scriptबाल संप्रेषण गृह के कमरे में डिब्बों में एकत्र मिला मूत्र, लगाई कड़ी फटकार | Urine collected in boxes in the room of Children's Communication Home, | Patrika News

बाल संप्रेषण गृह के कमरे में डिब्बों में एकत्र मिला मूत्र, लगाई कड़ी फटकार

locationराजसमंदPublished: Jul 03, 2022 11:33:20 am

Submitted by:

himanshu dhawal

– जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष ने किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल संप्रेषण गृह का किया निरीक्षण

बाल संप्रेषण गृह के कमरे में डिब्बों में एकत्र मिला मूत्र, लगाई कड़ी फटकार

राजसमंद के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष के निरीक्षण के दौरान गेट के पीछे रखे मूत्र से भरे प्लास्टिक के डिब्बे

राजसमंद. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष अनंत भंडारी के किशोर न्याय बोर्ड एवं राजकीय बाल संप्रेषण गृह के निरीक्षण के दौरान प्लास्टिक के डब्बो में मूत्र भरा मिलने पर नाराजगी जताते हुए फटकार लगाई। उन्होंने इस संबंध में जिला कलक्टर और बाल अधिकारिता विभाग को अलग से सूचना भेजने के निर्देश दिए।
प्राधिकरण सचिव मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि प्राधिकरण अध्यक्ष भंडारी ने किशोर न्याय बोर्ड का निरीक्षण कर लंबित प्रकरणों की प्रकृतिवार, आधारभुत सुविधा, कार्मिकों की उपलब्धता इत्यादि के सबंध में जानकारी ली। तत्पश्चात बाल संप्रेषण गृह में निरूद्ध बालकों से संवाद कर सुविधाओं की जानकारी लेकर रसोईघर में भोजन के लिए रखी दाल, चावल, चपाती की गुणवता की जांच की। इस दौरान उन्होंने किशोर गृह के कमरों का जायजा लिया तो वहां कमरे के अंदर ही प्लास्टिक के डिब्बो में मूत्र एकत्रित मिला, जबकि पास ही बाथरूम बने हुए हैं। इस पर वहां पर मौजूद पदाधिकारियों ने बताया कि बाल कल्याण समिति के निर्देशानुसार जिन बालकों को अस्थाई रूप से बाल गृह में रखा जाता है, उन्हें रात में कमरें में बंद करना और रात में पेशाब के लिए प्लास्टिक के डिब्बे उपलब्ध कराया जाता है। इस पर उन्होंने बाल गृह के प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही इस सबंध में जिला कलक्टर एवं बाल अधिकारिता विभाग को पृथक से सूचना प्रेषित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण गृह में 18 बालक उपस्थित मिले। उन्होंने सुरक्षित गृह, संप्रेषण गृह, किशोर गृह एक ही स्थान पर संचालित करने पर भी असंतोष प्रकट करते हुए विधि के विरूद्ध होना बताया। इस दौरान ममता प्रिसिंपल मजिस्ट्ेट किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष कोमल पालीवाल, परीवीक्षा अधिकारी विकास खटीक, गृह प्रभारी विकास विजयवर्गीय एवं अन्य के कार्मिक उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो