scriptEXCLUSIVE : बाजार में धड़ल्ले से बिक रही बिना निर्माण तिथि की बे्रड : जिम्मेदार नहीं गंभीर, खतरे में जनता की सेहत | The date without selling in the market at rajsamand | Patrika News

EXCLUSIVE : बाजार में धड़ल्ले से बिक रही बिना निर्माण तिथि की बे्रड : जिम्मेदार नहीं गंभीर, खतरे में जनता की सेहत

locationराजसमंदPublished: Nov 16, 2017 02:04:35 pm

Submitted by:

laxman singh

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नहीं की जा रही जांच
 

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand local news,rajsamand news in hindi,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. ग्राहकों की बीच पैठ जमाने के बाद निजी कम्पनियां उनके स्वास्थ्य के साथ खुला खिलवाड़ करती हैं। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते इन दिनों बाजार में ऐसी कई खाद्य सामग्री खुले आम बिक रही हैं जिनके रैपर में न तो निर्माण की तिथि लिखी है और न ही इसके खराब होने की। ऐसे में ग्राहक इनकी खरीदारी कर उनके खराब निकलने पर उन्हें फेकने तक को मजबूर हो जाता है। कोई तिथि नहीं लिखी होने से वह दुकानदार पर भी दबाव नहीं बना पता, जिससे ग्राहक सीधे तौर पर ठगी का शिकार होता है। ऐसा ही मामला है बाजार में बिकने वाली एक विख्यात कम्पनी की ब्रेड का। कम्पनी ने ब्रेड जैसी महत्वपूर्ण खाद्य सामग्री भी बिना तिथि लिखे बाजार में उतार दी है।
यह मिले हालात
पत्रिका टीम ने गुरुवार शाम को शहर के चौपाटी, जेके रोड, सहित शहर की कई दुकानों में बिक्री के लिए रखी बे्रड देखी, इस दौरान कई पैकट ऐसे सामने आए जिनमें कोई तिथि नहीं पड़ी थी। साथ ही पाव के पैकटों में भी तिथि नहीं पाई गई। इसी तरह कई अन्य खाद्य सामग्रियों के पैकटों में रैपर संबंधी कई तरह की खामियां मिली।
तिथि नहीं लिखने का खेल
ब्रेड की सामान्यता बिक्री का समय तीन चार दिन तक ही रहता है। ऐसे में रैपर में तिथि लिखी होने पर ग्राहक अधिक दिन पुरानी ब्रेड नहीं खरीदते। जिससे कम्पनी कई पैकटों में तिथि दर्ज ही नहीं करती ऐसे में ग्राहक और दुकानदारों दोनों को उसकी उत्पादन की तिथि नहीं पता होती और ग्राहक उसे ताजी समझकर खरीद लेता है। बाद में खराब निकलने पर मजबूरन ग्राहक को ब्रेड फेकनी पड़ती है।
जुर्माने का प्रावधान
कम्पनियों द्वारा सही निर्माण की सही तिथि अंकित न करना जुर्माने के प्रावधानों में आता है। खाद्य पदार्थ नियमों की बिक्री के लिए बने नियमों के अनुसार ऐसी लापरवाही तीन तरह सबस्टैंडर्ड, मिस ब्रांड व अनसेफ में आते हैं। सबस्टैडर्ड व मिस ब्रांड में ऐसे खाद्य पदार्थ रखे जाते हैं जिनकी पैंकिंग में खामियां हों, पैंकिंग के ऊपर दर्ज खाद्य सामग्री के गुणवत्ता में कमी, तिथि सही नहीं लिखी हो या तिथि लिखी ही नहीं गई हो आदि। इसमें सैंपल फेल होने पर १० से २० हजार रुपए के जुर्माने का नियम हैं। जबकि अगर खाद्य सामग्री टेस्ट में अनसेफ साबित होती है तो उस पर सजा का प्रावधान है।
कार्रवाई नहीं करते जिम्मेदार
ऐसे खाद्य पदार्थों की बिक्री पर नियंत्रण रखने के लिए चिकित्सा विभाग की खाद्य निरीक्षक टीम कार्रवाईकरती है, लेकिन दीपावली के बाद से विभाग की टीम ने कार्रवाई नहीं की, जिससे कम्पनियां बेखौफ होकर ऐसी खाद्य सामग्री की बाजार में खुलेआम बिक्री कर रही हैं।

कार्रवाई करवाएंगे…
बिना तिथि लिखे खाद्य सामग्री को बाजार में नहीं उतारा जा सकता। अगर कम्पनी ऐसे उत्पाद बेंच रही है तो इसका पता लगवाकर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. पंकज गौड़, सीएमएचओ, राजसमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो