अब शहर में भी मिलेगा जिप लाइन का रोमांच

वनविभाग ने अन्नपूर्णा माता मंदिर से रुठीरानी के महल तक डलवाई जिप लाइन
150 मीटर की जिप लाइन के संचालन का ठेका भी हुआ, शीघ्र लोग उठा सकेंगे लुत्फ

By: Aswani

Published: 05 Jan 2021, 08:15 PM IST

राजसमंद. शहर में भी अब जिप लाइन के रोमांचक सफर का पर्यटकों व लोगों को लुत्फ मिल सकेगा। वनविभाग ने इसके लिए अन्नपूर्णा माता मंदिर के पास से प्रकृति चेतना केंद्र (रूठीरानी के महल) तक १५० मीटर की जिप लाइन डाली है। जिप लाइन के संचालन का ठेका भी हो चुका है, जिसके चलते शीघ्र ही इसका संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा।


यह मिलेगा फायदा
राजसमंद जिला पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण जिला है। यहां धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में श्रीनाथजी मंदिर, द्वारकाधीशजी मंदिर, चारभुजाजी मंदिर व परशुराम महादेवजी का मंदिर है। वहीं ऐतिहासिक दृष्टी से कुंभलगढ़ का किला, दिवेर, हल्दीघाटी, राजसमंद झील और यहां बने पैनोरमा है। ऐसे में प्रतिवर्ष यहां लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। लेकिन पर्यटकों को राजसमंद में प्रभुद्वारकाधीश के दर्शनों के बाद कुछ घूमने केलिए स्थलों की कमी थी। ऐसे में वे जिला मुख्यालय में कम रुकते हैं। लेकिन अब जिप लाइन बन जाने, प्रकृति चेतना केंद्र शुरू हो जाने और महाराणा राजसिंह पैनोरमा खुल जाने से पर्यटकों का यहां ठहराव हो सकेगा। वे शहर किनारे ही बनी इस जिप लाइन में रोमांचक सफर का आनंद ले सकेंगे।


50 रुपए होगा किराया
जिप लाइन वनविभाग ने तैयार करवाकर संचालन के लिए ठेका उठाया है। विभाग के अनुसार प्रति व्यक्ति जिप लाइन के सफर का ५० रुपए लिया जाएगा। हालांकि जिप लाइन में सफर के लिए कुछ नियम और शर्ते भी हैं। बताया कि बीमार, ज्यादा वजन के लोग गर्भवती महिलाएं आदि इसमें सफर नहीं कर पाएंगे।


युवाओं को एडवेंचर की नई सौगात
यह जिप लाइन शहर और हाइवे के किनारे होने से सफर के दौरान मनोहारी दृश्य देखने को मिलेगा। अन्नपूर्णा माता मंदिर क्षेत्र की विशाल पहाडिय़ां होने और जिप लाइन में सफर करने का अलग ही रोमांच होगा। डर भरा रोमांच होने के कारण इसका सफर सबसे ज्यादा युवा ही करेंगे।


शीघ्र शुरू करेंगे...
जिप लाइन संचालन के टेंडर हो गए हैं। शीघ्र ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। पहाड़ी क्षेत्र होने से यहां जिप लाइन का अलग ही रोमांच होगा।
-फतेहसिंह राठौड़, डीएफओ, राजसमंद

Aswani Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned