script‘गैंग बना गलत मकसद हासिल करने के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे’ | rajsamand latest news, rajsamand news, patrika rajsamand news | Patrika News

‘गैंग बना गलत मकसद हासिल करने के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे’

locationराजसमंदPublished: Jul 02, 2022 07:00:43 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

कलक्टर ने कहा- हालात सुधरने तक नहीं हटेगी धारा 144

'गैंग बना गलत मकसद हासिल करने के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे'

‘गैंग बना गलत मकसद हासिल करने के इरादे कामयाब नहीं होने देंगे’

राजसमंद. पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा है कि कुछ लोग गैंग बनाकर अपने निहित स्वार्थों को साधने के लिए समाज में माहौल खराब कर रहे हैं। पुलिस ऐसा होने नहीं देगी। पुलिस उन्हें चुन-चुनकर ढूंढ निकालेगी।
उदयपुर हत्याकाण्ड के दो आरोपियों के भीम क्षेत्र में पकडऩे जाने, दूसरे दिन प्रदर्शन के दौरान पुलिस कांस्टेबल पर तलवार से हमले के सिलसिले में पत्रकारों से बातचीत करते हुए एसपी ने कहा कि कांस्टेबल संदीप प्रदर्शनकर्ताओं को समझा रहा था, उसी पर तलवार से हमला बेहद गम्भीर है। यह आपराधिक मानसिकता को दर्शाता है। ऐसे लोग किसी विचारधारा से प्रेरित नहीं, बल्कि आपराधिक मनोवृत्ति के हैं। चौधरी ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ लोग अपने गलत मकसद के लिए गैंग बना रहे हैं, युवाओं को भटकाकर इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। कांस्टेबल के हमलावरों के विरुद्ध भी कठोरतम कार्यवाही होगी। षड्यंत्र रचने, अफवाह फैलाने में शामिल 23 लोगों को डिटेन किया जा चुका है। उन्होंने इलाके में सक्रिय गैंग के सरगना एक हिस्ट्रीशीटर का भी इस घटना के पीछे हाथ बताया। एक सवाल के जवाब में एसपी ने इस आशंका से इनकार नहीं किया कि पुलिस की नियमित कार्यवाही पर बदले की भावना से यह घटना अंजाम दी हो। जुलूस-प्रदर्शनों में भीड़ के ऐसे हथियार लेकर घुसने के सवाल पर चौधरी ने कहा कि पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात था। सभ्य लोगों के प्रदर्शन कर ज्ञापन देने के बाद करीब डेढ़ सौ लोग योजनाबद्ध ढंग से आए और माहौल खराब करने के बाद हमला किया।
– 8 यूनिट खून चढ़ाया, जान पर बन आई
एसपी ने कहा कि तलवार के वार के बाद कांस्टेबल का बायां हाथ गहरे घाव पर था, तो दूसरे हाथ में लाठी पकड़े हुए था। यह ड्यूटी की कर्मठता दर्शाता है। कांस्टेबल की गले की तीन में से दो नसें कट चुकी थीं। इतना खून बह गया कि अस्पताल में 8 यूनिट ब्लड चढ़ाना पड़ा। पल्स इतनी गिर गई कि जान बचना मुश्किल हो गया था। एसपी ने कहा कि कन्हैयालाल की हत्या के आरोपियों को पकडऩे वाले पांच पुलिसकर्मियों तेजपाल, नरेन्द्र, शौकत, विकास और गौतम को गेलेंट्री अवॉर्ड का जिला पुलिस द्वारा भेजे प्रस्ताव को उच्चाधिकारियों ने राज्य सरकार को भेजा। सरकार ने इसे मंजूरी दी है।
– दोनों आरोपियों का राजसमंद से कोई कनेक्शन नहीं
एसपी ने कहा कि हत्याकाण्ड के आरोपियों के भीम कस्बे में छुपने की कोशिश, वाहन बदलने, उन्हें स्थानीय मदद और राजसमंद जिले से कनेक्शन की बातें कोरी अफवाहें हैं। खतरनाक इरादों वाले दोनों युवकों का उदयपुर से भागकर अजमेर की तरफ जाने के दौरान भीम से पकड़ा जाना महज एक संयोग है। यहां के लोगों ने उन्हें दबोचने में पुलिस की मदद की।
– पूछताछ राजसमंद में हुई, शुरुआती सूचनाएं एनआईए को दे दी
एसपी ने कहा कि हत्याकाण्ड के आरोपी मोहम्मद रियाज व गौस मोहम्मद से पूछताछ राजसमंद जिले में हुई। प्रारम्भिक सूचनाएं पुलिस ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को दे दी है। अग्रिम कार्यवाही एटीएस-एसओजी और एनआईए ही करेगी।
– भीड़ एकत्र करने पर रोक जारी रहेगी- सक्सेना
जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने कहा कि हालात सुधरने तक जिले में धारा 144 लागू रहेगी। स्कूलों, सरकारी कार्यालयों के संचालन पर रोक नहीं है। खुले में लोग इकट्ठा न हों। प्रदर्शन लोकतंात्रित ढंग से करें। विवाह समारोह व शवयात्रा पर कोई रोक नहीं है। प्रसादी जैसे कार्यक्रमों की अनुमति लेनी होगी।

राजसमंद में सकारात्मक माहौल है। भीम में स्थिति नियंत्रण में है। हमने अतिरिक्त जाब्ता तैनात कर रखा है। पूरे जिले में शांति बनी हुई है।
सुधीर चौधरी, पुलिस अधीक्षक, राजसमंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो