scriptयुवाओं को सिखाए श्रोताओं को जीतने के गुर | Workshop on Effective Public Speaking | Patrika News

युवाओं को सिखाए श्रोताओं को जीतने के गुर

locationराजसमंदPublished: Jul 23, 2019 12:42:16 pm

Submitted by:

laxman singh

इफेक्टिव पब्लिक स्पीकिंग पर कार्यशाला

Workshop on Effective Public Speaking

युवाओं को सिखाए श्रोताओं को जीतने के गुर

प्रमोद भटनागर
देवगढ़. नगर के तेरापंथ भवन में तेरापंथ युवक परिषद द्वारा आयोजित पांच दिवसीय इफेक्टिव पब्लिक स्पीकिंग कार्यशाला में युवाओं को श्रोताओं को जीतने के गुर सिखाए गए।
कार्यशाला के अंतिम दिन शासन मुनि सुरेश कुमार हरनावां ने कहा कि एक प्रभावी वक्ता को मालूम होना चाहिए कि श्रोता की वास्तविक चाहत क्या है और वह श्रोताओं की सारी चाहते पूरी करता है। दो मिनट के भाषण से यह तय हो जाता है कि वक्ता दिल में उतरने वाला है या दिल से उतरने वाला है। बतौर मुख्य प्रशिक्षक मुनि संबोध कुमार ने सफल वक्ता बनने के शॉर्टकट व श्रोताओं को जीतने के रहस्य बताए। उन्होंने कहा की सीखें, सीखें और सीखते जाएं, सीखना बंद हुआ कि सफलता अपने दरवाजे बंद कर लेती है। कार्यशाला में 35 युवा व प्रौढ़ प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। 5 दिन तक चले कार्यशाला के अंतिम दिन समय से पूर्व पहुंचने वाले किशन गांधी, हेमराज बोहरा, उत्तमचंद बोहरा, विमल बोहरा, किरण बोहरा, बसंता मेहता, मीना मेहता, रेखा सुखलेचा, सुनीता अच्छा प्रथम व द्वितीय व कुशल मेहता सहित 15 प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए गए। स्वागत विकास मेहता ने किया व आभार किशन गांधी ने जताया।
आशुभाषण में यश अव्वल
रविवार रात को यहां तेयुप के बैनर तले आयोजित भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक जेपी पालीवाल एवं आशा जैन के साथ पब्लिक वोटिंग के निर्णय के आधार पर निर्णय के आधार पर यश आच्छा को प्रथम, विमल बोहरा को द्वितीय तथा प्रियंका बोहरा को तृतीय विजेता घोषित किया गया। विजेताओं को तेरापंथ सभा अध्यक्ष बसंतीलाल आच्छा व मंत्री राजेंद्र मेहता ने तेयुप द्वारा प्रदत्त पुरस्कारों से नवाजा।
तपस्या से हुआ तपस्विनी का अभिनंदन
देवगढ़. तेरापंथ भवन में यहां नौ दिवसीय तपस्या संपन्न कर चुकी पिंकी देरासरिया का सोमवार को समारोह पूर्वक वर्धापन किया गया।
समारोह में मुनि सुरेश कुमार ने तपस्विनी के प्रति मंगल कामना व्यक्त करते हुए कहा कि एक दिन का उपवास भी दिन में तारे दिखा देता है, ऐसे में इतनी गर्मी के बावजूद तपस्विनी बहन की तपस्या तारीफ के काबिल है। उन्होंने तपस्विनी को नौ की तप का प्रत्याख्यान करवाने के साथ श्रावक समाज को तपस्या से तपस्विनी के अभिनंदन करने का आह्वान किया। तपस्विनी पिंकी देरासरिया को उनके पति देवेंद्र देरासरिया ने पांच की तपस्या के संकल्प से साहित्य भेंट कर अभिनंदन किया। कार्यक्रम में तेरापंथ महिला मंडल उपाध्यक्षा रेखा आच्छा, देरासरिया परिवार की ओर से कैलाश, किंजल आदि ने विचारों व गीत के माध्यम से मंगल कामना व्यक्त की।
Workshop on Effective Public Speaking
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो