scriptVideo : कुंभलगढ़ नेशनल पार्क में वन्यजीव को कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं | Wildlife in Kumbhalgarh National Park not prone to corona infection | Patrika News

Video : कुंभलगढ़ नेशनल पार्क में वन्यजीव को कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं

locationराजसमंदPublished: Apr 07, 2020 01:54:17 pm

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– वन्यजीवों के लिए रिजर्व की कोई व्यवस्था नहीं

कुंभलगढ़ नेशनल पार्क में वन्यजीव को कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं

कुंभलगढ़ नेशनल पार्क में वन्यजीव को कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं

कुंभलगढ़. कुंभलगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में वर्तमान में बाघों की संख्या नगण्य है। यहां पर मुख्य रूप से सिर्फ पैंथर, हाइना, भालू, सियार, बारहसिंघा सहित अन्य वन्यजीव एवं पक्षी निवास करते हैं। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 610 वर्ग किलोमीटर में फैले इस नेशनल पार्क में वन्यजीव पूर्णतया प्राकृतिक स्वच्छंद विचरण करते हैं।
वन्यजीवों को रिजर्व नहीं रखते
यहां पर किसी भी प्रकार से वन्य जीवों को रिजर्व रखने की व्यवस्था नहीं है। और ना ही किसी भी वन्यजीव को इनक्लोजर में रखने की कोई व्यवस्था है। इसलिए वन्य जीवों को किसी भी प्रकार से बाहर से खाना डालने जैसा कोई मामला नहीं है। इसलिए यहां पर वन्य जीवों को कोई संक्रमण का खतरा नहीं है। वहीं इससे पहले भी यहां पर नेशनल पार्क में किसी प्रकार की कोई बीमारी की खबर नहीं है। और ना ही इस समय किसी भी प्रकार की कोई बीमारी की खबर नहीं है । क्योंकि यहां पर रहने वाले वन्य जीव प्राकृतिक स्वतंत्र विचरण करने वाले जीव है।

इनका कहना,
कुंभलगढ़ नेशनल लगभग 610 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। और यहां के सभी वन्य जीव एवं पक्षी पूर्णतया प्राकृतिक विचरण करते हैं, एवं प्राकृतिक रूप से शिकार करते हैं। इसलिए यहां पर किसी भी प्रकार के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।
– फतहसिंह राठौड़, डीएफओ राजसमन्द
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो