script‘सरकार का उद्धेश्य जनकल्याण व आमजन का उत्थान’ | The aim of the government is the welfare of the people and the upliftm | Patrika News

‘सरकार का उद्धेश्य जनकल्याण व आमजन का उत्थान’

locationराजसमंदPublished: May 18, 2022 11:07:33 am

Submitted by:

himanshu dhawal

– उन्नत खेती प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम में किसानों को बांटे बीज, बालिकाओं को बांटी स्कूटी-कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष जोशी, कृषि मंत्री कटारिया, गृह राज्यंत्री यादव और जिला प्रभारी मंत्री ने किया सम्बोधित

'सरकार का उद्धेश्य जनकल्याण व आमजन का उत्थान'

नाथद्वारा के दामोदर स्टेडियमए में डीएमफ टी योजानान्तर्गत उन्नत खेती प्रोत्साहन कार्यक्रम में पौधे सौंपते अतिथि।

राजसमंद. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी जोशी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों का प्रयास होना चाहिए कि आमजन का जीवन खुशहाल और समृद्व कैसे बने इस प्रकार से दीर्धकालिक दृष्टि व विजन के साथ कार्य करने से लाभकारी परिणाम सामने आते है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्धेश्य लोकतंत्र में जनकल्याण के कार्यो को करना है, जिससे आमजन को समग्र उत्थान हो सके।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी मंगलवार को नाथद्वारा स्थित दामोदर स्टेडियमए में डीएमफटी योजानान्तर्गत उन्नत खेती प्रोत्साहन कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह का सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्नत खेती प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम के तहत किसानों को आर्थिक रूप समृद्ध बनाने के लिए इस नवाचार की शुरूआत की गई है इससे किसानों को लाभ होगा और नवीन तकनीक से उन्नत खेती कर सकते है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कृषि, पशुपालन, डेयरी के माघ्यम से भी आमजन की आय में वृद्धि हो सकती है, इसके लिए राजसमंद में डेयरी को प्रारंभ करवाया गया है।
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस अवसर पर किसानों को लाभकारी खेती के बारे में व इसके साथ पशुपालन, ड्रीप खेती, कम पानी से खेती, कस्टम हायरिंग के फ ायदे, उर्ववरकों के उपयोग, सहकारिता की भूमिका व राज्य सरकार की किसानो के लिये कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जिला प्रभारी व सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने व उन्नत खेती से अवगत कराने और उनके जीवन को खुशहाल बनाने के लिये प्रयासरत रहते है। गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्ग के लोगों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है व इसके लिए कार्य कर रही है। इस अवसर पर जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने कहा कि जिले की अधिकांश जोत छोटी होने से प्रति व्यक्ति आय कम है व अधिकाश कृषकों द्वारा पारंपरिक खेती अपनाई जाती हैं। इस कार्यक्रम में प्रति कृषक आय बढ़ाने एवं उनको उपज का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए नवाचार के रूप में उन्नत खेती प्रोत्साहन कार्यक्रम की संरचना की गई है। कार्यक्रम में राजसमंद नगर परिषद सभापति अशोक टांक, नगरपालिका अध्यक्ष नाथद्वारा मनीष राठी, उपाध्यक्ष श्यामलाल गुर्जर, खमनोर प्रधान भैरूलाल वीरवाल, देलवाडा प्रधान कश्नी गमेती, रेलमगरा प्रधान आदित्य प्रतापसिंह, खमनोर उपप्रधान वैभव राज, देलवाडा उपप्रधान रामेश्वर लाल, रेलमगरा उपप्रधान कमलेश सहित कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।
किसानों को हाईब्रिड बीज के किट का किया वितरण
अतिथियों ने कार्यक्रम में बीज और स्कूटी आदि का वितरण किया। इसमें जिले के 5000 कृषकों को लाभान्वित किया जाएगा।
विधानसभा अध्यक्ष द्वारा शहरी वनीकरण योजना के शुभारंभ के तहत् सांकेतिक तौर पर नगरपालिका अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को पेड प्रदान कर शहरी वनीकरण योजना का शुभारंभ किया। नगरपालिका द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को 200 बैड, जिला चिकित्सालय भवन के लिए 5 हैक्टर भूमि नि:शुल्क आवंटन कर विभाग को पट्टा प्रदान किया गया। काश्तकारों को अतिथियों ने नि:शुल्क हाईब्रिड मिर्च किट वितरित किए।
54 छात्राओं को उपलब्ध कराई स्कूटी
कार्यक्रम में विधासभाध्यक्ष एवं मंचस्थ अतिथियों ने कालीबाई मेघावी योजना एवं इन्दिरा प्रियदर्शिनी योजना में 54 मेघावी छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो