script9 वर्षीय बच्ची की एक कॉल से यूपी सरकार हुई परेशान, रामपुर से लखनऊ तक मचा हड़कंप | 9 years old girl's call and UP government upset from Lucknow to Rampur | Patrika News

9 वर्षीय बच्ची की एक कॉल से यूपी सरकार हुई परेशान, रामपुर से लखनऊ तक मचा हड़कंप

locationरामपुरPublished: Jun 10, 2020 01:15:23 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– बच्ची ने Dial 112 पर सीधे कंट्रोल रूम में लगाई गुहार
– UP सरकार की तरफ से तत्काल प्रशासिनक अधिकारियों को दिए गए आदेश
– कहा- एक परिवार भूख से मरने की कगार पर, तत्काल राशन पहुंचाया जाए

rampur.jpg
रामपुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) जिले की रहने वाली 9 साल की बच्ची (9 Year old girl) की एक कॉल ने रामपुर से लेकर लखनऊ (Lucknow) तक हड़कंप मचा दिया है। बताया जा रहा है कि बच्ची ने कंट्रोल रूम (Control Room) में फोन कर कहा कि उसके घर में खाने के लिए अनाज तक नहीं है। इस कारण परिवार के सामने भूख से मरने तक की नौबत आ चुकी है। डायल-112 पर बच्ची की यह कॉल सीधे लखनऊ अटेंड की गई। इसके बाद प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ से तुरंत रामपुर जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह को आदेश दिए गए कि वह तत्काल पीड़ित परिवार तक सामान पहुंचाएं। इसके बाद डीएम ने एसडीएम से बात की और जिला प्रशासन की टीम को मौके पर सामान के साथ भेजा। जहां जाकर पता चला कि छोटी बच्ची की नादानी में फोन घुमा दिया था। भुखमरी जैसा कोई मामला नहीं है। इसके बाद जिला प्रशासन और शासन की सांस में सांस आई।
यह भी पढ़ें- पूरा परिवार क्वारंटीन, पांच दिन से बेटी का शव लेने के लिए अस्पताल के चक्कर काट रही मांं

मौके पर पहुंची जिला प्रशासन की टीम काे बच्ची के पिता ने बताया कि उनकी बेटी ने नादानी में डायल-112 पर कॉल कर दिया था कि वह भूख से मर रहे हैं, इसलिए हमारे घर अनाज पहुंचाया जाए। उन्होंने बताया कि उनके यहां ऐसी कोई समस्या नहींं है। भगवान का दिया सबकुछ है। उन्होंने कहा कि आजकल हर कोई काेरोना वायरस के कारण चल रही समस्याओं पर ही बात करता है। इसलिए बच्ची ने भी किसी से सुन लिया होगा कि डायल 112 पर फोन करने से सरकार तुरंत मदद भेजती है। अब बच्चों के बारे में क्या कह सकते हैं कि वह क्या कर जाएं। इसी कारण उसने फोन कर दिया होगा। बच्ची के पिता ने बताया कि जब उनके घर जिला प्रशासन के अधिकारी पहुंचे तब वह घर से बाहर थे। पिता ने बच्ची की इस नादानी के लिए प्रशासनिक अधिकारियों और सरकार से माफी मांगी है।
डीएम आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि सुबह के समय डायल 112 नंबर पर लखनऊ कंट्रोल रूम से फोन रिसीव किया गया था। इसके बाद लखनऊ से मैसेज और उसके तुरंत बाद फोन आया। बताया गया कि आपके यहां स्वार थाना क्षेत्र के नानकार रानी गांव में दस लोगोंं का एक परिवार राशन नहीं होने के कारण भुखमरी की कगार पर है। इसलिए तुरंत राशन भिजवाने की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने बताया कि मैंने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल एसडीएम को टीम और राशन के साथ माैके पर रवाना कर दिया। मौके पर पहुंचे एसडीएम ने मामले की जांच के बाद बताया कि जिस नंबर से कॉल की गई थी उसकी आउटगोइंग ही बंद है। इसलिए उसे बच्चों को खेलने के लिए दिया था। उसी फोन से बच्ची ने डायल 112 पर तीन बार कॉल की। उन्होंने बताया कि डायल 112 टोल फ्री होने के चलते कॉल चली गई। इस संबंध में डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह जागरूक रहें और इस तरह बच्चों को फोन द दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो