राजस्थान में ऐसा कानून बने, भ्रष्टनेता नहीं लड़ पाएं चुनाव

राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर महाभियान

By: laxman singh

Updated: 08 Apr 2018, 03:57 PM IST

राजसमंद. राजस्थान पत्रिका द्वारा चलाए जा रहे चेंजमेकर महाअभियान को राजनीति में बड़े फेर बदल की बयार माना जा रहा है। लोगों का मानना है कि यह अभियान राजनीति के शुद्धिकरण में अहम कदम साबित होगा। भारत युवाओं का देश है और राजनीति में युवाओं को अधिक से अधिक मौका मिलना चाहिए। ऐसा कानून बनना चाहिए जिससे भ्रष्ट नेता चुनाव ही नहीं लड़ सकें। यह बात शनिवार को बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और सदस्य ने बार कार्यालय में वार्ता के दौरान कही।

राजस्थान पत्रिका द्वारा चलाया गया महाअभियान बहुत अच्छा है। एक ऐसा कानून बनना चाहिए जिससे भ्रष्टनेता चुनाव ही नहीं लड़ सके, अभी होता यह है कि जिनकी कोर्ट में ट्रायल चल रही होती है वह चुनाव लड़ता है, अगर ऐसा लागू हो जाए तो भ्रष्टाचार में काफी कमी आएगी।
जयदेव कच्छावा, अध्यक्ष बार एसोसिएशन राजसमंद

राजनीति में सौ प्रतिशत गंदगी है, इसके लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। क्योंकि पुराने राजनेता अपनी ही पीढ़ी को आगे बढ़ाते हैं। जिससे दूसरे लोगों को मौका नहीं मिल पाता। शिक्षित युवाओं को इसमें मौका देने की आवश्यकता है।
दिनेश कुमार खटीक , अधिवक्ता राजसमंद

राजनीति में जिस तरह लोगों ने अपने परिवारवाद को बढ़ावा दिया है। उस कारण से विरासत में जो वैमनस्यता के जो भाव रहते हैं वह हमेसा बढ़ते जाते हैं। इसक्रम में अगर कोई युवा राजनीति में प्रवेश करता है, तो यह काफी अच्छा होगा। क्योंकि युवाओं में स्वभावत: राष्ट्र सेवा की भावना होती है। वह अपनी योजनाओं का क्रियांवयन भी अच्छे से कर सकेगा।
नरेंद्र पालीवाल, अधिवक्ता कांकरोली

राजनीति में परिवारवाद और जातिवाद दोनों ही गलत हैं। लेकिन वोटरों के सामने कोई विकल्प नहीं होता तो वह मजबूरी में ऐसे लोगों को चुनता है। पत्रिका का यह अभियान निश्चित तौर पर बदलाव लाएगा।
राहुल सनाढ्य, कांकरोली

अगर राजनीति का शुद्धिकरण करना है तो निश्चित तौर पर युवाओं को प्राथमिकता देनी होगी। तभी हम जातिवाद और वंशवाद की राजनीति से मुक्ति पा सकेंगे।
दिग्विजय सिंह चुंडावत, मोही

राजनीति में युवाओं को अग्रिम पंक्ति में आना चाहिए। क्योंकि युवाओं के पास एक विकसित देश का पूरा खाका है, उनके पास हौसला है, सिर्फ जरूरत है तो अवसर की। ऐसे में उन्हें अवसर मिलना चाहिए।
कैलाशचंद्र बोल्या, राजसमंद

Show More
laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned