script

पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं, जानिए मेकअप के सामान का मल्टीपरपज यूज

Published: Dec 13, 2015 04:00:00 am

Submitted by:

sangita chaturvedi

क्रीम ब्लश, लिपस्टिक की तरह या मस्कारा, आईलाइनर की तरह? यह सुनकर आपको जरूर आश्चर्य होगा। अगर आप ऐसा सोचती हैं कि किसी भी प्रोडक्ट को प्रयोग करने का सिर्फ एक ही तरीका होता है तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आप किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कई रूप में कर सकती हैं। 


क्रीम ब्लश, लिपस्टिक की तरह या मस्कारा, आईलाइनर की तरह? यह सुनकर आपको जरूर आश्चर्य होगा। अगर आप ऐसा सोचती हैं कि किसी भी प्रोडक्ट को प्रयोग करने का सिर्फ एक ही तरीका होता है तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आप किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल कई रूप में कर सकती हैं। कभी-कभी आपको कहीं जल्दी जाना होता है और मेकअप के लिए कुछ चीजें होती हैं तो ऐसे में एक प्रोडक्ट को कई तरीकों से प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपके पैसे और समय दोनों की बचत होगी…

फाउंडेशन को आईशैडो की तरह
किसी भी मेकअप का बेस होता है फाउंडेशन। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। आप चाहें तो फाउंडेशन का इस्तेमाल आईशैडो की जगह भी कर सकती हैं। अलग-अलग रंगों के फाउंडेशन में लिपस्टिक मिला लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें थोड़ा-सा मॉइश्चराइजर भी मिला लें। आप हल्के और गहरे, दोनों तरह के शेड्स काम में लें।

beauty eyelids


आईशैडो को आईलाइनर और आईब्रो पेन्सिल की तरह
आप आईशैडो को आईलाइनर की तरह और आईब्रोज को भरने के लिए एंगल ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप आईशैडो ब्रश का इस्तेमाल बारीकी से शेप देते हुए करती हैं तो इससे आंखें बड़ी और सुंदर दिखेंगी। आईशैडो में रंगों की बहुत वैराइटी उपलब्ध होती है, जिससे आप विभिन्न प्रकार के शेड्स को आईलाइनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।


blush 1


लिपस्टिक को ब्लश की तरह
यह तरीका तो बेहद महत्वपूर्ण और पुराना है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर मेकअप आर्टिस्ट भी करते हैं। अगर आपके पास ब्लश नहीं हैं तो आप लिपस्टिक को थोड़ी-सी मात्रा में लेकर उसे ब्लश की तरह लगाएं। इसको लगाने का सबसे सही तरीका है कि लिपस्टिक को गालों के बीच में डॉट लगाकर मिलाएं। इससे आपके गालों को अलग ही ग्लो मिलेगा।

blush 3


ब्लश को आईशैडो या लिपस्टिक की तरह

वैसे तो हम क्रीम ब्लश का इस्तेमाल गालों के लिए करते हैं लेकिन यदि आपके पास आपके मनपसंद रंग की लिपस्टिक या आईशैडो नहीं है तो आप क्रीम ब्लश को अपने काम में ले सकती हैं। इसके लिए बस आप लिपबाम में क्रीम ब्लश को मिक्स करें और ब्रश की सहायता से लगा लें।


aa lips f


मस्कारा को आईलाइनर की तरह
यदि आपके पास आईलाइनर नहीं है तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। मस्कारे को आप आईलाइनर की तरह लगा सकती हैं। शेप देने के लिए आप ईयर बड या एंगल ब्रश का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि इसे लगाते समय यह आंखों के अन्दर बिल्कुल भी न जाए, वरना आपका मेकअप तो खराब तो होगा, साथ ही आपकी आंखों में इन्फेक्शन होने का भी खतरा हो सकता है।

लिपलाइनर को आईलाइनर की तरह

आंखों और होंठों का मेकअप ही आपको खूबसूरत और आकर्षक बनाता है। आप लिपलाइनर को आईलाइनर की तरह या आईलाइनर को लिपलाइनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। है। वीकेंड पर कई रंगों का प्रयोग करके न्यू फंकी लुक भी ट्राई कर सकती हैं। आंखों पर लिपलाइनर लगाते समय ध्यान रहे कि लैशलाइन के अन्दर लिपलाइनर न जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो