scriptबंदरों को बंधक बनाने वालों पर होगी कार्रवाई | Action will be taken against those who take monkeys hostage | Patrika News

बंदरों को बंधक बनाने वालों पर होगी कार्रवाई

locationरामपुरPublished: Jun 17, 2021 07:10:14 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

वन विभाग कराएगा एफआईआरचिन्हीकरण का कार्य हुआ शुरु

monkey.jpg

monkey

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
रामपुर.बेजुबान बंदरों ( Monkeys ) को अब मदारी बंदी नहीं बना सकेंगे। वन विभाग इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगा। विभाग ने ऐसे लोगों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है जो बंदरों को बंधक बनाकर उनसे करतब करवाते हैं। वन्यजीवों को बंधक बनाया जा सके इसके लिए कानून है लेकिन अभी तक वन विभाग के अफसर इस ओर उदासीन बने हुए थे। अब पत्रिका ने लापरवाही को उजागर किया है तो वन विभाग के अफसरों की नींद भी खुली हुई नजर आ रही है।
यह भी पढ़ेंं: गांव-गांव लगेंगी जल पाठशाला बच्चे सीखेंगे जल सरंक्षण का पाठ

रामपुर जिले की कोतवाली सिविल लाइंस इलाके में रहने वाले कुछ घुमंतू परिवारों ने दर्जनों बंधुओं को बंधक बना रखा है। बंदरों को बंधक बनाने वाले यह परिवार मूल रूप से बरेली के रहने वाले हैं। बरेली में इनका घर है लेकिन यह लोग घुमंतू प्रवृत्ति के हैं और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जाकर के बंदरों का गांव गांव में खेल दिखाते हैं। इससे जो पैसा या अनाज मिलता है उसी से अपने परिवार की जीविका को चलाते हैं। यह लोग जंगलों से कुछ बंदरों को पकड़ लेते हैं।।उन बंदरों को पकड़कर कुछ ऐसी चीजें सिखाते हैं जिससे गांव गांव में लोगों को खेल दिखाकर कुछ पैसा मिल जाए। इसी तरह से यह लोग अपने परिवार की जीविका को चला रहे हैं।
यह भी पढ़ेंं: दिनदहाड़े बदमाशों ने रिटायर्ड बैंक कर्मी के घर बोला धावा, दंपति को बेरहमी से पीटकर की लूटपाट

इन परिवारों का कहना है कि हम क्या करें पुरखों से यही काम चला आ रहा है। रामपुर जिला वन अधिकारी से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिला कार्रवाई होगी जो बंदरों को बंधक बनाकर बांधे हुए हैं। बहुत जल्द इन मदारियों के कब्जे से बंदरों को आजाद कराया जाएगा। अब कानून बन गया है। कोई भी जंगली जानवर को बंधक नहीं बना सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो