scriptRampur: भाजपा लहर में भी विधायक बने थे अब्‍दुल्‍ला आजम, पहले रद्द हुई विधायकी, अब परिवार के साथ गए जेल | Azam Khan Son Abdullah Azam Khan Profile In Hindi | Patrika News

Rampur: भाजपा लहर में भी विधायक बने थे अब्‍दुल्‍ला आजम, पहले रद्द हुई विधायकी, अब परिवार के साथ गए जेल

locationरामपुरPublished: Feb 26, 2020 04:48:01 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

2017 में स्‍वार विधानसभा सीट से जीते थे चुनाव
आयु को लेकर हाईकोर्ट रद्द कर चुका है विधायकी
भाजपा नेता ने लगाया था दो जन्‍म प्रमाणपत्र बनवाने का आरोप

vlcsnap-2020-02-26-16h00m36s515.png
रामपुर। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के विधायक (MLA) रह चुके अब्‍दुल्‍ला आजम खान (Abdullah Azam Khan) को कोर्ट ने न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब्‍दुल्‍ला के साथ उनके पिता सपा सांसद आजम खान (Azam Khan) और मां विधायक तंजीन फातिमा को भी जेल भेजा गया है। तीनों 2 मार्च (March) तक जेल में रहेंगे। मामला अब्‍दुल्‍ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने का है। इस मामले में पूरा परिवार कोर्ट से गैरहाजिर चल रहा था। बुधवार (Wednesday) को कोर्ट ने तीनों को न्‍यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
आजम खान के छोटे बेटे हैं अब्‍दुल्‍ला

सपा सांसद आजम खान का रामपुर (Rampur) में दबदबा रहा है। अब्‍दुल्‍ला सपा सांसद आजम खान के छोटे बेटे हैं। यूपीटीयू से बीटेक करने के बाद उन्‍होंने 2015 में नोएडा की गलोटिया यूनिवर्सिटी से मास्‍टर्स किया था। 2017 में उत्‍तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने बेटे अब्‍दुल्‍ला को स्‍वार विधानसभा से मैदान में उतारा था। माना जाता रहा है कि रामपुर में आजम खान की रजामंदी के बाद ही सपा में टिकट दिया जाता रहा है। 2017 के चुनाव में भाजपा की लहर चली। प्रदेश में 300 से ज्‍यादा सीटें जीतकर भाजपा की सरकार बनी।
यह भी पढ़ें

सपा सांसद आजम खान को जेल, पत्नी-बेटे को भी हुई जेल

भाजपा प्रत्‍याशी को हराया था

इस स्थिति में भी भाजपा रामपुर में आजम खान का कद नहीं घटा पाई थी। स्‍वार में अब्‍दुल्‍ला आजम ने भाजपा प्रत्‍याशी को हराया था। उस दौरान ही बसपा उम्‍मीदवार नवाब काजिम अली ने अब्‍दुल्‍ला आजम के नामांकन पर आपत्ति उठाई थी। आरोप था कि अब्‍दुल्‍ला आजम के शैक्षिक प्रमाण पत्रों पर जन्‍मतिथि 1 जनवरी 1993 दर्ज है। इस हिसाब से चुनाव के वक्‍त उनकी उम्र 25 से कम थी। इस मामले में पिछले साल हाईकोर्ट ने अब्‍दुल्‍ला आजम की विधायकी रद्द कर दी थी। इसको लेकर अब्‍दुल्‍ला आजम सुप्रीम कोर्ट गए थे, जहां यह केस चल रहा है।
ये आरोप लगाए थे भाजपा नेता ने

भाजपा नेता आकाश सक्‍सेना ने भी पिछले साल गंज थाने में जन्‍म प्रमाण पत्र को लेका केस दर्ज कराया था। आरोप था कि आजम खान ने अब्‍दुल्‍ला के दो जन्म प्रमाण पत्र बनवाए हैं। इतना ही नहीं उन पर दो पैन कार्ड और दो पासपोर्ट बनवाने के भी आरोप हैं। आकाश सक्‍सेना ने आरोप लगाए थे कि अब्‍दुल्‍ला आजम ने दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाए हैं। इसमें एक प्रमाणपत्र रामपुर नगर पालिका है। इस पर एक जनवरी 1993 की जन्‍मतिथि है। दूसरा प्रमाणपत्र क्‍वींस मैरी अस्‍पताल का है, जिसमें अब्‍दुल्‍ला की डेट ऑफ बर्थ 30 सितंबर 1990 दर्ज है।
यह भी पढ़ें

आजम खान जा सकते हैं इस जेल में, एसपी ने लगाई कोर्ट से गुहार

घर की कुर्की के दिए थे आदेश

इस मामले में पुलिस ने आजम खान, अब्दुल्ला आजम और तंजीन फातिमा के खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी। तीनों को कई बार कोर्ट ने बुलाया पर वे नहीं आए। उनके खिलाफ पहले जमानती और बाद में गैरजमानती वारंट जारी किए गए पर आजम नहीं कोर्ट में नहीं पहुंचे। कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने पिछले माह मुनादी भी कराई थी। मंगलवार को कोर्ट ने उनका घर कुर्क करने के आदेश दिए थे। बुधवार को इस केस में तीनों को न्‍यायिक हिरासत में जेल भेजने के आदेश दिए। बता दें कि आजम खान के खिलाफ 80 से ज्‍यादा केस अलग-अलग थानों में दर्ज हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो