scriptमतदान को लेकर युवाओं में दिखाई दिया विशेष उत्साह | Special enthusiasm shown in youth about voting | Patrika News

मतदान को लेकर युवाओं में दिखाई दिया विशेष उत्साह

locationराजसमंदPublished: Apr 30, 2019 01:20:41 pm

Submitted by:

laxman singh

जिलेभर में सुबह से लगी मतदान केन्द्रों पर कतारेंदोपहर में धीमा हुआ मतदान, लेकिन शाम चार बजे फिर बढ़ी गहमागहमी

Special enthusiasm shown in youth about voting

मतदान को लेकर युवाओं में दिखाई दिया विशेष उत्साह

प्रमोद भटनागर
राजसमंद. लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से ही मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया और आठ बजे तक तो कतारें लगने लगी थी। जिलेभर में भी मतदान की स्थिति यही रही और सुबह के समय तो लम्बी कतारें दिखी, जबकि दोपहर में भीषण गर्मी के कारण मतदान कुछ धीमा हो गया।
सुबह-शाम लगी कतारें, दोपहर में सन्नाटा
रेलमगरा. मुख्यालय सहित क्षेत्र के तमाम मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्वक मतदान हुआ। कस्बे के राउमावि राउप्रावि एवं राजकीय बालिका उमावि में स्थापित किए गए पोलिंग बूथों पर सुबह मतदाताओं की भीड़ रही, वहीं धूप तेज होने के साथ ही कतारें सिमटती गई। दोपहर के समय में बूथों पर इक्का-दुक्का मतदाता ही मतदान के लिए पहुंचते रहे। शाम चार बजे बाद गर्मी कम होने के साथ ही एक बार फिर से मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई। गिलूण्ड के राजकीय आदर्श उमावि में स्थापित 5 पोलिंग बूथों पर भी सुबह के समय मतदाताओं की कतारें रही, जबकि शाम के समय भी मतदाताओं की भीड़ रही और दोपहर के समय में सन्नाटा पसरा रहा।
लसानी. ग्राम पंचायत लसानी के चार मतदान केंद्रों पर दोपहर के समय भीषण गर्मी के असर के चलते यहां के चारों बूथों पर दोपहर एक से शाम चार बजे तक इक्का-दुक्का मतदाता ही पहुंचे। लेकिन, सुबह और शाम के समय ग्रामीणों ने मतदान के प्रति खासा उत्साह दिखाया। दोपहर एक बजे तक लसानी ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 213 पर 497 महिला में से 233 महिलाओं ने व 541 पुरुषों में से 181 ने वोट डाले। बूथ 214 में भी महिला आगे रही व 497 में से 227 ने, जबकि 524 पुरुषों में से 192 ने ही वोट डाले। राउमावि ठिकरवास खुर्द पर 11 बजे तक 775 में से 306 मतदाताओं ने वोट डाले।
एजेंट के टी शर्ट पर जताई आपत्ति
देवगढ़. नगर के सभी मतदान केन्द्रों पर सवेरे 7 बजे मतदान शुरू होने से पूर्व ही मतदाता कतार में खड़े हो गए ताकि दिन में भीषण गर्मी से बचाव हो सके। यहां दोपहर 11 बजे तक मतदान केन्द्रों पर भीड़भाड़ रही, जबकि दोपहर के समय ज्यादातर केन्द्र सूने ही रहे। इसके बाद शाम चार बजे से फिर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हुआ। नगर के बूथ संख्या 177 पर एक भाजपा एजेंट के टी शर्ट को लेकर कांग्रेस के एजेंट ने आपत्ति जताई, जिस पर बीएलओ वासुदेव व सत्यनारायण डिडवानिया ने एजेंट को टी शर्ट बदलकर अंदर बैठने को कहा। इसको लेकर एजेंट एवं बीएलओ के बीच कहासुनी हो गई। इसके बाद पुलिस ने उसे बाहर निकलने को कहा, जिसके बाद एजेंट टीशर्ट बदलकर केन्द्र में बैठा।
चारभुजा. क्षेत्र के ज्यादातर मतदान केन्द्रों पर सुबह व शाम के समय ही मतदाताओं की रौनक दिखाई दी, जबकि भीषण गर्मी के चलते दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक मतदान केन्द्रों सन्नाटा छाया रहा। मतदान शुरू होने से लेकर सुबह 9 बजे तक मतदान केन्द्रों पर भीड़ लगी रही। कस्बे के चार बूथों पर शाम 6 बजे तक 4130 में से 2220 मतदाताओं ने वोट डाले। सबसे कम सैवन्त्री के बूथ 118 व 119 बूथ पर 2174 मतदाताओं के मुकाबले मात्र नौ सो मत ही पड़े। सबसे तेजी से मतदान केन्द्र 135 धानीन पंचायत के अमलीयार में हुआ, जहां दोपहर 12 बजे तक 54 प्रतिशत मतदान हो चुका था। निमड़ी के बूथ 127 पर सुबह 11 बजे 264 , जनावद केन्द्र 130 पर 11.30 बजे 304 मत, साथिया के 123 पर 336 मतदाताओं ने वोट डाले। इसी तरह सैवन्त्री के बूथ संख्या 120 पर अपरान्ह 3 बजे तक 803 में से 460 मत पड़े तथा वागुन्दा के 143 बूथ पर 557 में से 340 मत पड़े। बूथ संख्या 145 निचला घाटड़ा में शाम चार बजे तक 699 में से 35 5मत पड़ चुके थे। साथिया व उमरवास के 8-8 दिव्यांगों में से सभी ने मतदान िकिया। वहीं नेत्रहीनों में 85 वर्षीय उदयराम गुर्जर व भैरूलाल पालीवाल ने अपने पुत्रों के कन्धो के सहारे जाकर मतदान किया।
नवमतदाताओं में दिखा उत्साह
कुंवारिया. तहसील मुख्यालय पर स्थित उमावि मतदान केन्द्र पर पहली बार मतदान करने वाले नवमतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। पहली बार मतदान करने के बाद गुंजन श्रीमाली ने कहा कि मतदान में शिक्षित व योग्य उम्मीदवार का विशेष ध्यान रखा है। इसी तरह शिवदत्त साहु, रक्षिता साहु, पूनम जाट भी पहली बार मतदान करके काफी खुश दिखाई दिए। कस्बे के रावली पोल बूथ पर पौने ग्यारह बजे एक भी मतदाता नहीं होने से गर्मी के दौरान यहां सन्नाटा पसरा रहा। सुबह आठ से दस बजे तक काफी सख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। रेलवे स्टेशन के समीप मतदान केन्द्र पर दोपहर को बारह बजे भी काफी लम्बी कतारें दिखाई दी। पनोतिया के जाटियाखेड़ी मतदान केन्द्र पर ९० वर्ष की नेत्रहीन महिला जमनी बाई गुर्जर ने परिचितों के साथ पहुंचकर मतदान किया।
कुंभलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शाम छह बजे तक 62प्रतिशत मतदान
कुंभलगढ़. लोकसभा चुनाव को लेकर कुंभलगढ़ विधानसभा में शाम छह बजे तक 62 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकी, मतदान प्रतिशत विधानसभा चुनावों से कम रहा, फिर भी कहीं-कहीं लोगों में उत्साह देखा गया तो कहीं-कहीं निराशा भी देखने को मिली। जबकि, विधानसभा की तरह कार्यकर्ताओं में भी उत्साह देखने को नहीं मिला। सुबह सात से ११ बजे तक ३० से ३२ प्रतिशत मतदान हो चुका था। वहीं, दोपहर की कड़ी धूप में मतदान केन्द्र सुनसान रहे। लेकिन, अपरान्ह ३.३० बजे तक जैसे-तैसे मतदान का आंकड़ा ५२ प्रतिशत तक पहुंच चुका था। समीचा के बूथ संख्या २०५ पर १०.३० बजे ही मतदान केन्द्र सूना हो गया था। यहां ३५ प्रतिशत मतदान हो चुका था।

मौसम और मतदान दोनों में ही रही गर्मी, नाथद्वारा में ७२ प्रतिशत मतदान
नाथद्वारा. लोकसभा चुनाव को लेकर नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने गर्मी के बावजूद अपने घरों से निकलकर उत्साह के साथ मतदान किया। इससे विधानसभा में लगभग ७२ प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, शहर के मतदाताओं ने भी अपार उत्साह के साथ हुए मतदान किया।
नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले २४१ मतदान केन्द्रों में से कई मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की आवाजाही बढऩे लगी थी। जबकि, दोपहर के समय मतदान धीमा रहा। इसके बाद सायंकाल ४ बजे बाद मतदाताओं ने अपने घरों से निकलकर मतदान किया। राज्य विधानसभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक डॉ. सीपी जोशी ने पत्नी डॉ. हेमलता जोशी के साथ शहर के रिसाला चौक स्थित मंदिर मंंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी कार्यालय के मतदान केन्द्र पर प्रात: सवा ११ बजे मतदान किया। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी देवकीनंदन गुर्जर ने उपखंड अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान किया। जबकि, पालिकाध्यक्ष लालजी मीणा ने शहर के नाथूवास स्थित विद्यालय में मतदान किया। आदर्श मतदान केन्द्र कन्या महाविद्यालय में भी कई मतदाताओं ने मतदान करने आने वाले मतदाताओं के लिये की गई व्यवस्थाओं को सराहा। जबकि, बालिका उमावि में बनाए गए महिला बूथ पर भी सभी महिला कार्मिकों ने उत्साह के साथ सेवाएं दी।
पहली बार मतदान का उत्साह
क्षेत्र के पाखंड मतदान केन्द्र पर पहली बार मतदान करने आई द्वितीय वर्ष की छात्रा रीना कुंवर ने मतदान करने के बाद उत्साहित होकर बताया कि उसे पहली बार मतदान करने का जो आकर्षण था वो ईवीएम का बटन दबाने के बाद आभास हुआ। उत्साह के मारे वह यह तक नहीं बता पाई कि चुनाव किसके हो रहे हैं और प्रत्याशी कौन-कौन हैं।
पालकी की तरह लाए भंवर कुंवर को : बिजनोल स्थित मतदान केन्द्र पर ९० वर्षीय बुजुर्ग महिला भंवर कुंवर को चलने में असमर्थ होने से गांव के युवा पालकी में बैठाकर मतदान कराने पहुंचे। इस दौरान महिला ने घूंघट ओढ़ रखा था।
पुरूष व महिला मतदाता बराबर : क्षेत्र के नोहरा परावल स्थित मतदान केन्द्र पर कुल १०९८ मतदाता हैं, जिसमें महिला व पुरुष दोनों ही बराबर ५४९ की संख्या में हैं।
विधानसभा के बाद लोकसभा में भी नाम नहीं : शहर के मतदान केन्द्र संख्या ९४ पर मतदान करने पहुंची तेजाजी का चौक निवासी मंजू पोरवाल ने बताया कि न तो उनके घर पर पर्ची आई और न ही उनका वोटर लिस्ट में नाम था। जबकि, विधानसभा चुनाव में भी उनके पति राजेन्द्र पोरवाल सहित चार जनों ने मतदान नहीं किया एवं इस बार भी उनका नाम नहीं जुड़ पाया, जिससे वे चारों मतदान नहीं कर पाए ।
पूर्व पालिकाध्यक्ष ने नहीं डाला वोट : स्थानीय पालिकाध्यक्ष लालजी मीणा ने अपने मताधिकार का उपयोग वार्ड के नाथूवास स्थित विद्यालय में मतदान करके किया। जबकि, पूर्व पालिकाध्यक्ष गीता शर्मा के ऑस्ट्रेलिया में प्रवास पर होने से वे मतदान नहीं कर पाईं।
शहर में सर्वाधिक लाइन : शहर के फौज मोहल्ला स्थित एक मतदान केन्द्र पर सुबह ८ बजे से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई। इस दौरान उन मतदाताओं में उत्साह अधिक था, जो पहली बार मतदान करने आई। प्राची लखोटिया भी लाइन में लगी, जिसके बावजूद उसमें उत्साह दिखाई दिया।
लालबाग में ईवीएम सील में लगी देरी : शहर के लालबाग स्थित आदर्श मतदान केन्द्र पर ईवीएम को सील करने में देरी हो जाने से ७ बजे के कुछ देर बाद मतदान शुरू हो पाया।
पहली बार गुजरात पुलिस भी दिखी ड्यूटी पर : शहर के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर इस बार के चुनाव में गुजरात पुलिस को भी ड्यूटी पर लगाया गया। ऐसे में राजस्थान पुलिस के साथ गुजरात की पुलिस के अधिकारी एवं कमर्चारी ड्यूटी दे रहे थे।
भाजपा प्रत्याशी पहुंची पोलिंग बूथ पर
भीम. कस्बे के राजकीय आदर्श उमावि में बूथ संख्या 68 पर भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी पहुंची और बूथ का निरीक्षण किया। इसके बाद दोपहर 12 बजे उन्होंने अन्य बूथों को भी देखा। इस दौरान प्रथम बार मतदान करने वाली कई युवतियों ने प्रत्याशी के साथ सेल्फी भी ली। पहली बार मतदान करने पहुंचे राहुल शर्मा ने कहा कि अधिकाधिक मतदान होने से राष्ट्र मजबूत होता है। विधायक सुदर्शन सिंह रावत ने शाम पांच बजे परिवार के लोगों के साथ नंदावट के मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया।
रिछेड़. यहां लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार सुबह छह बजे से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई थी। सुबह 10 बजे तक बूथ संख्या 165 पर 35 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसके बाद भीषण गर्मी से मतदान धीमा हो गया, जो शाम चार बजे फिर बढ़ा। शाम छह बजे तक रिछेड़ में 52.72 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, सुखार में 62.93 प्रतिशत, अंटालिया में 67.67 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, थुरावड़ में 3145 में से 1997 मतदाताओं ने वोट डाले।
पूर्व प्रधान को नहीं डालने दिया वोट
खमनोर. कस्बे के एक मतदान केंद्र महाराणा प्रताप उमावि में वोट डालने पहुंचे पूर्व प्रधान पुरुषोत्तम माली को परिचय पत्र नहीं होने पर मतदान कर्मियों ने वोट नहीं डालने दिया। माली वोट डालने के लिए निर्वाचन आयोग की पर्ची व आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर मतदान करने पहुंचे थे। मतदानकर्मी ने आधार कार्ड की मूल कॉपी नहीं होने पर वोट डालने से मना कर दिया। इस पर पूर्व प्रधान ने किसी परिचित को अपने घर भेजकर आधार कार्ड की मूल कॉपी मंगवाकर वोट डाला। इधर, सुरक्षा को लेकर अधिकारी, पुलिस व सुरक्षाबल पूरी तरह मुस्तैद रहे। सुबह से ही मतदान केंद्रों के आसपास की दुकानों को बंद करवा दिया गया।
Special enthusiasm shown in youth about voting
Special enthusiasm shown in youth about voting
Special enthusiasm shown in youth about voting
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो