scriptसीएए और एनआरसी को लेकर रामपुर में हिंसा का मास्टरमाइंड फरहत जमाली गिरफ्तार | farhat jamali arrested in violence during caa nrc protest in rampur | Patrika News

सीएए और एनआरसी को लेकर रामपुर में हिंसा का मास्टरमाइंड फरहत जमाली गिरफ्तार

locationरामपुरPublished: Feb 13, 2021 04:09:04 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– 21 दिसंबर 2019 को सीएए और एनआरसी के खिलाफ रामपुर में भड़की थी हिंसा
– गिरफ्तारी के बाद तनाव को देखते हुए जगह-जगह पुलिस बल तैनात
– अब तक डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है पुलिस

rampur.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
रामपुर. उत्तर प्रदेश के रामपुर (Rampur) में 21 दिसंबर 2019 को सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ हुई हिंसा के मास्टरमाइंड उलेमा को पुलिस ने शनिवार को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि गिरफ्तार उलेमा फरहत जमाली (Farhat Jamali) ने तीन पहले मीडिया के सामने कहा था कि प्रदर्शन उनका अधिकार है। पुलिस हमे डरा-धमका रही है। वहीं, रामपुर पुलिस (Rampur Police) ने हाल ही में इमाम मुफ्ती महबूब अली समेत कई उलेमाओं को नोटिस जारी किए थे। इसके साथ ही फरहत जमाली को बयान दर्ज करवाने के लिए बुलाया गया था, लेकिन वह नहीं आए। इसी बीच शनिवार सुबह उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी के बाद तनाव के चलते पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें- नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सहारनपुर के जवान की गोली लगने से मौत

उल्लेखनीय है कि 21 दिसंबर 2019 को सीएए और एनआरसी के विरोध में रामपुर में हिंसा भड़क गई थी। उस दौरान हाथीखाना चौराहे पर कुछ लोगों ने पुलिस के वाहन फूंक दिए थे और जमकर बवाल हुआ था। उस दौरान सरकारी संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया था। हिंसा के बाद पुलिस ने कई नामजद के साथ हजारों अज्ञात लोगाें पर गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया था। अब तक रामपुर पुलिस हिंसा के मामले में डेढ़ सौ से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज चुकी है। इसके साथ ही दो सौ से अधिक के खिलाफ चार्जशीट लगाई गई है।
बता दें कि हाल ही में रामपुर पुलिस ने शहर के इमाम महबूब अली समेत कई उलेमाओं को नोटिस जारी किया था। पुलिस के नोटिस को लेकर भी उलेमाओं का विवाद हुआ। जमीयत उलमा-ए-हिंद के जिला महासचिव मौलाना अंसार के साथ फरहत जमाली ने पुलिस अधीक्षक पर दुर्व्यवहार के आरोप लगाए, जिससे एसपी ने इनकार किया। पुलिस नोटिस के बाद अब तक पांच उलेमाओं के बयान ले चुकी है। फरहत जमाली को भी बयान देने के लिए बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने जवाब देना उचित नहीं समझा, जिसके बाद शनिवार की सुबह उन्हें घर से गिरफ्तार कर लिया गया।
मस्जिदों से हाफिज साहब की दरगाह पहुंचने की अपील

बताया जा रहा है कि गंज और शहर कोतवाली में दर्ज केसों की जांच के बाद जमाली को हिंसा का मास्टरमाइंड पाया गया है। हाफिज साहब की दरगाह के सज्जादा नशीन फरहत जमाली की गिरफ्तारी के बाद कुछ मस्जिदों से हाफिज साहब की दरगाह पहुंचने की अपील की गई है। इसे देखते प्रशासन ने जगह-जगह पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बरेली से आए मौलाना तौकीर रजा ने दरगाह पर नमाज पढ़ने के बाद कहा था कि जमाली को परेशान किया गया तो प्रदेशभर में आंदोलन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो