scriptशहर के बीच खंडहर हो रहे करोड़ों के भवन | Rajsamand ke do sarkari bhavan ho rahe bhangar | Patrika News
राजसमंद

शहर के बीच खंडहर हो रहे करोड़ों के भवन

उपयोग के अभाव में लोग कर रहे अतिक्रमणपुराने सीएमएचओ कार्यालय, किशोरनगर चिकित्सालय का मामला

राजसमंदNov 12, 2019 / 11:34 am

Aswani

शहर के बीच खंडहर हो रहे करोड़ों के भवन

शहर के बीच खंडहर हो रहे करोड़ों के भवन

अश्वनी प्रतापसिंह @ राजसमंद. मरीजों का उपचार कर राहत देने के लिए शहर के मध्य बनाए गए करोड़ों रुपए के सरकारी भवन आज खंडहर में तब्दील हो रहे हैं। आलम यह है कि यहां कदम-कदम पर श्वानों, मवेशियों द्वारा फैलाई गंदगी है, दीवारों व परिसर से आती सीलन वाली बदबू और दिन में भिनभिनाते मच्छर दिखाई देते हैं, देखरेख के अभाव में परिसर जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। मामला शहर के किशोरनगर में बने पुराने चिकित्सायल व पुराने सीएमएचओ कार्यालय का है। दोनों ही भवनों का लम्बे समय से उपयोग नहीं हो रहा और उनकी स्थिति कमोवेश एक जैसी हो गई है।
दरअसल पांच वर्ष पूर्व सीएमएचओ कार्यालय कलक्ट्री परिसर के सामने बने स्वास्थ्य भवन में शिफ्ट हो गया। जिससे किशोर नगर में बना भवन खाली हो गया। विभाग ने शुरुआत में इसमें उपखंड मुख्य चिकित्साधिकारी का कार्यालय संचालित किया लेकिन बाद में वह राजकीय जिला चिकित्सालय में स्थानांतरित हो गया। इससे यह भवन खाली हो गया।

हो रहा अतिक्रमण
पुराने सीएमएचओ कार्यालय के मुख्य द्वार पर ताला नहीं पड़ा है। जिससे स्थानीय निवासियों ने इसमें कब्जा करना शुरू कर दिया है। मुख्य द्वार के पास ही किसी ने केरोसिन के ड्रम रख रखे हैं। वहीं परिसर के पिछले हिस्से में लोगों ने मवेशी बांधकर तथा गोबर की रोडिय़ां डालकर कब्जा कर लिया है।
भवन हो रहा क्षतिग्रस्त
महीनों से पुराने सीएमएचओ कार्यालय का कोई उपयोग नहीं हो रहा है। जिससे जगह-जगह दीवारों से प्लास्टर रहा है। आस-पास के लोग इसमें कचरा तक फेंकने लगे हैं। भवन के पिछले हिस्से में काफी गंदगी और मच्छर हैं।
मुख्य द्वार पर नहीं है ताला
अनदेखी का आलाम यह है कि महीनों से खाली पड़े पुराने सीएमएचओ कार्यालय के मुख्य द्वार पर जिम्मेदारों ने ताला तक नहीं डाला। जिससे गेट खुला रहने से लोगों के साथ ही मवेशियों का यहां प्रवेश बना रहता है। जो गंदगी का मुख्य कारण बन रहा है।
बदहाल है पुराने चिकित्सालय की इमारत
राजनगर-कांकरोली रोड किनारे स्थिति पुराने चिकित्सालय में कभी जिला अस्पताल चलता था। इस लिहाज से यहां कमरे व अन्य व्यवस्थाएं हैं। लेकिन जिला अस्पताल यहां से शिफ्ट होने के बाद दिनों-दिन इसकी हालत खराब होती गई। वर्तमान में दो मंजिल की इमारत के भूतल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चलता है। इसका प्रथम तल करीब पांच वर्ष से उपयोग में नहीं आ रहा। जिससे यहां गंदगी का आलम ऐसा है कि पैर रखकर निकलना भी मुश्किल है। वहीं इस भवन में भी लोगों ने अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है।

उपयोग में लेंगे…
भवनों का अभी उपयोग तो नहीं हो रहा, लेकिन जल्द ही कोई कार्ययोजना बनाकर इनका उपयोग लेना शुरू करेंगे। अगर कोई अतिक्रणम कर रहा है तो उससे समझाइश की जाएगी, फिरभी नहीं मानेगा तो मामला दर्ज करवाएंगे। मैं स्वयं जाकर मौका देखूंगा।
-डॉ. जेपी बुनकर, सीएमएचओ, राजसमंद

Home / Rajsamand / शहर के बीच खंडहर हो रहे करोड़ों के भवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो