथुरादास बिनानी कॉलेज नाथद्वारा में मैंने स्वयंपाठी होकर एमकॉम फाइनल ईयर का फॉर्म जमा करवाया है, लेकिन मुझसे किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया गया है।
लता जोशी, छात्रा

विकास समिति की बैठक में तय किया...
स्वयंपाठी विद्यार्थियों की परीक्षा के दौरान जो उन्हें सुविधाएं उपलब्ध करवाईजाती है, यह इसका शुल्क होता है। अब अन्य कॉलेज यह शुल्क लेते हैं कि नहीं इसके बारे में नहीं बता सकती। विश्वविद्यालय जो राशि हमें देता है वह कम होती है इसलिए हमें यह अतिरिक्त राशि लेनी पड़ती है।
निर्मला मीणा, व्याख्याता एवं विकास समिति कोषाध्यक्ष, एसआरके कॉलेज, राजसमंद

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned