scriptPlastic Ban : शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर नहीं लग रहा प्रतिबंध | There is no ban on single use plastic in the city | Patrika News

Plastic Ban : शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर नहीं लग रहा प्रतिबंध

locationराजसमंदPublished: Jul 03, 2022 11:55:16 am

Submitted by:

himanshu dhawal

– स्वयंसेवी संस्थाओं को आना चाहिए आगे, थैलों के उपयोग के लिए करें प्रेरित, दुकानदारों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का हटाया स्टॉक, नई थैलियां आई बाजार में

शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर नहीं लग रहा प्रतिबंध

 राजसमंद के मुख्य बाजार में पॉलीथिन में सामान ले जाती महिलाएं

राजसमंद. शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर लगाम नहीं लग रही है। दुकानदार और फल-सब्जी विक्रेता इसका धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं। हालांकि दुकानदारों ने दुकानों से सिंगल यूज प्लास्टिक का स्टॉक हटा दिया है, वहीं बाजार में कागज की थैलियां भी आ गई है, लेकिन वह प्लास्टिक की थैलियों से दो-तीन गुणा मंहगी मिल रही है।
केन्द्र सरकार ने एक जुलाई से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बावजूद कई स्थानों पर इसका धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है। शहर के अधिकांश दुकानदार और ठेले वालों से लेकर जूस और चाट की दुकानों पर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है। बड़े दुकानदार, मॉल और ब्रांडेड शोरूम से बाहर निकलते वक्त ग्राहकों के हाथ में थैलियां दिखाई दे रहे है। नगर परिषद की ओर से भी अभी समझाइश की जा रही है, लेकिन अभी तक असर दिखाई नहीं दे रहा है। इसके कारण नगर परिषद को अब सख्ती करने की अवश्यकता है।
छोटे-दुकानदारों पर पड़ेगा असर
सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद होने से सर्वाधिक परेशानी छोटे दुकानदार और डेयरी, फल-सब्जी, ज्यूस, चाय आदि के संचालकों को होगी। ऐसे में कई छोटे दुकानदारों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का स्टॉक कर लिया है। उसका उपयोग किया जा रहा है।
लगनी चाहिए क्लॉथ वैडिंग मशीन
शहर में नगर परिषद की ओर से क्लॉथ वैडिंग मशीन लगाई जानी चाहिए। इसका फायदा आमजन को होगा। घर से थैला नहीं लेकर निकलने पर क्लॉथ वैडिंग मशीन से 5 अथवा 10 रुपए में कपड़े के थैले का उपयोग ले सकते हैं। स्वयं सेवी संस्थाओं की ओर से आमजन को इसके लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। संगठनों की ओर से कपड़े आदि के थैलों को बंटवाना चाहिए।
दुकानदारों ने हटाया स्टॉक
कांकरोली, राजनगर और धोईंदा में सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रेताओं ने स्टॉक को हटा दिया है। शनिवार को दुकानदार सामान समेटते दिखाई दिए। वहीं कुछ ने सिंगल यूज प्लास्टिक को गोदाम में पहुंचा दिया है। दुकानदारों को नगर परिषद की ओर से सोमवार से कार्रवाई की आंशका है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री करने वाले और उपयोग करने वालों के खिलाफ जुर्माने के साथ कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।
बाजार में आई कागज की थैलियां
सिंगल यूज प्लास्टिक के विक्रेताओं ने अब कागज की थैलियां भी बेचना शुरू कर दी है। दुकानदार ने बताया कि बटर पेपर की थैलियां बाजार में आई है। पांच किलो की थैली की कीमत 2.50 से 3 रुपए के बीच है। हालांकि अभी रद्दी कागज की थैलियां बाजार में नहीं आई है। यह इनसे थोड़ी सस्ती पड़ेगी। बाजार में अभी तक 100 माइक्रोन की थैलियां नहीं आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो