script

राजसमंद में बिना गारंटी के बिक रही मिठाइयां

locationराजसमंदPublished: Oct 10, 2020 04:51:04 pm

नए नियम का नहीं हुआ प्रचार, ग्राहक के साथ दुकानदार भी अनभिज्ञनियम के तहत मिठाई की टे्र पर लिखनी होगी खराब होने की तिथि

राजसमंद में बिना गारंटी के बिक रही मिठाइयां

राजसमंद में बिना गारंटी के बिक रही मिठाइयां

राजसमंद. क्या आप जानते हैं। जो मिठाई आप खरीद रहे हैं, वह कब की बनी है, और कब खराब हो जाएगी और आप इसे कितने दिन रख सकते हैं। जी नहीं, शायद ही कोई इस बात को जानता हो। इसलिए अब सरकार ने नया नियम बनाया है, जो १ अक्टूबर से लागू भी हो गया है। इस नियम के तहत दुकानदार को मिठाई की ट्रे पर मिठाई की अवधि अनिवार्य रूप से लिखनी होगी। यानि यह मिठाई कितने दिन पुरानी है और कब यह खराब होगी इसकी स्पष्ट जानकारी होगी। लेकिन राजसमंद जिले में प्रचार-प्रसार के अभाव में ग्राहकों से लेकर दुकानदार तक सब इस नए नियम से अनभिज्ञ हैं और नियम की कहीं भी पालना नहीं हो रही। पत्रिका ने दुकानदारों से बात की तो उन्होंने ऐसे किसी निमय की जानकारी नहीं होने की बात कही। वहीं ग्राहक भी अपने को इससे अनभिज्ञ बता रहे हैं।
यह है नया नियम, दो लाख तक का जुर्माना
खाद्य नियामक ने खुली मिठाइयों पर ‘बेस्ट बिफोर डेटÓ लिखना अनिवार्य किया है। इससे खुली मिठाइयों के इस्तेमाल की समय सीमा का पता चलेगा, साथ ही मिठाई का कितने समय तक इस्तेमाल ठीक रहेगा, इसकी जानकरी मिलेगी। कोई दुकानदार मिठाइयों पर स्लिप नहीं लगाएगा तो नियमानुसार उस पर दो लाख रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
मिठाइयों की एस्पायरी डेट तय
कलाकंद और गुलाब सकरी 1 दिन
दुग्ध उत्पाद से बनी, बंगाली मिठाइयां 2 दिन
मावे से बनी मिठाइयां 4 दिन
घी, ड्राईफूड व लड्डू, काजू कतली, घेवर आदि 7 दिन
बेसन लड्डू, चना बर्फी, अंजीर, खजूर बर्फी आदि 20 दिन
इसलिए पड़ी जरुरत
त्योहारी सीजन में हलवाई मिठाई काफी पहले बनाकर रख लेते हैं, वे इसे मांग के आधार पर बेचते रहते हैं। जिससे कईबार लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए नया नियम बनाया गया है।
नया नियम लागू हुआ है…
1 अक्टूबर से नया नियम लागू हुआ है। हां ये सही है कि अभी इसकी लोगों को जानकारी नहीं है, लेकिन शीघ्र ही हम दुकानदारों से समझाइश और उसके बाद कार्रवाई शुरू करेंगे।
-नरेश चेजारा, खाद्य निरीक्षक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, राजसमंद

ट्रेंडिंग वीडियो