scriptपुलिस सुरक्षा मिले और बिजली की सुविधा पर वापस लौटने को तैयार लौहार परिवार | Ten families left home from theft at charbhuja | Patrika News

पुलिस सुरक्षा मिले और बिजली की सुविधा पर वापस लौटने को तैयार लौहार परिवार

locationराजसमंदPublished: May 09, 2019 12:50:44 pm

Submitted by:

laxman singh

डीएसपी नरपतसिंह के साथ केलवाड़ा व चारभुजा थाना प्रभारी ने की समझाइश

Ten families left home from theft

पुलिस सुरक्षा मिले और बिजली की सुविधा पर वापस लौटने को तैयार लौहार परिवार

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

गढबोर (चारभुजा) में चोरों के आतंक से घर छोड़ गए गाडोलिया लौहार परिवार को पुलिस सुरक्षा का भरोसा देते हुए वापस घर लौटने के लिए बुधवार को पुलिस उप अधीक्षक कुंभलगढ़ नरपतसिंह के साथ केलवाड़ा और चारभुजा थाना प्रभारी ने समझाइश की। थानेदारों की समझाइश पर कुछ पीडि़त बोले- जब तक नियमित पुलिस गश्त, रोड लाइट का प्रबंध नहीं होगा, तब तक वापस नहीं लौटेंगे। गढबोर में बड़ के नीचे गुजारा कर रहे परिवार के सदस्य बोले- हमारे पक्का कमरा नहीं है, बाहर तंबू में सोना जान जोखिम में डालने के समान है। जब तक हमारे पूरा मकान नहीं बनेगा, तब तक हम नहीं लौटेंगे। इस पर पुलिस अधिकारियों ने कहा कि जल्द जांच कर लूटेरों को पकड़ लेंगे, फिर कोई दिक्कत नहीं आएगी। तब वापस लौटने पर पीडि़त परिवारों ने सहमति जताई। थाना प्रभारी की समझाइश के बाद अब मजेरा, ओलादर, बडग़ांव में अस्थायी निवास कर रहे लोगों ने अगले दो तीन दिन बाद वापस लौटने की बात कही। इधर, पुलिस ने लूट की वारदात का पर्दाफाश करने के लिए कमर कस ली है और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बदमाशों को पकड़ लिया जाएगा।
राजस्थान पत्रिका ने 7 मई के अंक में ‘चोरों के आंतक से डरे 10 परिवारों को 50 साल बाद छोडऩा पड़ा गांव…’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर गढबोर से घर छोड़ गए परिवारों की पीड़ा बयां की। केलवाड़ा थाना प्रभारी शैतानसिंह नाथावत ने गढबोर छोडक़र मजेरा, ओलादर व बडग़ांव क्षेत्र में अस्थायी प्रवास कर रहे गाडोलिया लौहार परिवारों को ओलादर चौराहे पर बुलाया। चौराहे पर थाना प्रभारी द्वारा आश्वस्त किया कि घर छोडऩे की जरूरत नहीं है, वहां उन्हें पूर्ण रूप से पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। किसी भी दृष्टि में उन्हें असुविधा नहीं होगी और जल्द से जल्द लूट के बदमाशों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस पर पप्पू लौहार सहित अन्य लोग बोले- कि हमारी सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा। तब थाना प्रभारी बोले- पुलिस गश्त करेगी। फिर बोले- उनकी बस्ती में लाइट की व्यवस्था नहीं है, जिसकी वजह से अंधेरे में हर वक्त किसी अनहोनी का डर बना रहता है। थाना प्रभारी ने ग्राम पंचायत गढबोर के माध्यम से रोड लाइट का भी प्रबंध कराने के प्रयास किए जाएंगे। इसी तरह चारभुजा थाना प्रभारी भरतसिंह राजपुरोहित ने सैवंत्री मार्ग पर बड़ के पेड़ के नीचे अस्थायी डेरा जमाने वाले बाबू लौहार से भी समझाइश की गई। उनकी पत्नी बोली कि उनके पक्का मकान ही नहीं है। अन्य लोगों के पक्का कमरा है, जिससे उन्हें कोई खतरा नहीं है, मगर वे अकेले तंबू के नीचे कैसे सोए। हर कोई उन पर हमला कर सकता है। इसलिए हमारा अधूरा कमरा पूरा नहीं बनेगा, तब तक वे गांव के बीच वे बड़ के नीचे ही रहेंगे।
लूट की वारदात के बाद दहशत
27 अप्रेल को गढबोर में भगाराम व उसकी पत्नी बीजी बाई गाडोलिया लौहार पर प्राणघातक हमला कर जेवर लूट ले गए। घटना के बाद तंबू व कमरो में रहने वाले लोगों ने घर छोड़ दिया। कुछ परिवार ओलादर, मजेरा व बडग़ांव चले गए, जबकि भगाराम उसकी पत्नी के साथ इलाज कराने के लिए भीलवाड़ा जिले के गंगापुर में रिश्तेदार के घर चले गए। एक परिवार गढबोर गांव के बीच बड़ के नीचे दिन काटने को मजबूर है।
पुलिस ने तेज कर दी जांच
भगाराम पर हमला कर लूट की वारदात का खुलासा करने के लिए चारभुजा पुलिस ने कमर कस ली। संदिग्ध गतिविधि वाले लोगों की निगरानी शुरू कर दी। मेगा हाइवे व चारभुजा कस्बे के प्रमुख चौराहों व दुकानों में लगे सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस द्वारा खंगाले जा रहे हैं, जिससे कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। उसी आधार पर पुलिस द्वारा दावा किया जारहा है कि जल्द ही लूट व चोरी के बदमाशों को पकड़ लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो