scriptDhanteras 2017 : धनतेरस की उम्मीद पर गुलजार बाजार : कार-ऑटो, ज्वैलरी के साथ बाजार में बरसा लाखों का धन | The buzzing market on the expectation of Dhanteras | Patrika News

Dhanteras 2017 : धनतेरस की उम्मीद पर गुलजार बाजार : कार-ऑटो, ज्वैलरी के साथ बाजार में बरसा लाखों का धन

locationराजसमंदPublished: Oct 17, 2017 11:40:14 am

Submitted by:

laxman singh

खरीदारी का महायोग : बाजार में मेले सा माहौल

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. मंदी के दौर से गुजर रहे बाजार में धनतेरस की खुशबू बिखरी है। बाजार धनतेरस के महायोग की बिक्री के लिए पूरी तरह तैयार है। सीजन में २५ करोड़ से ज्यादा बिक्री की उम्मीद है। इधर त्योहार को लेकर घरों में साफ-सफाई को अंतिम रूप दिया जा रहा है। व्यापारियों ने बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहकों के सामने कई तरह के लुभावने ऑफर रखे हैं। बर्तन बाजार, कपड़ा, ज्वैलर्स, इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी लोग समान की बिक्री तथा देखने के लिए पहुंच रहे हैं, कुछ लोग सामान पसंदकर उसे शुभ मुहूर्त के लिए बुक भी करा रहे हैं। व्यापारियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए दुुकानों के बाहर टेंट आदि लगाकर सजावट की है, तथा दुकान के बाहर काउंटर सजाए हैं।

खरीदारी का महायोग
धनतेरस को धनवंतरी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन खरीदारी के लिए महायोग माना जाता है। इसमें भी मंगलवार को प्रात: 10:56 बजे से 1:43 तक, 11:56 से 12:42 बजे, 3:09 से 4:35 बजे तक श्रेष्ठ मुहूर्त है। वहीं धनवंतरी पूजन, कुबेर पूजन आदि का शुभमुहूर्त शाम को प्रदोष वेला पर 6 बजे से 8:24 बजे तक रहेगा।

25 करोड़ से ज्यादा बिक्री की उम्मीद
पहले नोटबंदी और बाद में जीएसटी लगने से बाजार में मंदी का दौर चल रहा था, लेकिन ज्यों-ज्यों त्योहार नजदीक आ रहा है बाजार की रौनक ने मंदी को धूमिल कर दिया है। बाजार के जानकार बताते हैं कि इस बार 25 करोड़ से ज्यादा की बिक्री हो सकती है। इसमें ऑटोमोबाइल्स से लेकर इलेक्टॉनिक, ज्वैलर्स, कपड़ा सहित पूरी बिक्री आंकी जा रही है। हालांकि यह आंकडे अभी अनुमानित हैं।

घरों को रोशन करेंगे मिट्टी के दीपक
दीपावली का पर्व रोशनी का होता है। पर्व से पूर्व ही लोग घरों में विद्युत लरियों की सजावट करते हैं। वहीं पूजन के बाद घरों में दीपक रखकर सजावट की जाती है। इसके लिए मिट्टी के दीपक भी बाजार में नजर आने लगे हैं। शहर में अनेक स्थानों पर सडक़ किनारे व राठासेण माता मंदिर के आगे कई स्थानों पर एक से पांच मुंह वाले कलात्मक दीपक, फूल, गणेशजी बने, चौकोर आदि डिजाइन के दीपक बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा परम्परागत साधारण किस्मों के दीपकों की दुकानें सजी हैं। दीपावली पर मिट्टी के दीपकों की रोशनी का अलग ही महत्व है।

सजी दुकानें, बुकिंग जारी
कांकरोली चौपाटी, मुखर्जी चौराहा, पुरान बस स्टैण्ड, राजनगर आदि क्षेत्रों में स्थित मिठाइयों की दुकान पर ड्राइफ्रूड्स, काजू से निर्मित मिठाई के अलावा सोहन पापड़ी, मक्खन बड़े, मोहनथाल, विभिन्न किस्मों के लड्डुओं की दुकाने सजी हैं। सर्राफा बाजार में चांदी के सिक्के, हल्के वजन के आभूषण, चांदी के लक्ष्मी-गणेश, पैकिंग में चांदी के लक्ष्मी गणेश, आदि की प्रतिमाएं बाजार में आई हैं। जिससे बाजार सजा है। वहीं जिला मुख्यालय स्थित आटोमोबाइल्स शोरूम खरीदारी के लिए तैयार हैं। दो पहिया व चार पहिया के करीब 450 वाहनों की बुकिंग हो चुकी हैं। जो शुभ मुहूर्त में डिलेवर किए जाएंगे। इसी तरह बर्तन बाजार, नया बाजार, पालीवाल मार्केट सहित अनेक बाजारों में स्टील, पीतल व एल्यूमीनियम के बर्तन, स्टील की कोठी, जग, गिलास, परात, डिब्बे, पीतल के चरू, लोटा, परात व एल्यूमीनियम के डिब्बे, बाल्टी आदि की स्टॉलें सजी हैं।

दुकानों के बाहर सजे काउंटर
बाजार की सजावट में चार चांद लगाए हैं दुकानों के बाहर सजे काउंटरों ने। यहां व्यापारियों ने अपनी-अपनी दुकानों के बाहर टेंट लगाया है, वहीं कई दुकानदारों ने विद्युत लरियों से भी सजावट की है।

साफ-सफाई का दौर जारी
दीपावली प्रकाश पर्व है, भगवान गणेश के साथ माता लक्ष्मी की पूजा होती है। मान्यता है कि माता इस दिन घर में प्रवेश करती हैं। ऐसे में हर कोई अपने घर का कोना-कोना साफ करता है। इसलिए पर्व को लेकर इनदिनों घरों में विशेष सफाई हो रही है। वहीं कई घरों में पुताई तथा सजावट का काम जोरों पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो