scriptWater Supply : यहां हो रही पानी की चोरी, घरों में पानी का प्रेशर आ रहा कम | Water Supply :Water theft happening here, water pressure coming down i | Patrika News

Water Supply : यहां हो रही पानी की चोरी, घरों में पानी का प्रेशर आ रहा कम

locationराजसमंदPublished: Jun 02, 2023 11:43:55 am

Submitted by:

himanshu dhawal

– अधिकांश कॉलोनियों में यही स्थिति, जलदाय विभाग का दावा पानी सप्लाई (Water Supply) का बढ़ाया समय, जलदाय विभाग की ओर से सप्लाई के दौरान होनी चाहिए जांच, टैंकरों का लेना पड़ रहा सहारा

Water Supply : घरों में पानी का प्रेशर कम आने से लोग परेशान, बूस्टरों से खींच रहा पानी

Water Supply : घरों में पानी का प्रेशर कम आने से लोग परेशान, बूस्टरों से खींच रहा पानी

राजसमंद. शहर में पानी की सप्लाई 48 घंटे में हो रही है, लेकिन घरों में पानी का प्रेशर कम आने के कारण लोग परेशान हैं। कॉलोनियों में पानी की सप्लाई (Water Supply) के दौरान बूस्टर लगाने के कारण अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके कारण लोगों को टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है। हालांकि जलदाय विभाग का दावा है कि पानी की सप्लाई का समय बढ़ाया गया है।
राजसमंद जिला मुख्यालय पर राजसमंद झील से शहरी क्षेत्र में पानी की सप्लाई की जाती है। पिछले साल झील का जलस्तर माइनस में चले जाने के बाद से 48 घंटे में पानी की सप्लाई शुरू की गई थी। इसके बाद से अभी तक पानी की सप्लाई 48 घंटे में दी जा रही है, जबकि वर्तमान में झील में करीब छह फीट पानी है। पिछले कुछ दिनों से पानी की मांग बढ़ गई है। घरों में पहुंचने वाले पानी का प्रेशर कम होने के कारण पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। इसके कारण लोगों को टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है, वहीं कई कॉलोनियों में सप्लाई के दौरान सीधे बूस्टर लगा लिया जाता है। इसके कारण अन्य स्थानों पर पानी का प्रेशर (Water Supply) कम हो जाता है। अंतिम छोर पर स्थिति विकट हो जाती है। शहर के भवानी नगर, सुभाष नगर, राजनगर, सनसिटी, धोईंदा, जावद, शांति कॉलोनी, मुखर्जी चौराहा आदि के आस-पास के क्षेत्रों में पानी का प्रेशर कम आने की समस्या बनी हुई है। ऐसे में जलदाय विभाग के इंजीनियर और लाइनमैन आदि को सप्लाई के दौरान चैकिंग के दौरान बूस्टर आदि मिलने पर कार्रवाई की जानी चाहिए।
यह है जलदाय विभाग का दावा
जलदाय विभाग के अधिकारियों का दावा है कि पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति की जा रही है। पिछले दिनों 14 से 15 एमएलडी पानी की सप्लाई (Water Supply) दी जा रही थी, लेकिन गर्मी बढऩे के साथ ही पानी की सप्लाई 15 से 16 एमएलडी कर दिया है। इससे कई क्षेत्रों में पानी 20 से 25 मिनट तक बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि सप्लाई के दौरान जांच के लिए टीम बना रखी है। उससे जांच करवाई जाएगी।
69 से अधिक गांव-ढाणी में टैंकरों से सप्लाई
जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजसमंद ब्लॉक के अन्तर्गत आने वाले 69 गांव-ढाणी में वर्तमान में टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है। इसके लिए 26 टैंकर स्वीकृत कर रखे हैं। वह प्रतिदिन 100 ट्रीप के करीब पानी की सप्लाई कर रहे हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में थोड़ी राहत है।
फैक्ट फाइल
– 16 हजार पानी के कनेक्शन
– 129 सार्वजनिक नल शहर में
– 14-15 एमएलडी कर रहे थे सप्लाई
– 15-16 एमएलडी पानी दे रहे अब
– 48 घंटे में हो रही पानी की सप्लाई
टैंकर चालकों की मनमानी
गर्मी बढऩे के साथ ही टैंकरों की मांग भी बढ़ गई है। इसके कारण टैंकर चालकों की मनमानी बढ़ गई है। टैंकर चालक 400 से 500 रुपए तक वसूल रहे हैं। इसमें भी पूरा मीठा पानी नहीं मिल रहा है। इसके कारण उपभोक्ताओं को दोहरी मार झेलना पड़ रही है।
——–
आरजे0122 राजसमंद स्थित एक घर में सीधे कनेक्शन से जोड़ रखी पानी की मोटर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो