scriptThe 'sky' of Rajsamand lake is also falling, water flying more than 5 | राजसमंद झील का 'आसमान' भी गटक रहा पानी, प्रतिवर्ष 5 फीट से अधिक उड़ता पानी ! | Patrika News

राजसमंद झील का 'आसमान' भी गटक रहा पानी, प्रतिवर्ष 5 फीट से अधिक उड़ता पानी !

- सर्वाधिक मई माह में 250 एमएम होता वाष्पीकरण, जलस्तर घटने का एक कारण यह भी, शहर में प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी की सप्लाई, वर्तमान में माइनस में चल रहा पानी

राजसमंद

Published: May 10, 2022 11:02:23 am

हिमांशु धवल@ राजसमंद. शहर की प्यास बुझाने वाले राजसमंद झील का पानी आसमान भी गटक रहा है। ऐसा सुनने में आपको जरूर अजीब लगेगा लेकिन यह बात बिल्कुल सत्य है। एक अनुमान के मुताबिक प्रतिवर्ष झील से 1558 एमएम के करीब वाष्पीकरण के चलते पानी उड़ जाता है।
राजसमंद झील का निर्माण 1660 के दशक में हुआ था। इसकी लम्बाई सात और तीन किलोमीटर चौड़ाई है। इसके कारण दूर-दूर तक पानी फैला हुआ दिखाई देता है। झील से शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन पानी की सप्लाई होती है। झील में पानी की स्थिति अच्छी होने पर सिंचाई के लिए मोरी खोली जाती है। झील का फैलाव अच्छा होने के कारण पानी का वाष्पीकरण भी होता है। जानकारों के अनुसार 2008 से 2012 के बीच डीएचआई की टीम ने सर्वे किया था। इसके अनुसार प्रतिवर्ष 1558 एमएम (पांच से सवा पांच फीट) के करीब पानी का वाष्पीकरण होने की बात सामने आई। इसमें भी सर्वाधिक मई और जून में पानी का वाष्पीकरण होता है, जबकि सबसे कम दिसम्बर, जनवरी में होता है। झील में पानी का स्तर कम होने का मुख्य कारणों में से एक यह भी माना जाता है।
2017 में लबालब हुई थी झील
राजसमंद झील 2001 में पूरी तरह से सूख गई थी। यह 2004-05 में झील में पानी आना शुरू हुआ। इसके बाद 2017 में लबालब हुई थी। 1994 में झील मात्र दो फीट खाली रह गई थी। यह करीब 44 साल बाद पूरी भरी थी। पिछले मानसून में भी नाममात्र की बारिश हुई थी। इसके कारण झील का जलस्तर लगातार घटता जा रहा है। वर्तमान में डेड स्टोरेज (माइनस) में पानी पहुंच गया है। वर्तमान में 0.40 मीटर से भी कम पानी का गेज पहुंच गया है। हालांकि जानकार झील में एक साल का पानी बता रहे है।
48 घंटे में हो रही पानी की सप्लाई
झील का जलस्तर घटने के कारण शहरी क्षेत्र में 48 घंटे में पानी की सप्लाई हो रही है। मानसून में नाममात्र की बारिश कम होने के कारण जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने 48 घंटे में पानी सप्लाई का निर्णय लिया, जबकि इससे पहले 24 घंटे में पानी की सप्लाई होती थी।
राजसमंद झील का 'आसमान' भी गटक रहा पानी, प्रतिवर्ष 5 फीट से अधिक उड़ता पानी !
राजसमंद झील में भरा पानी
फैक्ट फाइल (वाष्पीकरण)
- 1558 एमएम करीब प्रतिवर्ष
- 200 एमएम करीब अप्रेल में
- 250 एमएम करीब मई में
- 210 एमएम जून मई में
- 80-100 एमएम नवम्बर में
- 85-90 एमएम दिसम्बर में
यह भी जानना जरूरी
- 30 फीट राजसमंद झील की क्षमता
- 3786 एमसीएफटी भराव क्षमता
- 284 एमसीएफटी वर्तमान में पानी
- 2.22 एमसीएफटी पूरे माह में सप्लाई
इनका कहना है...
राजसमंद झील से पूरे शहर में पानी की सप्लाई होती है। प्रतिवर्ष काफी मात्रा में पानी का वाष्पीकरण होता है। वर्तमान में डेड स्टोरेज से सप्लाई हो रही है। एक वर्ष का पानी झील में उपलब्ध है।
- औंकारलाल बैरवाल, एक्सईएन सिंचाई विभाग राजसमंद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.