scriptIndia's first Amrit Sarovar completed in Rampur | आजम खान के गढ़ में सीएम योगी ने महज तीन महीने में बनवाया देश का पहला अमृत सरोवर, पीएम मोदी ने भी की तारीफ | Patrika News

आजम खान के गढ़ में सीएम योगी ने महज तीन महीने में बनवाया देश का पहला अमृत सरोवर, पीएम मोदी ने भी की तारीफ

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में यूपी के रामपुर में बनकर तैयार हुए भारत के पहले अमृत सरोवर की तारीफ की। राज्य सरकार के प्रयासों से गंदगी से पटे तालाब का किया गया कायाकल्प। अमृत सरोवर को रिटेनिंग वाल, चारदिवारी, फूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग लगाकर खूबसूरत स्थल के रूप में किया गया विकसित।

रामपुर

Published: April 24, 2022 06:05:24 pm

योगी सरकार के प्रयासों से रामपुर की ग्राम पंचायत पटवाई में भारत का पहला अमृत सरोवर बनकर तैयार चुका है। राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को साकार करने में जुटी है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लिए गये संकल्पों में से 75 अमृत सरोवर की योजना के कार्य युद्ध स्तर पर करा रही है। इन प्रयासों की कड़ी में सबसे पहले रामपुर में गंदगी से पटे तालाब को कुछ ही हफ्तों में साफ करके उसका कायाकल्प किया गया है। यहां से कब्जे हटाए गए। अब यह तालाब रमणीक स्थल के रूप में ग्रामीण पर्यटन का बड़ा केन्द्र बन चुका है।
india-s-first-amrit-sarovar-completed-in-rampur.jpg
योगी सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत, जलशक्ति तथा कब्जा मुक्ति के आह्वान पर अमृत सरोवर बनाने के काम को रामपुर से शुरू किया है। रामपुर में 75 तालाबों का चयन अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के लिए किया गया। चयनित तालाबों में से विकास विकासखंड शाहबाद के ग्राम पंचायत पटवाई के तालाब का कार्य पूरा कराया गया। अब ग्राम पंचायत सिंगन खेड़ा में सबसे अधिक क्षेत्रफल (1.67 हेक्टेयर) वाले तालाब का काम भी शुरू हो चुका है। अगले 03 महीनों में कूड़े और गंदगी से पटे रहने वाला यह तालाब अमृत सरोवर के रूप में ग्रामीण पर्यटन का बढ़ा केन्द्र बन जाएगा।
यह भी पढ़ें- एक्शन में एसएसपी अभिषेक यादव, दरोगा की बाइक का ही कटवा दिया 5000 का चालान

मन की बात में पीएम मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मन की बात में यूपी के रामपुर में यूपी सरकार की ओर से तैयार किये गये इस पहले अमृत सरोवर की तारीफ और तालाब की सफाई में जुटने वाले गांव के लोगों को बधाई भी दी। पीएम मोदी ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब आपके अपने शहर में 75 अमृत सरोवर होंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के 75वें साल में आजादी के अमृत महोत्सव में देश जिन संकल्पों को लेकर आगे बढ़ रहा है उनमें जल संरक्षण भी एक है। अमृत महोत्सव के दौरान देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि कितना बड़ा अभियान है। वो दिन दूर नहीं जब आपके अपने शहर में 75 अमृत सरोवर होंगे।
यह भी पढ़ें- खुशखबर, दुधवा रिजर्व में गैंडों की संख्या बढ़ी, खुशी से खिले चेहरे

महज तीन महीने में योगी सरकार ने रामपुर में कराया तैयार

ग्राम पंचायत पटवाई में बने भारत के पहले अमृत सरोवर का काम राज्य सरकार ने इस साल जनवरी माह से शुरू किया था। मनरेगा कन्वर्जेन्स, क्षेत्र पंचायत निधि और ग्राम पंचायत निधि से सरोवर की रिटेनिंग वॉल, चारदिवारी, इंटरलॉकिंग, फूड कोर्ट, स्टोन पिचिंग, पैडल वोट, ग्रीन एरिया, फव्वारे लगाए गये। यहां प्रकाश की भी व्यवस्था की गई। देखते ही देखते वर्षा जल संचयन और जल संरक्षण के साथ रमणीक स्थल के रूप में अब यह सरोवर अब विकसित हो चुका है। इस सरोवर के बन जाने से रामपुर के गांवों का भूजल स्तर भी सुधरेगा। साथ ही लोगों को नौका विहार के साथ यहां की हरियाली का आनन्द लेने का मौका मिलेगा। सरोवर के विकास से ग्राम वासियों की आय के साधन सृजित होंगे और ग्राम पंचायत की आय में भी वृद्धि होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.