टीबी यूनिट स्थानांतरित करने की तैयारी

टीबी यूनिट स्थानांतरित करने की तैयारी

laxman singh | Publish: Sep, 10 2018 10:59:12 AM (IST) Rajsamand, Rajasthan, India

आरएमआरएस की बैठक में लिया जाएगा निर्णय

राजसमंद. कांकरोली के कमला नेहरू चिकित्सालय में संचालित टीबी युनिट को स्थानांतरित करने की तैयारी शुरू हो गई है। चिकित्सा विभाग इसके स्थानांतरण को लेकर मंगलवार को होने वाली आरएमआरएस की बैठक में इसका प्रस्ताव रखेगा। चिकित्सा विभाग इसे राजकीय जिला चिकित्सालय परिसर में स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है।


राजस्थान पत्रिका ने ८ सितम्बर को जिला अस्पताल से दूर टीबी युनिट, मरीज परेशान, ९ सितम्बर को जगह की कमी, अस्पताल का घुट रहा दम खबरें प्रकाशित हुई। इस पर चिकित्सा विभाग ने टीबी युनिट को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

यह है मामला
जिले का टीबी युनिट जिला अस्पताल से करीब ५ किमी दूर होने से मरीजों को खासी परेशानी हो रही है। कभी मरीज को जांच के लिए टीबी युनिट से आरके अस्पताल जाना पड़ता है, तो कभी आरके अस्पताल से टीबी युनिट के चक्कर काटने पड़ते हैं। दोनों अस्पतालों के मध्य परिवहन की अच्छी सुविधा नहीं होने के कारण मरीजों का खासा समय बर्बाद करना पड़ता है, निशुल्क उपचार की सुविधा होने के बावजूद काफी राशि किराए के रूप में खर्च करनी पड़ती है। साथ ही रजिस्ट्रेशन वाले मरीजों को भर्ती करने के लिए ४ बेड का वार्ड राजकीय आरके जिला चिकित्सालय में मिला है। ऐसे में मरीज व उनके परिजनों को आवागमन की खासी असुविधा होती है।

मरीजों को मिलेगी राहत
अगर कांकरोली के कमला नेहरू चिकित्सालय से टीबी युनिट शिफ्ट होकर आरके राजकीय चिकित्सालय में जाएगी तो वहां आने वाले मरीजों को इससे काफी राहत मिलेगी।


पहले भी रखा था प्रस्ताव
चिकित्सा विभाग ने पूर्व में भी इस युनिट को राजकीय आरके चिकित्सालय में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन बाद में मामला ठंडे बस्ते में पड़ गया था।


बैठक में प्रस्ताव रखेंगे...
जिला चिकित्सालय परिसर में ही टीबी युनिट स्थानांतरित करने पर विचार चल रहा है। कल आरएमआरएस की बैठक है, हम जिला कलक्टर के सामने इसके स्थानांतरण का प्रस्ताव बनाकर रखेंगे।
-डॉ. पंकज गौड़, सीएमएचओ, राजसमंद

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned