script

राजस्थान में बनी विश्व की सबसे बड़ी शिवमूर्ति देखने पहले ही दिन पहुंचे तीन हजार लोग

locationराजसमंदPublished: Nov 28, 2022 11:14:10 am

Submitted by:

jitendra paliwal

नाथद्वारा में आम लोगों के लिए खुली विश्वास स्वरूपम्
 

rj2837.jpg
नाथद्वारा. विश्व में जिस प्रकार से प्रभु श्रीनाथजी की पहचान बनी हुई है उसके साथ अब एक और पहचान यहां बनी विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा से मिलेगी। इस शिव प्रतिमा को आमलोगों के देखने की शुरुआत रविवार को हुई।
ततपदम उपवन के अन्तर्गत बनाई गई ३६९ फीट की सबसे ऊंची इस शिव प्रतिमा विश्वास स्वरूपम का रविवार को संस्था के मदन पालीवाल के पुत्र मंत्रराज पालीवाल ने फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान पालीवाल ने मूर्ति क्षेत्र में प्रवेश के लिए निर्धारित राशि देकर पहला टिकट भी खरीदा। इसके बाद शिव प्रतिमा के बनने से ही उसे देखने को लालायित हो रहे हजारों लोगों के इंतजार की घडिय़ां भी समाप्त हो गई। इसके बाद एक व्यक्ति ने अपनी नन्ही बेटी के साथ टिकट खरीदकर प्रवेश किया। वहीं, बाद में सुबह से लेकर शाम तक प्रथम दिन जब शाम छह बजे टिकट कांउटर बंद किया तब तक ३ हजार लोग प्रतिमा के अवलोकन के लिए प्रवेश कर चुके थे। परिसर में पर्यटकों ने प्रतिमा का अवलोकन करने के साथ ही फूड कोर्ट सहित विभिन्न स्थानों का लुत्फ उठाया।
उल्लेखनीय है कि नाथद्वारा को धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में देश एवं विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को एक नया आयाम जोड़ते हुए विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा स्टेचू ऑफ बिलीफ का अनावरण महोत्सव गत 29 अक्टूबर से 6 नवंबर तक शीतल संत मोरारी बापू की मानस विश्वास स्वरूपम रामकथा के माध्यम से किया गया था। इसके तहत यहां ततपदम उपवन की संचालन समिति ने प्रवेश के लिए टिकट निर्धारित किया है। तत पदम उपवन परिसर में पर्यटकों के लिए जिप लाइन, ओपन थिएटर, म्यूजिकल फ ाउंटेन, गेम जोन, फू ड कोर्ट और जंगल कैफे जैसे आकर्षण हैं।
मिनी ट्रेन में बैठकर भी लिया आनंद
प्रवेश करने के बाद प्रतिमा स्थल पर मिनी ट्रेन में बैठकर भी पूरे क्षेत्र का भ्रमण करते हुए आनंद लिया। वहीं मिनी ट्रैन के प्रति बच्चों का आकर्षण भी विशेष रूप से दिखा।

ट्रेंडिंग वीडियो