scriptराजसमंद झील में फैला जाल, लोगों की जान को खतरा, पुलिस अैर प्रशासन सुस्त | Traps spread over Rajsmand Lake at rajsamand | Patrika News

राजसमंद झील में फैला जाल, लोगों की जान को खतरा, पुलिस अैर प्रशासन सुस्त

locationराजसमंदPublished: May 08, 2019 10:46:27 am

Submitted by:

laxman singh

चार दिन फिर निकला दो किमी. लंबा जाल

Rajsamand,Rajsamand local news,rajsamand latest news,Rajsamand Lake,rajsamand latest hindi news,rajsamand latest hindi news rajsamand,rajsamand latest news rajsamand,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,

राजसमंद झील में फैला जाल, लोगों की जान को खतरा, पुलिस अैर प्रशासन सुस्त

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

ऐतिहासिक राजसमंद झील पेटे में चौतरफा मछलियां पकडऩे के अवैध जाल बिछे हुए हैं, मगर न तो झील पर मालिकाना हक जताने वाले जल संसाधन विभाग द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा है और न ही पुलिस और प्रशासन गंभीर है। इसका नतीजा यह है कि एक सप्ताह में दूसरी बार नौचोकी से दो किमी. लम्बी एक और जाल बरामद की। दिन ढलते ही झील में जाल बिछाने का कार्य रोज हो रहा है, मगर पुलिस जानकर भी अनजान सी बनी हुई है। अब झील में फैला जाल न सिर्फ मछलियां को फांस रहा है, बल्कि तैराकी सीखने वाले लोगों की जान पर खतरा मंडराने लगा है। इस तरह गंभीर हालात के बावजूद राजनगर व कांकरोली थाना पुलिस रोकथाम के प्रयास की बजाय किसी बड़े हादसे के इंतजार में है। इससे अब जिला प्रशासन की भूमिका पर भी सवाल खड़े होने लग गए हैं।
जानकारी के अनुसार नौचोकी और सिंचाई उद्यान के साथ ही सेवाली, रूण, भाणा व भगवान्दा से कतिपय बदमाश नाव झील में उतार रहे हैं। राजसमंद झील से आम लोगों की आस्था व श्री द्वारकाधीश मंदिर होने मत्स्याखेट पर जिला प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगा रखा है। फिर भी पुलिस व प्रशासनिक मिलीभगत के चलते हर रोज अंधेरा ढलने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र से झील में नाव उतार कर बदमाश प्रवृत्ति के लोग झील पेटे में जाल बांधकर मछलियां पकड़ रहे हैं। अवैध मत्स्याखेट के कारोबार से पुलिस के साथ प्रशासनिक अमले के अफसर व कार्मिक भी वाकिफ है। फिर भी मत्स्याखेट रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।
जाल में फंस गया युवक, बचाया
नौचोकी पाल के पास झील में सुबह तैराकी के दौरान कुछ लोगों के पैर फंस गए। तभी पाल के पास तैराकी कर रहे अन्य युवा चाकू व ट्यूब लेकर पहुंचे। फिर जाल को काट कर युवक को मुक्त किया। साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के पास टंकी से लेकर बायण माता मंदिर की तरफ करीब दो किमी. लम्बे जाल को काट बाहर निकाला गया।
नौचोकी योग क्लब की जागरुकता
राजसमंद झील संरक्षण को लेकर नौचोकी योग क्लब की जागरुकता से कई हादसे बच गए। क्लब की मांग के बाद नौचोकी पाल पर नियमित सफाई की व्यवस्था हुई। साथ ही कई प्रयास किए हैं।
कई बार चेताया, नहीं करते कार्रवाई
झील में मछलियां पकडऩे की जाल अब लोगों के लिए भी जानलेवा हो गई है। इसके लिए कई बार थाना पुलिस व जिला प्रशासन भी अवगत कराया। लगता है थाने से लेकर प्रशासन तक के अफसरों की मिलीभगत है। तभी कार्रवाई नहीं हो रही है। अब प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की, तो हम खुद जाकर तस्करों को पकड़ेंगे और तब जो भी हालात उत्पन्न होंगे, उसके लिए पुलिस और प्रशासन ही जिम्मेदार होगा। यह लोगों की आस्था से खिलवाड़ है।
भगवतीलाल पालीवाल, जिला मंत्री विहिप
प्रशासनिक अकृमण्यता, करेंगे आंदोलन
नौचोकी, सिंचाई उद्यान की दुदर्शा व मत्स्याखेट को लेकर कई बार प्रशासन को बता दिया। राजस्थान पत्रिका की खबर के बाद भी अफसर नहीं चेते। यह प्रशासनिक अकृमण्यता है। अब शहरवासी आंदोलन करेंगे, जिसके लिए प्रशासन ही जिम्मेदार होगा।
सम्पत लड्ढा, अधिवक्ता राजनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो