scriptवन्यजीवों को लुभा रहे आबादी में घूमते मवेशी | Rajsamand painthar news | Patrika News

वन्यजीवों को लुभा रहे आबादी में घूमते मवेशी

locationराजसमंदPublished: Sep 24, 2020 07:16:02 pm

Submitted by:

Aswani

जंगल की आपेक्षा यहां सरलता से मिलता है शिकारगांवों में रोजाना पैंथर मवेशियों को बना रहा शिकार

वन्यजीवों को लुभा रहे आबादी में घूमते मवेशी

वन्यजीवों को लुभा रहे आबादी में घूमते मवेशी

राजसमंद. इन दिनों आबादी क्षेत्र में पैंथर के विचरण की घटनाएं ज्यादा सामने आ रही हैं। आबादी क्षेत्रों में लगातार पैंथर के विचरण का कारण गली मोहल्लों में घूमते मवेशी व श्वान को माना जा रहा हैं। जंगल की आपेक्षा वन्यजीवों को आबादी क्षेत्र में आसानी से शिकार मिल जाता है, जिससे शिकार की तलाश में उनका आबादी क्षेत्रों में विचरण रहता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर गली मोहल्लों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए तो वन्यजीवों का आबादी में विचरण कम हो सकता है।

रोजाना बढ़ी घटनाएं
राजसमंद जिले के खमनोर, नाथद्वारा, कुंविारया, भीम, केलवा क्षेत्र में दिनों रोजाना पैंथर द्वारा मवेशियों के शिकार की जानकारी सामने आ रही है। बीते १५ दिनों में पैंथर द्वारा करीब एक दर्जन मवेशियों का शिकार किया गया है। इसमें कुछ जागरुक लोग तो मुआवजे के लिए आगे की कार्रवाई करते हैं जबकि कुछ लोग जानकारी के अभाव में चुपचाप बैठ जाते हैं।
आसानी से मिलता है शिकार
जिले में वन भूमि के साथ ही आबादी क्षेत्र है, आबादी से सटे इलाके में मवेशियों को छोड़कर साकाहारी वन्यजीवों की संख्या काफी कम है, जिससे पैंथर, भालू जैसे मांसाहारी वन्यजीवों को जंगल में शिकार करने में खासी समस्याएं आती हैं, जबकि आबादी क्षेत्रों में लोग बाड़े में पशुओं को बांधते हैं, जिनकी पर्याप्त ऊंचाई नहीं होने से मांसाहारी वन्यजीवों को आसानी से शिकार मिल जाता है। अगर आबादी क्षेत्रों में साफ-सफाई रखी जाए, मवेशियों को बंद जगह रखें तो काफी हद तक पैंथरों को आबादी में आने से रोका जा सकता है। साथ ही जिले की बंद मार्बल खदानों में पैंथरों सहित अन्य हिंसक वन्यजीवों को रहने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है। पास की आबादी में उसे पर्याप्त भोजन मिलता है, इस कारण भी पैंथर आबादी में ज्यादा आते हैं।
यह करें उपाए
-रात को मवेशी सुरक्षित स्थान पर बांधे।
-बेहतर स्वच्छता के उपाए अपनाने चाहिए
-घर के आस-पास कचरा नहीं रहने दें क्योंकि कचरा होने से स्वान या मवेशी वहां रुकते हैं, जिससे पैंथर के वहां आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
-गांवों में कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।
-गांवों में उचित शौचालय की व्यवस्था होनी चाहिए।
-पैंथर अगर किसी मवेशी का शिकार कर ले तो उसे भगाने का प्रयास नहीं करें बल्कि उसे खा लेने दे ताकि वह दूसरे मवेशियों पर हमला नहीं करे।
-मवेशी जिस बाड़े में बांधे, उसकी दिवारों की ऊंचाई का विशेष ध्यान दें, ताकि वह फलांग नहीं सके।
-कभी पैंथर के पीछे भागने या उस पर पत्थर फेंकने की गलती नहीं करें। क्योंकि ऐसे में वह आत्मरक्षा पर हमला कर सकता है।
– पैंथर को समूह बनाकर घेरने की कोशिश नहीं करें ऐसे में वह आक्रामक हो जाता है।
पिंजरे से नहीं होता समाधान…
डीएफओ फतेहसिंह राठौड़ कहते हैं कि पैंथर जब आबादी क्षेत्र में आते हैं तो ग्रामीण पिंजरा लगाने की मांग करते हैं, लेकिन पिंजरा लगाकर पैंथर पकडऩे से समस्या समाप्त नहीं होती, क्योंकि अगर एक जगह से एक पैंथर को पकड़ लिया जाए तो वहां दूसरा पैंथर आ जाता है। नया पैंथर अपना इलाका बनाने के लिए क्षेत्र में और ज्यादा विचरण करता है, जिससे मानव और पैंथर के टकराव और बढ़ते हैं, अगर आबादी क्षेत्रों में घूमते मवेशियों को कम किया जाए, साफ-सफाई रखी जाए तो काफी हद तक आबादी क्षेत्रों में पैंथर के विचरण को रोक सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो