scriptPATRIKA PRIDE : आत्मविश्वास से प्रतीक ने दी अपंगता को मात : एक साल में 10 फीसदी सेहत में सुधार | The symbol of self-confidence, overcome the disability | Patrika News

PATRIKA PRIDE : आत्मविश्वास से प्रतीक ने दी अपंगता को मात : एक साल में 10 फीसदी सेहत में सुधार

locationराजसमंदPublished: Apr 06, 2018 06:16:36 pm

Submitted by:

laxman singh

तैराकी के दौरान टूटी थी गर्दन की हड्डी, फिर से तैराकी शुरू की

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand local news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,
राजसमंद. कहते हैं ‘मन के हारे-हार है, मन के जीते-जीत’ अर्थात अगर आपने मन से हार मान ली तो कोई आपको जीत नहीं दिला सकता, और मन में जीत की संकल्पना कर ली तो दुनिया की कोई ताकत आपको हरा नहीं सकती। ऐसे ही आत्मविश्वास की मिशाल है प्रतीक जैन। कांकरोली निवासी प्रतीक १ वर्ष पूर्व मुंबई रहकर इंजीनियरिंग कर रहा था तभी एक दिन तैराकी के लिए वह तरणताल में कूदा तो उसकी गर्दन की हड्डी टूट गई। जब वह होश में आया तो उसकी सिर्फ आंखे ही काम कर रही थी, पूरा शरीर अक्षम हो गया था, वह खुद का शरीर ही नहीं देख पा रहा था। मतलब वह पूरी तहर से अपंगता का शिकार हो चुका था। चिकित्सकों ने उसे ८० फीसदी अपंग बताकर यह कहा था कि अब शायद वह कभी अपने पैरों पर नहीं चल सकेगा। लेकिन आत्मविश्वास से भरे प्रतीक ने हार नहीं मानी और आज वह ९० फीसदी फिट हो चुका है। माता प्रमिला, पिता विनोद जैन का कहना है कि वह बचपन से ही आत्मविश्वास से भरा रहा है। वह बताते हैं घटना के बाद हम तो टूट ही गए थे, इसके हाथ, पैर कुछ भी नहीं हिलते थे। लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी।
फिर शुरू किया तैरना…
प्रतीक की फिजियोथैरपी कर रहे डॉ. यशपाल राजपुरोहित ने बताया कि प्रतीक में गजब का अत्मविश्वास है, जिसके दम पर उसने इतनी जल्दी कवर कर लिया। जिस तरणताल ने उसके शरीर को बेजान बना दिया था आज वह फिर से तरणताल में जाकर और तैराकी कर रहा है, जो उसके आत्मविश्वास का एक और उदाहरण है।
शराब की दुकान हटाने की मांग
राजसमंद. मोरचना क्षेत्र में संचालित शराब की दुकान हटाने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। बताया कि जहां दुकान संचालित है, वहां वर्षों पुरानी भील समाज की पवित्र गंगा माता का स्थान है। वहां देर रात तक शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है। पूजा करने आने वाली महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ज्ञापन देने वालों में सुरेश पालीवाल, मनोहर, माधुलाल, सुरेश सेन, कैलाश, नानालाल, मुकेश, नरेश, दौलाराम, हिम्मत, प्रभुलाल, मुकेश, रूपलाल, किशन, भैरूलाल, जगदीश समेत कई लोग उपस्थित थे।
कौम-ए-मुस्लिम कमेटी का विस्तार
राजसमंद. कौम-ए-मुस्लिम समाज के सदर हाजी एमएखान ने गुरुवार को कमेटी का विस्तार किया। हाजी निजामुद्दीन चुड़ीगर, हाजी कालू सलाहकार पद पर, हाजी इकबाल मन्सूरी, हाजी जमीलुद्दीन सिलावट व शकील मोहम्मद सिलावट को उपाध्यक्ष, अफजल खान गाजी, ईखलास खान व अफजल खां छोटा भाई को सचिव, सैयद अश्फाक अली, इखलास हुसैन सिलावट को उपसचिव, संगठन मंत्री मुसव्वरा खान, मीडिया प्रभारी अब्दुल मजीद, कोषाध्यक्ष सहजाद रहमानी व सदस्य सैयद शौकत अली, जहुर अहमद सिलावट, अनीस चुड़ीगर, शरीफ मन्सूरी, आरीफ, मकबूल हुसैन व अयूब खान को बनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो