RIT EXAM: एक मिनट भी देरी से पहुंचे, तो दाखिला नहीं, 8162 विद्यार्थी देंगे परीक्षा दो पारियों में होगी परीक्षा

पेपर लीक होने से बचने के लिए परीक्षा में बोर्ड बरत रहा सख्ती

By: laxman singh

Published: 10 Feb 2018, 11:59 AM IST

राजसमंद/आईडाणा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से रविवार को होने वाली रीट में एक मिनट की देरी भी अभ्यर्थी को परीक्षा से बाहर कर देगी। परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने आधा घण्टा देरी से आने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश का प्रावधान हटा दिया है।
बोर्ड सूत्रों के अनुसार रीट परीक्षा में हुए इस बड़े बदलाव के पीछे कई खास वजह हैं। कई बार सेंटर से प्रश्न-पत्र परिचितों को फोन या वाट्सएप सहित अन्य तरीकों से पहुंचा दिया जाता है। ऐसे में अभ्यर्थी आधे घंटे तक आराम से तैयारी कर लेता है और फिर परीक्षा केन्द्र भी पहुंच जाता है। ऐसे में बोर्ड ने सख्त फैसला लिया है कि कोई भी अभ्यर्थी एक मिनट भी देरी से पहुंचे तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं किया जाए। परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय प्रथम पारी में 10 बजे एवं द्वितीय पारी में अपरान्ह 2.30 बजे के पश्चात परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बोर्ड ने प्रवेश-पत्र पर निर्देश लिखकर अभ्यर्थियों को एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने का निर्देश दिया है।
दूसरे जिलों में
देंगे परीक्षा
बोर्ड ने अभ्यर्थी का परीक्षा केन्द्र गृह जिले से बदलकर अन्य जिलो में कर दिया है। रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अपने संभाग के ही अन्य जिलों में परीक्षा देने जाना पड़ेगा। हालांकि नि:शक्तजनों व महिलाओं का परीक्षा केन्द्र अपने जिले में ही रहेगा।
पुलिस लेगी तलाशी
परीक्षा में नकल रोकने के लिए अभ्यर्थियों की प्रवेश द्वार पर पुलिस सघन तलाशी लेगी। इसके लिए प्रत्येक केन्द्र पर महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। संदिग्ध लगने पर अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं, संवेदनशील घोषित केन्द्रों पर पूरी परीक्षा की रिकॉर्डिंग के लिए बोर्ड ने अपने स्तर पर सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए हैं।
परीक्षा के लिए ये जरूरी
परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में अपने साथ प्रवेश पत्र, नीला बॉल पॉइन्ट पेन, कोई एक मान्य फोटो युक्त मूल पहचान-पत्र तथा उसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति लाना अनिवार्य है। इसमें फोटो युक्त पहचान पत्र की स्वप्रमाणित फोटो प्रति परीक्षा केन्द्र पर जमा करवानी होगी।
नगर पालिका और रोडवेज को इंतजामों के खास निर्देश
तीन हजार अभ्यर्थी बाहर से आएंगे, आश्रय स्थल में ठहरने के इंतजाम
८१६२ विद्यार्थी देंगे परीक्षा दो पारियों में होगी परीक्षा
राजसमंद. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) रविवार को होगी। इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। कलक्टर पीसी बेरवाल ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर सम्बंधित अधिकारियों को समुचित प्रबन्ध के निर्देश। केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षकों को निर्बाध परीक्षा आयोजित कराने को कहा। रीट में कुल ८१६२ अभ्यर्थी बैठेंगे, जिनमें से राजसमंद जिले के अलावा बाहरी जिलों से तीन हजार अभ्यर्थी आएंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा ने बताया कि परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले चरण में ६८०९ व दूसरे चरण में १३५३ अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पारी के लिए २१ सेंटर व दूसरी पारी के लिए ४ सेंटर बनाए गए हैं।
इनको किया पाबंद
इस परीक्षा में किसी भी विद्यार्थी को कोई असुविधा न हो, इसके लिए नगरपरिषद को शहर की सभी धर्मशाला, रैनबसेरा की सफाई कर विद्यार्थियों के ठहरने की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। रोडवेज आगार को भी अभ्यर्थियों के लिए बसें मुहैया करवाने और जरूरत पडऩे पर अतिरिक्त बसें उपलब्ध कराने को कहा। जिला कलक्ट्रेट में कन्ट्रोल रूम बनाया है, जिसका फोन नम्बर 02952220220 है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए सभी इलेक्ट्रोनिक आइटम, चेन, घड़ी, लॉकेट लाने पर पाबन्दी लगा दी है। केन्द्राधीक्षक व पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई है।

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned