scriptसंक्रमण आसमान पर, रिकवरी गर्त में जा रही | Rajsamand infection rate at alarming level | Patrika News

संक्रमण आसमान पर, रिकवरी गर्त में जा रही

locationराजसमंदPublished: Apr 27, 2021 12:10:01 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

वायरस की चिंगारी लपटें बन मचा रही ‘तांडव’, कोरोनाकाल के 13 महीनों में सबसे बुरे हालात इस वक्त, 16.06% है पॉजिटिविटी रेट, 71.67% है ठीक होने का रेशो
 

संक्रमण आसमान पर, रिकवरी गर्त में जा रही

संक्रमण आसमान पर, रिकवरी गर्त में जा रही

राजसमंद. कोविड-19 के वायरस से राजसमंद जिले का साबका तो 13 महीने पहले ही पड़ गया था, लेकिन इस पूरे कोरोनाकाल में मौजूदा अप्रेल सबसे खतरनाक साबित हुआ है। भले, चिकित्सा विभाग मौतों के आंकड़ों को छिपा रहा है, इसके बावजूद आसमान की ओर जाती संक्रमण और गर्त की ओर बढ़ रही रिकवरी रेट हालात बयां करने के लिए काफी है।
यूं तो राजसमंद जिले का ऐसा कोई ब्लॉक नहीं छूटा है, जहां संक्रमण ताण्डव नहीं मचा रहा हो। देलवाड़ा से लेकर भीम और कुम्भलगढ़ से लेकर रेलमगरा-आमेट तक का क्षेत्र बुरी तरह संक्रमण की चपेट में है। घर-घर में लोग बीमार हैं। जांच करवाने पर बड़ी तादाद में लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। हालांकि सबसे ज्यादा रोगी इसी महीने में ठीक भी हुए हैं।
पिछले दो माह में हालात तेजी से बदले। गत फरवरी में संक्रमण दर केवल 1.16 फीसदी पर आ गई थी। मौजूदा समय में यह 16 फीसदी से ऊपर चली गई है। फरवरी में सबसे अधिक 98.24 प्रतिशत मरीज ठीक भी हो चुके थे, लेकिन यह सिलसिला मार्च और अप्रेल में धीमा पड़ता चला गया।
अस्पतालों की व्यवस्थाएं हांफने लगी
मरीजों के दबाव के आगे जिले के सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाएं भी हांफने लग गई है। कहीं भी बेड खाली नहीं हैं। लोग अब परिजनों को भर्ती कराने की स्थिति में बिस्तरों के जुगाड़ के लिए मशक्कत करने लगे हैं।
–फैक्ट फाइल–
2675 हैं आज एक्टिव केस हैं जिले में
9660 रोगी ठीक हो चुके हैं संक्रमण के बाद
406 एक्टिव केस थे सर्वाधिक सितम्बर, 2020 में
36 एक्टिव केस थे सबसे कम गत फरवरी में
62 मौतें हुई हैं कोरोना से सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक
135826 सैम्पल जांच हो चुकी है अब तक
7.11 प्रतिशत है जिले की औसत संक्रमण दर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो