script

रोजाना 150 से 550 हुई कोरोना नमूनों की संख्या

locationराजसमंदPublished: Dec 08, 2020 12:31:27 pm

जांच का दायरा बढ़ाया, मरीजों की संख्या बढ़ी-पत्रिका ने उठाया मुद्दा तो जागा प्रशासन -अगस्त माह के बराबर होने लगी औसत जांचें

Rajasthan latest news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajasthan hindi news,rajsamand latest news,rajasthan local news,

रोजाना 150 से 550 हुई कोरोना नमूनों की संख्या,रोजाना 150 से 550 हुई कोरोना नमूनों की संख्या

राजसमंद. जिले में कोरोना सैम्पलिंग का ग्राफ पुन: बढऩा शुरू हो गया। पिछले आठ दिनों से जिले में सैम्पलिंग का औसत ५५० पहुंच गया है। जबकि इससे पहले यह औसत १५० से कम था। इधर जांच का दायरा बढ़ते ही मरीजों की संख्या में बढोत्तरी हुई है। जहां पिछले दिनों औसत १० मरीज रोजाना सामने आ रहे थे वहीं अब ३० मरीजों से ज्यादा रोजाना सामने आ रहे हैं।
पत्रिका ने उठाया मुद्दा
राजस्थान पत्रिका ने 17 नवम्बर को ‘क्षमता 1000, पॉजिटिव रेट 8 प्रतिशत, फिरभी सिर्फ 150 जांचे’, 21 नवम्बर को ‘बढ़ रहा कोरोना, घट रहा सैम्पलिंग का दायरा’, 29 नवम्बर को ‘दुश्मन हो रहा ताकतवर, मुकाबले की तैयारी कमजोर’ सहित अन्य खबरें प्रकाशित की। जिस पर विभाग सहित प्रशासन हरकत में आया और शिविर लगाकर जांच का दायरा बढ़ाना शुरू किया है। जिससे अब रोजाना 550 के औसत से जांचें शुरू हो गई हैं।
अभी और है हमारी लैब की क्षमता
दरअसल राजसमंद में कोरोना का कहर अगस्त माह में बढ़ा। जिसके बाद विभाग ने सैम्पलिंग का दायरा बढ़ा दिया। लेकिन जांच उदयपुर की लैब से होने के कारण आठ-आठ दिन रिपोट्र्स अटकने लगीं। इस पर चिकित्सा विभाग ने अटक रहे सैम्पलों के भार को कम करने के लिए अक्टूबर माह में सैम्पलिंग की गति मंद कर दी। लेकिन अब नाथद्वारा चिकित्सालय में कोरोना लैब लगने से रोजाना जांच की क्षमता १००० की है। ऐसे में अभी जांच का दायरा और बढ़ाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो