scriptशिक्षा विभाग में तबादला कुंभ शुरू | Transferred in Education Department | Patrika News

शिक्षा विभाग में तबादला कुंभ शुरू

locationराजसमंदPublished: Sep 18, 2020 10:34:08 am

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– तृतीय श्रेणी शिक्षकों के नहीं होंगे अभी तबादले

शिक्षा विभाग में तबादला कुंभ शुरू

शिक्षा विभाग में तबादला कुंभ शुरू

आईडाणा/राजसमंद.
शिक्षा विभाग में तबादलों का कुंभ गुरुवार से शुरू हो गया। शिक्षकों 17 सितंबर से शुरू हुई बहु-प्रतीक्षित तबादला प्रक्रिया से अब शिक्षक तबादलों के लिए अपने आवेदन शिक्षा विभाग को प्रस्तुत कर सकेंगे। ये आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही लिए जाएंगे। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इसके लिए टाइम फ्रेम भी जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने फिलहाल केवल प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, व्याख्याता व द्वितीय श्रेणी शिक्षकों से ही आवेदन मांगे हैं। तृतीय श्रेणी शिक्षक व अन्य स्टाफ की आवेदन प्रक्रिया का इंतजार अब भी बरकरार है।
ऐसे किए जा सकते हैं आवेदन
शिक्षा विभाग के अनुसार तबादलों के आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। विभाग के निर्देशों के अनुसार शिक्षकों को आवेदन के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसमें स्टाफ लॉग-इन पर जाकर यह आवेदन किया जा सकेगा।
तबादला कुम्भ का टाइम फ्रेम
शिक्षा विभाग के टाइम फ्रेम के अनुसार शिक्षक 17 सितंबर से 9 अक्टूबर तक पदवार आवेदन किए जा सकेंगे। इसमें प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक के तबादलों के लिए आवेदन 17 सितंबर को दोपहर 12 बजे से 21 सितंबर रात 12 बजे तक किया जा सकेगा। इसके अगले दिन यानी 22 सितंबर को सुबह 10 बजे से लेकर 25 सितंबर रात 12 बजे तक प्रथम श्रेणी शिक्षक यानी व्याख्याता तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे शुरू होगी, जो 9 अक्टूबर रात 12 बजे तक जारी रहेगी।
तृतीय श्रेणी शिक्षकों का इंतजार बरकरार
तबादलों की आवेदन प्रक्रिया में तृतीय श्रेणी शिक्षकों को शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में इन शिक्षकों का इंतजार ओर बढ़ गया है। विभाग का तर्क है कि तृतीय श्रेणी शिक्षकों की संख्या ज्यादा होने पर इनकी प्रक्रिया अलग से बाद में शुरू की जाएगी।
माकन के सामने उठा था मुद्दा
जानकारी के अनुसार प्रदेश में पायलट प्रकरण में गर्माए सियासी मुद्दे के बाद प्रदेश के नए कांग्रेस प्रभारी अजय माकन ने जब जिलों से फीडबैक लिया तो सबसे ज्यादा मांग तबादलों की ही सामने आई थी। इसके अलावा कार्यकर्ताओं ने बिजली के बिलों की राशि बढ़ोत्तरी का मुद्दा भी उठाया था। इसके बाद खुद अजय माकन ने इन दोनों मुद्दों पर प्राथमिकता से काम करने की बात कही थी। उसी का परिणाम अब तबादला प्रक्रिया शुरू होने के रूप में दिख रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो