राजसमंद के पास है पांच लाख वैक्सीन रखने की क्षमता

युद्धस्तर पर चल रही है तैयारियां, 9325 लाभान्वितों का डेटा अपलोड कर दिया है विभाग के कोविन एप पर, 70 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण को लेकर सबकुछ चाक-चौबंद

By: jitendra paliwal

Published: 12 Jan 2021, 11:43 AM IST

राजसमंद. कोरोना का कहर घटने के साथ ही सरकार के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू करने का ऐलान कर चुकी है। इस बीच राजसमंद जिले में 70 केन्द्रों पर कोरोना का टीका लगाने की तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। सैकड़ों स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करने के साथ ही पहला ड्राय रन भी तीन अस्पतालों में किया जा चुका है।

विभाग के मुताबिक जिले में पीएचसी, सीएचसी, सामान्य व जिला अस्पताल समेत 70 ऐसे स्थलों का चयन किया है, जहां वैक्सीनेशन होगा। प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर 5 सदस्यों की वैक्सीनेशन टीम तैनात रहेगी। जिले की एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य मित्रों को पूरे टीकाकरण कार्यक्रम का प्रशिक्षण दे दिया गया है। वैक्सीन से सम्बंधित लॉजिस्टिक सपोर्ट भी उपलबध करवा दिया गया है।

उदयपुर से टीका केन्द्र तक ऐसे पहुंचेगी वैक्सीन
1. सरकार की ओर से हवाई मार्ग से उदयपुर तक भेजा गया टीका राजसमंद में किशोरनगर क्षेत्र में स्थित जिला औषधि भण्डार के वैक्सीन स्टोरेज में लाया जाएगा।
2. यहां से वैक्सीन व्हीकल के जरिये कोल्ड चेन मेंटेन करते हुए जिले के कोल्ड चेन प्वॉइंट्स पर ले जाया जाएगा। वहां डीप फ्रीजिंग सिस्टम के चालू अवस्था में होने का भौतिक सत्यापन भी कर लिया गया है।
3. वन-डे कैरियर के माध्यम से 70 टीकाकरण स्थल पर पहुंचने वाले पंजीबद्ध लोगों को टीका लगाया जाएगा

25 जनवरी तक डेटा एन्ट्री होगी
अभी चिकित्सा विभाग के 9325 कार्मिकों का कोविन एप पर पंजीयन कर दिया गया है। इसके बाद मिलिट्री, पैरा मिलिट्री फोर्सेज, पुलिस, होमगार्ड, नगर पालिका के सफाई व अन्य कर्मचारी, रेवेन्यू डिपार्टमेंट में पटवारी से कलक्टर तक का पंजीयन सम्बंधित विभाग खुद ही कोविन एप पर करेंगे।

पहले इनका टीकाकरण
सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कस
फिर फ्रंट लाइन वॉरियर्स, जैसे सुरक्षाकर्मी
तीसरी प्राथमिकता 50 वर्ष से अधिक के लोगों की
चौथे नम्बर पर 50 वर्ष से कम उम्र के वे लोग, जिन्हें गम्भीर रोग है

फैक्ट फाइल
05 लाख टीके डीप फ्रीज में रखने की क्षमता है जिला वैक्सीन स्टोर की
50 कोल्ड चेन प्वॉइंट हैं जिले में, जहां तक वैक्सीन व्हीकल से टीके भेजे जाएंगे
20 शेष सेंटर्स पर वन-डे कैरियर के वैकल्पिक माध्यम से टीका जरुरत के मुताबिक भेजा जाएगा
9325 पंजीबद्ध स्वास्थ्य कर्मचारियों को सबसे पहले लगाई जाएगी वैक्सीन

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned