scriptसुरेन्द्र 16, किरण 17 को दाखिल करेंगी नाम निर्देशन पत्र | Surendra-16, Kiran-17 will file nomination letter | Patrika News

सुरेन्द्र 16, किरण 17 को दाखिल करेंगी नाम निर्देशन पत्र

locationराजसमंदPublished: Nov 14, 2018 12:33:54 pm

Submitted by:

laxman singh

विधानसभा चुनाव: शुभ मुहूर्त पूछने में जुटे प्रत्याशी राजसमंद में एक निर्दलीय ने भरा पर्चा, बाकी सीटों पर दूसरे दिन भी कोई नामांकन नहीं

Surendra-16, Kiran-17 will file nomination letter

सुरेन्द्र 16, किरण 17 को दाखिल करेंगी नाम निर्देशन पत्र


राजसमंद. नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के दूसरे दिन मंगलवार को राजसमन्द जिले के भीम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में करण शर्मा ने अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर ने बताया कि शेष तीनों विधानसभा क्षेत्रों, राजसमन्द, नाथद्वारा व कुम्भलगढ़ से मंगलवार को कोई नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं हुआ है।
रावत ने किया चुनाव कार्यालय का उद्घाटन
देवगढ़. भीम विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी हरिसिंह रावत ने देवगढ़ नगर में मंगलवार को अपने चुनाव कार्यालय का उद्धघाटन यहां रोडवेज बस स्टैण्ड के पीछे किया। प्रवक्ता निलेश कुमार जोशी ने बताया कि इस दौरान नगर अध्यक्ष अमरसिंह चौहान के नेतृत्व में आतिशबाजी भी की गई।
विधानसभा चुनाव की तैयारी बैठक ली
राजसमंद. निर्वाचन पर्यवेक्षक (व्यय) मारुत त्रिपाठी ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा है कि वे चुनावी दायित्वों का निर्वाह पूरी गंभीरता से करें। त्रिपाठी ने मंगलवार को राजसमन्द जिला कलक्ट्री सभागार में निर्वाचन गतिविधियों की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक ली।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर, राजसमन्द के रिटर्निंग अधिकारी प्रवीण कुमार सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी, सहायक प्रभारी, निगरानी से संबंधित दलों के प्रभारी एवं निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे। पर्यवेक्षक त्रिपाठी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग से जो भी निर्देश और गाइडलाइंस प्राप्त हुई हैं उनका पूरी गंभीरता से अध्ययन करें और पालन करते हुए राजसमंद जिले में निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाते हुए सफल करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्वाचन गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए टिप्स भी दिए और कहा कि इनके आधार पर चलकर निर्वाचन प्रबन्धन को और अधिक बेहतर व कारगर बनाएं। त्रिपाठी ने चेतावनी दी कि भारत निर्वाचन आयोग चुनाव की प्रत्येक गतिविधि को लेकर अत्यन्त गंभीर, सजग एवं कठोर है। इसलिए हर स्तर पर गंभीरतापूर्वक कार्यवाही अपनाने की जरूरत है।
दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन
त्रिपाठी ने मंगलवार को राजसमन्द के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में चल रहे मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर एवं निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी भी इस दौरान पर्यवेक्षक के साथ थे। त्रिपाठी ने प्रशिक्षणार्थियों के बीच बैठकर संदर्भ विशेषज्ञों द्वारा पॉवर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण को देखा तथा संतोष व्यक्त किया।
सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव-2018 के अन्तर्गत 7 दिसम्बर को होने वाले चुनाव के अन्तर्गत मतदान का समय प्रात: 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित है।
समर्थकों ने की आतिशबाजी
देवगढ़. निवर्तमान विधायक को फिर से टिकट मिलने पर उनके समर्थकों ने आतिशबाजी करते हुए हर्ष जताया। इस दौरान बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।
कुंवारिया. राजसमंद सीट से किरण माहेश्वरी को भाजपा प्रत्याशी बनाने पर भाजपा व भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने कुरज में आतिशबाजी की।
टिकट नहीं मिलने से खफा वैरागी परिषद
राजसमंद. अखिल भारतीय वैष्णव वैरागी परिषद की बैठक राष्ट्रीय सचिव रमेश वैष्णव के नेतृत्व में रामेश्वर महादेव मंदिर परिसर में हुई। जिलाध्यक्ष प्रहलाद वैष्णव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान समाजजनों ने एक साथ, एक स्वर में भारतीय जनता पार्टी द्वारा समाज को राज्य में एक भी स्थान पर टिकिट नहीं दिए जाने का विरोध किया। इस दौरान दिलीप वैष्णव, रेलमगरा बजरंग वैष्णव, भरत वैष्णव, कन्हैयादास, मांगीदास, मीठूदास आदि थे।

लापरवाही पर एक निलम्बित, पांच को नोटिस
राजसमन्द. विधानसभा चुनाव से संबंधित कार्यों में लापरवाही को लेकर राजसमन्द जिले में एक राज्यकर्मी को निलम्बित कर दिया गया है जबकि पांच अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। ये नोटिस जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल गुर्जर ने जारी किए हैं। भीम तहसील अन्तर्गत पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त अजीतगढ़ के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक मांगूगिरी गोस्वामी को मंगलवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित प्रथम प्रशिक्षण में अनुपस्थिति को लेकर तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। निलम्बन आदेश में स्पष्ट किया गया है कि निलम्बन काल में गोस्वामी का मुख्यालय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा, उदयपुर मण्डल रहेगा। साथ ही पांच कार्मिकों को देरी से आने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।
आपत्तिजनक एसएमएस पर कार्रवाई
राजसमंद. चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन, आपसी वैमनस्यता फैलाने वाले तथा आपत्तिजनक एसएमएस संदेशों, जो कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हैं, के संबंध में विधिक कार्यवाही करने के लिए राज्य पुलिस मुख्यालय पर एससीआरबी में हैल्प डेस्क स्थापित की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी, कलक्टर श्यामलाल गुर्जर ने बताया कि इस हैल्प डेस्क के लिए पुलिस स्टेट क्राइम ब्यूरो, राजस्थान के उप महानिरीक्षक शरत कविराज, (आईपीएस) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस हैल्प डेस्क का नम्बर 8 76 48 73136 है। आपत्तिजनक एसएमएस की सूचना इस मोबाइल नम्बर पर दी जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो