script#SWACHTA KI POL गन्दगी के हवाले हुआ सफाई अभियान : पीपरड़ा में आम रास्ते पर कीचड़, लोगों का गुजरना हुआ मुश्किल | Swachh Bharat Mission Fail : Toilets formlity rajsamand | Patrika News
राजसमंद

#SWACHTA KI POL गन्दगी के हवाले हुआ सफाई अभियान : पीपरड़ा में आम रास्ते पर कीचड़, लोगों का गुजरना हुआ मुश्किल

पीपरड़ा पंचायत की लापवाही, भुगत रहे ग्रामवासी

राजसमंदJan 02, 2018 / 12:41 pm

laxman singh

Swach Vidyalaya,Swach Bharat Abhiyaan,Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,swach india campaign,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. स्वच्छ भारत मिशन पीपरड़ा कस्बे में कचरा होता नजर आ रहा है। लम्बे समय से यहां सफाईस्वच्छता व्यवस्था बिगड़ी हुई। यहां हाईवे के समीप सुलभ शौचालय की समुचित व्यवस्था तक नहीं है, जिससे आए दिन यात्रियों और स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। पीपरड़ा हाईवे के पास महिलाओं और पुरुष के लिए शौचालय बना हुआ है, लेकिन असल में वे एक जुगाड़ के रूप में दो पट्टी लगाकर बनाया गया है। महिलाओं के लिए सुलभ शौचालय नहीं होने से उन्हें खासी दिक्कत होती है। लेकिन इस ओर ग्राम पंचायत ध्यान नहीं दे रही है।
कचरा पात्र भी नहीं
जिलेभर में प्रत्येक पंचायत में कचरा पात्र की व्यवस्था की गई, मगर पीपरड़ा पंचायत में कचरा पात्र भी नहीं लगाए गए। ऐसे में लोग सार्वजनिक कुएं में कचरा डाल देते हैं। पूरे गांव में गंदगी और कचरे का आलम है।
कार्रवाई नहीं करते….
पीपरड़ा निवासी परमेश्वर खिंची ने बताया कि यहां पर नालियों की हालत बड़ी खस्ता होने की पंचायत में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक इस पर कोई अमल नहीं किया गया।
तीन दिन में टूट गई नालियां
गणेश ख्ंिाची ने बताया कि इस इलाके में एक बार नाली का निर्माण किया गया, लेकिन घटिया निर्माण के चलते नालियां ज्यादा दिन नहीं टिक सकी। उसके बाद कोई ध्यान नहीं दिया गया।
ओडीएफ पंचायत के ये हाल
जिस पंचायत में स्वच्छता का ढिंढोरा पीटा जा रहा है और उसे ओडीएफ घोषित कर दी है, उसी में गंदगी का अम्बार भी लगा है। पीपरड़ा पंचायत के खटीकवास में लम्बे समय से गंदी नालियों का पानी इकट्ठा होता है। वहां सभी नालियों की हालत खस्ता हो चुकी है। इस ओर ध्यान नहीं देने से उस क्षेत्र में गंदगी फैलती जा रही है। गंदे पानी के निकासी की समुचित व्यवस्था पूरी पंचायत में नहीं है।
नाली के अभाव में सडक़ों पर पसर रहा गन्दा पानी
पीपली आचार्यान. क्षेत्र के पीपली अहिरान ग्राम पंचायत मुख्यालय से मेघाखेड़ा एवं नेरड़ा जाने वाले रास्ते पर गांव में बड़ी प्याऊ के पास नालियों के अभाव में गन्दा पानी रास्ते में भरा रहने से आवाजाही प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि नाली के अभाव में घरों से निकलने वाला पानी रास्ते में पसरा रहता है। लम्बे समय से पानी भरा रहने से रास्ते में कीचड़ फैल गया है, वहीं मच्छरों की भरमार हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि नाली निर्माण के लिए कई बार ग्राम पंचायत में प्रार्थना पत्र दिए, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसको लेकर सरपंच हरिराम सालवी ने बताया कि नरेगा योजना के अन्तर्गत गांव में किशनलाल अहीर के मकान से मेघाखेड़ा नाला तक मोर्रम सडक़ एवं नाली निर्माण का कार्य स्वीकृत है। लेकिन, इस रास्ते में अतिक्रमण के चलते कार्य शुरू नहीं करवाया गया। रास्ते की सीमा जानकारी के लिए रेलमगरा तहसीलदार को प्रार्थना-पत्र पेश कर रखा है।

Home / Rajsamand / #SWACHTA KI POL गन्दगी के हवाले हुआ सफाई अभियान : पीपरड़ा में आम रास्ते पर कीचड़, लोगों का गुजरना हुआ मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो