scriptश्रीनाथजी के अधिकमास मनोरथ दर्शनों को लेकर नाथद्वारा में होटलें हाउसफुल | Shrinathji Adhikmas manorath in nathdwara | Patrika News

श्रीनाथजी के अधिकमास मनोरथ दर्शनों को लेकर नाथद्वारा में होटलें हाउसफुल

locationराजसमंदPublished: May 15, 2018 08:20:54 am

Submitted by:

laxman singh

16 मई से शुरू होंगे मनोरथ, गुजराती वैष्णवों की श्रीजी में रहेगी बहार

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,nathdwara news,rajsamand latest hindi news,shreenath ji temple,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
नाथद्वारा. शुद्धाद्वेत पुष्टिमार्गीय वल्लभ संप्रदाय की प्रधानपीठ नाथद्वारा में बिराजित विश्व प्रसिद्ध प्रभु श्रीनाथजी मंदिर में १६ मई से अधिक मास के प्रारंभ होने के साथ ही विविध मनोरथ आयोजित होंगे। इसको लेकर नगर के होटल और गेस्ट हाउस आदि में प्रमुख मनोरथों के दिनों में तो बुकिंग फुल हो चुकी है। मंदिर से मिली जानकारी के अनुसार १६ मई को प्रभु श्रीनाथजी व निधि स्वरूप लाड़ले लालन में प्रात: साहिबान की मण्डली व सायंकाल सांझी का मनोरथ, १७ को प्रात: रथयात्रा का मनोरथ, सायंकाल चंदन का हिंडोलना, १८ को खस का बंगला, सायंकाल कलियों के शृंगार, 19 को सायंकाल चीरहरण का मनोरथ व लालन में सुबह बगीचा का मनोरथ एवं सायंकाल खसखाना का मनोरथ होगा। इसी तरह २० मई को चंदन का बंगला, सायंकाल कली का शृंगार , २१ को माखन चोरी का मनोरथ, सायंकाल फूलों का हिंडोलना, लालन में सुबह फूल की मंडली व सायंकाल चीरहरण का मनोरथ, २२ को सुबह श्रीजी व लालन में शरबती घटा, लालन में सायंकाल हिंडोलना, २३ को श्रीजी में फूल पत्ती की मण्डली, लालन में सुबह चांदी का बंगला सायंकाल पुष्प वितान का मनोरथ, २४ को सायंकाल गंगा दशमी का (जल विहार), २५ को सुबह इलायची की मण्डली (गोखड़ा वाली), सायंकाल दानगढ़ मानगढ़, लालन में फल-फूल की मंडली, सायंकाल फल-फूल का हिंडोलना, २६ को श्रीजी में सायंकाल नाव का मनोरथ व लालन में सुबह कली की मंडली शाम को दानगढ़-मानगढ़ का मनोरथ (स्नान), २७ को सुबह फल-फूल की मण्डली शाम को फ ल-फू ल का हिंडोलना, लालन में सुबह माखन चोरी, शाम को नाव मनोरथ, २८ को श्रीजी में प्रात: चंदन का बंगला (चन्दन की चोली) शाम को पुष्प वितान (श्रीमदनमोहनजी हिंडोलना में बिराजेंगे) लालन में खस का बंगला, शाम को हटड़ी का मनोरथ (चंदन की चौली), २९ को सुबह चांदी का बंगला व शाम को महारास, लालन में सुबह मोती का बंगला व शाम को महारास 30 को सुबह सूखे मेवा की मण्डली व शाम को यमुना पुलीन का मनोरथ (स्नान), लालन में शाम को कमल तलाई का मनोरथ (स्नान) एवं 31 मई को श्रीनाथजी में सुबह कली की मण्डली शाम को चांदी की हटड़ी व लालन में सायंकाल चंवरी का मनोरथ होगा।
1 जून को फूल का बंगला मनोरथ
इसी प्रकार एक जून को सुबह श्रीजी में फूल का बंगला (चन्दन की गोली) लालन में कली की मंडली (चंदन की चौली) शाम को गोपी झुलावन आई नोतन साज शृंगार , २ को प्रात: श्रीजी में मोती का बंगला सायंकाल चंवरी (स्नान), लालन में फूल-पत्ती का बंगला सायंकाल गहवर वन में मोर कुटीर (स्नान), ३ को प्रात: कमल की मण्डली व शाम को खस खाना का मनोरथ, लालन में प्रात: चंदन की पत्ती का बंगला शाम को गणगौर , ४ को सुबह गुलाबीघटा गुलाब की मंडली (गोखड़ा वाली) शाम को गणगौर, लालन में सुबह ईलायची की मंडली, शाम को फूलोंं की तीहरी हटड़ी, ५ को प्रात: बंगला का मनोरथ, शाम को छूटत फुंवारे आगे निके बिराजे हो, लालन में सुबह गुलाबी घटा शाम को छूटत फुंवारे आगे निके बिराजे हो, ६ को चंदन की पत्ती का बंगला व शाम को गोवर्धन गिरि सघन कन्दरा रे, लालन में प्रात: लाड़ले लाल पालना झूले निज बगीचा में व शाम को गोवर्धन गिरि सघन कंदरा रे, ७ को श्रीजी व लालन में प्रात: नन्द महोत्सव (लालन श्रीजी में पधारेंगे) व शाम को लाड़लो लड़ाय बुलावत धेनु, ८ को प्रात कुण्डवारा व शाम को यमुना जल गिरिधर करत विहार, लालन में नंदभवन में पलना झूले (ग्वाल में) व जय गोपाल तथा शाम को यमुना जल गिरिधर करत विहार, ९ को श्रीजी में सायंकाल चल वन बहुत मन्द सुगन्ध सीतलूम व लालन इस मनोरथ के अवसर पर नीचली ओडन स्थित बाग में मनोरथ के लिए पधारेंगे। इसी क्रम में १० को प्रात: चितराम का बंगला शाम को कली के शृंगार, ११ को फूल डोल (श्रीप्रियजी श्रीजी में पधारेंगे) शाम को कुमुद वन भली पहुंची आय, १२ को श्रीजी में सायंकाल हटड़ी आज बनी कुंजेश्वरी रानी (गोचारण) का मनोरथ व लालन में नौ चोकियों का मनोरथ (मंगला में) शाम को हटड़ी आज बनी कुंजेश्वरी रानी (गोचारण) तथा अधिक मास का समापन १३ जून को श्रीजी बावा में छप्पनभोग के मनोरथ के साथ होगा। इसमें राजभोग के समय छप्पनभोग के दर्शन खुलेंगे एवं निधि स्वरूप लाड़ले लालन श्रीजी में पधारेंगे। इन मनोरथ में कुछ दिन तिलकायत राकेश महाराज की आज्ञा से परिवर्तन एवं परिवर्धन भी किया जा सकता है।
ये मुख्य मनोरथ
अधिक मास में प्रभु श्रीनाथजी की नगरी में यों तो विविध मनोरथ से पूरा मास बितेगा, परंतु इस दौरान ९ जून को विशेष मनोरथ के अन्तर्गत निधि स्वरूप लाड़ले लालन पूरे ठाट-बाट के साथ नीचली ओडन स्थित ओडन बाग में मनोरथ के लिए सुखपाल में बिराजित होकर पधारेंगे। इन मनोरथ के दर्शन शाम को वहां पर खुलेंगे। जबकि, २६ मई को नाव मनोरथ तथा ५ जून को छूटत फुंवारे आगे निके आदि के साथ अधिक मास के आखिरी दिन १३ जून को अलौकिक छप्पनभोग मनोरथ का आयोजन होगा। मनोरथों की तैयारियां मंदिर की परंपरानुसार प्रारंभ हो चुकी है। वहीं, यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी दर्शन से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के लिए तिलकायत पुत्र विशाल बावा के सानिध्य में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो