scriptसावन में इसबार पांच पड़ेंगे सोमवार | savan mea isbar 5 monday | Patrika News

सावन में इसबार पांच पड़ेंगे सोमवार

locationराजसमंदPublished: Jul 05, 2020 08:34:38 pm

Submitted by:

Aswani

मंदिरों पर नहीं जुटेगी भीड़, घरों पर ही होगी पूजा

सावन में इसबार पांच पड़ेंगे सोमवार

सावन में इसबार पांच पड़ेंगे सोमवार

राजसमंद. इसबार सावन मास की शुरुआत सोमवार से होगी और समापन भी सोमवार को होगा। ऐसे में एक माह में पांच सोमवार पड़ेंगे। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसबार सावन के सोमवार पर लोग घरों पर ही भगवान भोलेनाथ की आराधना करेंगे। मंदिरों पर मेले नहीं लगेंगे और न ही कोई धार्मिक आयोजन होंगे। पुजारी के अलावा किसी को भी मूर्तियों को स्पर्श करने की इजाजत नहीं होगी। इससे पहले प्रति वर्ष सावन के सोमवार को मंदिरों में मेला लगता था और हजारों की संख्या में लोग वहां पहुंचते थे इसके विपरीत इस बार सन्नाटा रहेगा।
इस वर्ष 6 जुलाई से सावन के सोमवार शुरू हो रहे हैं लेकिन मंदिरों पर धूमधड़ाका नहीं है। जिले में सर्वाधिक भीड़ कुंभलगढ़ के परशुराम महादेव मंदिर पर होती थी, जहां श्रद्धालुओं की लाइन देखते ही बनती थी। लेकिन इसबार कोरोना के चलते भीड़ वाला माहौल नहीं रहेगा। साथ ही शहर के गुप्तेश्वर, कुंतेश्वर, मुछाला महादेव, चौमुखा महादेव, विश्वम्भर महादेव आदि प्रमुख शिव मंदिरों पर आमतौर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगती थी। इसबार ऐसा कुछ नहीं है। मंदिरों में पुजारी तो पूजा पाठ करेंगे लेकिन मेले नहीं लगेंगे और न ही श्रद्धालुओं को मूर्ति के स्पर्श की अनुमति होगी। इसके चलते लोग घरों में ही भगवान भोलेनाथ की आराधना करेंगे और पूजा अर्चना करेंगे।

मेले जैसे दृश्य नहीं दिखाई देंगे
प्रदेश में अनलॉक में मंदिरों को पूर्ण रूप से खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। इसलिए सावन के सोमवार को मेले की अनुमति नहीं दी गई है। संक्रमण फैलने के चलते सोशल डिस्टेंसिंग पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है। भीड़ एकत्रित न हो जाए इसीलिए मेले की अनुमति नहीं दी गई है।

सोमवार से शुरू होगा सावन
हिंदी पंचांग के अनुसार इस बार सावन महीने में 5 सोमवार है। इस महीने की शुरुआत सोमवार 6 जुलाई से हो रही है। जबकि समापन सोमवार 3 अगस्त को सावन पूर्णिमा के दिन होगी। इससे पहले 2017 में सावन महीने में 5 सोमवार पड़े थे। इस महीने में भगवान शिव की श्रद्धापूर्वक पूजन करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। गौरतलब है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस महीने भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-उपासना की जाती है। धार्मिक ग्रंथों में सावन महीने की महत्ता को विस्तार से बताया गया है। खासकर सावन सोमवार का अति विशेष महत्व है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा-आराधना की जाती है।

कब है सोमवार व्रत
-पहला सावन सोमवार व्रत 06 जुलाई
-दूसरा सावन सोमवार व्रत 13 जुलाई
-तीसरा सावन सोमवार व्रत 20 जुलाई
-चौथा सावन सोमवार व्रत 27 जुलाई
-पांचवां और अंतिम सावन सोमवार व्रत 03 अगस्त 2020 को है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो