scriptTwo years of water came in Rajsamand lake, got relief | राजसमंद झील में आया दो साल का पानी, मिली राहत | Patrika News

राजसमंद झील में आया दो साल का पानी, मिली राहत

locationराजसमंदPublished: Oct 07, 2022 11:17:22 am

Submitted by:

himanshu dhawal

- खारी फीडर से पानी की आवक हुई बंद, जल स्तर 10.60 फीट , खारी फीडर से अब तक हुई 12.60 फीट पानी की आवक

राजसमंद झील में आया दो साल का पानी, मिली राहत
 राजसमंद का खारी फीडर से जिससे हो रही थी पानी की आवक।
राजसमंद. शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली राजसमंद झील में खारी फीडर से हो रही पानी की आवक बंद हो गई है। झील का जलस्तर 10.60 फीट पहुंच गया है। पेयजल आपूर्ति के लिए यह पानी दो साल के लिए पर्याप्त बताया जा रहा है। झील में पानी से आवक से प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।
राजसमंद झील से शहरी क्षेत्र में पानी की सप्लाई की जाती है। पिछले साल बारिश अच्छी नहीं होने के कारण झील का जलस्तर -2 फीट पहुंच गया था। इस वर्ष नाथद्वारा क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के कारण बांध के ओवरफ्लो होने के कारण 14 अगस्त को खारी फीडर को खोला गया था। फीडर के माध्यम से झील में पिछले 51 दिनों से पानी की आवक जारी थी। फीडर को 5 अक्टूबर की शाम को बंद किया गया। इसके कारण झील का जलस्तर करीब 10.60 फीट पहुंच गया है। झील में अब तक 12.60 फीट पानी की आवक हुई है। झील में पानी की अच्छी आवक होने से जलदाय विभाग के अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। उल्लेखनीय है कि पिछले दस सालों में खारी फीडर के माध्यम से झील में छह बार पानी की आवक हो चुकी है। ऐसे में अब इसे चौड़ा कराए जाने की आवश्यकता है।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.