scriptअचानक आया विकराल बवंडर, कई परिवारों से उठा छत का साया | Suddenly a whirlwind cyclone Damages to many families | Patrika News

अचानक आया विकराल बवंडर, कई परिवारों से उठा छत का साया

locationराजसमंदPublished: Jun 10, 2019 10:29:18 pm

Submitted by:

abdul bari

रात को करीब नौ बजे तेज हवाएं चलना शुरू हुईं, जो देखते ही देखते बवंडर में बदल गईं।

 बवंडर

अचानक आया विकराल बवंडर, कई परिवारों से उठा छत का साया

कुंवारिया/राजसमंद.
जिले की सीमा पर स्थित लापस्या ग्राम पंचायत के खण्डेल गांव में रविवार रात को इतना भीषण बवंडर आया कि कई ग्रामीणों के घरों की छत ही उड़ गईं। ऐसे में अब इन परिवारों के पास भीषण गर्मी में सिर छुपाने की भी जगह नहीं बची है। खण्डेल चौराहा के निकट स्थित भील बस्ती में बीती रात को करीब नौ बजे तेज हवाएं चलना शुरू हुईं, जो देखते ही देखते बवण्डर में बदल गईं।
ऐसे में ग्रामीण कुछ समझ पाते उससे पूर्व ही बवंडर इतना विकराल हो गया कि लोगों के घरों पर डाले गए छप्पर उडऩा शुरू हो गए। गांव के नारायण लाल पुत्र लालुराम भील ने बताया कि यह सब इतनी तेजी से हुआ कि किसी को कुछ समझ ही नहीं आया। महिला जमना बाई भील ने बताया कि रात को सभी कमरे के बाहर बैठे थे कि तेज बवण्डर आया, जो उनके आशियाने की छत को ही उड़ा ले गया।
पीड़ित लोगों का कहना है कि उन्होंने बड़ी मुश्किल से पाई-पाई जोड़कर घर की छत पर सीमेन्ट के चादर लगाए थे। परन्तु, रात को आए बवण्डर ने सब कुछ तबाह कर दिया। ऐसेे में अब भीषण गर्मी से सिर को छुपाने के लिए जगह भी नहीं बची है।

नुकसान की जानकारी होने पर लापस्या सरपंच सपना देवी शर्मा, सचिव रमेशचन्द्र सुथार, पटवारी राजेन्द्र कुमार आदि ने ग्रामीणों के घरों पर पहुंचकर मौका पर्चा बनाकर नुकसान का आकलन करके उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी है।
इनको भी हुआ नुकसान
बवण्डर से खण्डेल भील बस्ती निवासी रतनलाल पुत्र हीरालाल, बद्रीलाल पुत्र हीरालाल, जवाहर लाल पुत्र गंगाराम, माधवलाल पुत्र उदयलाल, रोशन पुत्र हीरालाल, उदयलाल पुत्र धन्ना, नंदा पुत्र उदयलाल भील व लापस्या निवासी मांगीलाल पुत्र खुशाल भील के घरों पर लगा रखे सीमेन्ट के चादर उड़ गए।

पंखे व लोहे के पाइप सहित उड़े चादर
ग्रामीण नारायण लाल ने बताया कि बवण्डर की रफ्तार इतनी तेज थी कि कुछ ही पलों में घर की छत पर लगाए हुए सीमेन्ट के चादर, पत्थर, लोहे के पाइप, पंखे, लाइटों सहित उड़ गए।

इनका कहना है..

बवण्डर के कारण खण्डेल व लापस्या गांव में करीबन एक दर्जन ग्रामीणों के घरों की छतों से सीमेन्ट के चादर उड़ गए। नुकसान की जानकारी करके उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए राहत के प्रयास किए जा रहे हैं।
सपना देवी शर्मा, सरपंच, ग्राम पंचायत लापस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो