scriptVideo : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर बढ़ा रोष | Transport businessmen upset due to increased prices | Patrika News

Video : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर बढ़ा रोष

locationराजसमंदPublished: Jun 25, 2020 09:34:21 am

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– वाहनों को खड़ा करने की नौबत- बढ़ी कीमतों से ट्रांसपोर्ट व्यवसायी परेशान

Video : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर बढ़ा रोष

Video : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर बढ़ा रोष

राजसमंद. तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों ने रोष जताया है। राजस्थान पत्रिका ने जब इस संबंध में वाहन मालिकों व चालकों से बात की तो उनका कहना है कि कोरोना काल में वैसे भी मंदी के हालात है और सरकार ने पेट्रोल व डीजल के भावों में लगातार वृद्धि कर वाहन खड़े करने को मजबूर कर दिया है। वर्तमान हालात में तो केन्द्र व राज्य सरकार को जनता की मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अन्य राज्यों की तुलना में कीमतें वैसे भी ज्यादा है, ऐसे में राज्य सरकार को वैट करने पर विचार करना चाहिए। प्रस्तुत है वाहन मालिकों से हुई बातचीत के अंश-
वर्तमान परिस्थितियों में खतरनाक है ये कदम
लगातार डीजल-पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी वर्तमान परिस्थितियों में खतरनाक साबित हो सकती है। आमजन पहले ही कोरोना महामारी से त्रस्त है, ऐसे में सरकार को तुरन्त डीजल के भावों को नियंत्रित करना चाहिए, अन्यथा यह वाहनों को खड़ा करना पड़ेगा।
– महेंद्र सिंह चौहान, अध्यक्ष- दी ट्रक ट्रेलर एसोसिएशन, राजसमन्द
हालात चिंताजनक
अनियन्त्रित तरीके से बढ़ रही डीजल की दरें ट्रांसपोर्ट व्यवसाय के लिए चिंताजनक है। सरकारों को डीजल-पेट्रोल की दरों को तुरंत नियंत्रित करना चाहिए, अन्यथा व्यवसाय के हालात भयावह हो सकते हैं।
– निर्भयसिंह चौहान, अध्यक्ष- मार्बल ट्रक ट्रेलर एसोसिएशन, राजसमन्द

घाटे का सौदा साबित हो रहा है व्यवसाय
पिछले पन्द्रह दिनों से पेट्रोल-डीजल की दरें बढ़ाई जा रही है, वो अनुचित है। पहले से ही व्यवसाय नहीं के बराबर है और ऊपर से ये आर्थिक मार। आज की तारीख में माल ढोने का व्यवसाय घाटे का सौदा साबित हो रहा है। सरकार को तत्काल कुछ कदम उठाना होगा।
– शंकरसिंह झाला, उपाध्यक्ष- दी ट्रक ट्रेलर एसोसिएशन, राजसमंद
वाहनों के खड़े करने की नौबत
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल मंहगे दामों मे बेचे जा रहे है। बढ़ी हुई कीमतों के कारण ट्रक व्यवसायी अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहे हैं और गाडिय़ों को खड़ी करने की नौबत आ गई है
– गिरिराज पालीवाल, महामंत्री- दी ट्रक ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन राजसमन्द
दोहरी मार साबित हो रही है
डीजल पेट्रोल की कीमतों में पिछले पंद्रह दिनों में दस प्रतिशत की बढ़ोतरी ट्रक ट्रेलर मालिक के लिए चिंताजनक है। इस व्यापार की पहले ही कमर टूटी हुई है। कोरोना संक्रमण के दौरान ये बढ़ोतरी जनता पर दोहरी मार साबित हो रही है। अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में डीजल-पेट्रोल की कीमत ज्यादा है। अगर सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो स्थिति और खराब हो सकती है व इस व्यवसाय को बंद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा।
– भगवतीलाल पालीवाल, ट्रेलर व्यवसायी
अब कुछ भी हाथ में नहीं बचता
राजसमन्द से मार्बल ट्रेलर भरकर किशनगढ़ लेकर जा रहे हैं। सप्ताह भर में एक बार गाड़ी का नम्बर आता है। उसमें भी जो बचत होती है वो डीजल की बढ़ी रेटों के कारण हाथ में नहीं रहती। कुल मिलाकर बहुत हानि हो रही है। यही स्थिति रही तो ट्रेलर खड़े करने पड़ेंगे।
– भगवानलाल रेबारी, ट्रेलर व्यवसायी, उमठी
हमारा भी टैक्स माफ करे सरकार
ट्रक व्यवसाय तीन माह बंद था। पहले डीजल करीब 68 रुपए प्रति लीटर है। आज 80 रुपए से ऊपर चला गया है। अभी सरकार ने स्टेट की बसों का टैक्स माफ किया था। अत: हमारा भी टैक्स माफ किया जाए तथा वैट कम किया जाए। एक तरफ राहत पैकेज की घोषणा होती है, दूसरी तरफ इस तरह के कदम पीड़ादायी है।
– लक्ष्मीनारायण पालीवाल, कोषाध्यक्ष- मार्बल ट्रक ट्रेलर एसोसिएशन, राजसमंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो