23 से नामांकन, पेश करने के लिए पांच दिन मिलेंगे

11 घंटे रहेगा मतदान का समय, 27, 28 व 29 मार्च को नहीं होंगे नामांकन

By: jitendra paliwal

Updated: 21 Mar 2021, 11:09 AM IST

राजसमन्द. विधानसभा उपचुनाव के तहत नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को केवल चार दिन ही मिलेंगे। नामांकन प्रक्रिया 23 मार्च से शुरू होगी तथा 27 से 29 मार्च तक अवकाश रहेगा। मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 11 घंटे रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 23 मार्च से नामांकन-पत्र दाखिल किए जाएंगे। अंतिम तिथि 30 मार्च है। प्राप्त नामांकन-पत्रों की संवीक्षा 31 मार्च को होगी तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि 3 अप्रेल निर्धारित है। उन्होंने बताया कि 17 अप्रेल प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा तथा 2 मई को मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

रिटर्निंग अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि 27, 28 तथा 29 मार्च को अवकाश के दिनों में नामांकन-पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। नामांकन-पत्र दाखिल करते समय रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में कोरोना गाइडलाइन के तहत अधिकतम तीन व्यक्तियों (एक प्रत्याशी व दो प्रस्तावक) का ही प्रवेश अनुमत होगा। रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से 100 मीटर की दूरी में अधिकतम दो वाहनों का प्रवेश अनुमत किया गया है।

मादक पदार्थों के वितरण पर होगी कार्रवाई
चुनाव के दौरान किसी भी व्यक्ति को क्षेत्र में किसी प्रकार की अवैध मदिरा की कशीदगी, परिवहन, भण्डारण अथवा चुनाव को प्रभावित करने के लिए मदिरा के वितरण पर सख्ती रहेगी। जिला आबकारी अधिकारी विवेकानंद शर्मा ने बताया कि शिकायत व सही सूचना देने पर नाम गोपनीय रखा जाएगा एवं त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

jitendra paliwal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned